कड़ाके की सर्दी के लिये अभी इंतजार!

 

 

फिलहाल कड़ाके की सर्दी के आसार नहीं!

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। मौसम के मिज़ाज में एक बार फिर तब्दीली दर्ज की गयी है। मंगलवार को दिन में सर्दी का अहसास हुआ। शाम ढलते ही कंपकंपाने वाली सर्दी को देखकर लोग सहम गये, पर रात ढलते ही मौसम में अपेक्षाकृत सर्दी नहीं महसूस की गयी।

इस बार सर्दी ने देर से दस्तक देना आरंभ किया है। मंगलवार को दिन में अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस और इसके पहले के चौबीस घण्टे में 13.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। रात को अचानक ही सर्दी के कम होने के कारण लोग हैरत में पड़ गये।

मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि राजस्थान में बने चक्रवात का असर समाप्त होने के बाद हवाओं का रूख उत्तरी होने के कारण सर्द हवाओं की आमद दर्ज की गयी थी। मौसम में आये परिवर्तन के कारण लोग सर्दी खांसी से पीड़ित नज़र आ रहे हैं।

रविवार को दिन में काफी समय के लिये बादल छाये रहे थे जिससे सर्दी का अहसास ज्यादा हुआ। इस दिन लोग धूप में बैठकर इसका लुत्फ लेते भी देखे गये।

मौसम विभाग के सूत्रों की मानें तो अभी फिलहाल जो पूर्वानुमान मिल रहा है उसके अनुसार इस माह के अंत तक अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। इसके अलावा 25 नवंबर के उपरांत दिन का तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक भी जा सकता है। इसी तरह रात का तापमान 14 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। 22 नवंबर को 12 तो 23 नवंबर को 13 डिग्री सेल्सियस तापमान रहने की उम्मीद सूत्रों ने जतायी है।