बाढ़ से हुए नुकसान के लिए केन्द्र सरकार ने अब तक फूटी कौड़ी भी नहीं दी : भनोत

 

 

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

भोपाल (साई)। मध्य प्रदेश के वित्त मंत्री तरूण भनोत वर्मा ने सोमवार को भाजपा नीत केन्द्र सरकार पर मध्य प्रदेश की कांग्रेस नीत सरकार के साथ सौतेला व्यवहार करने का आरोप लगाते हुए कहा कि हाल ही में मानसून के दौरान प्रदेश में बाढ़ से हुए नुकसान के लिए केन्द्र सरकार ने अब तक राज्य को एक फूटी कौड़ी भी नहीं दी है।

भनोत ने बताया, ‘‘इस साल मानसून के दौरान हुई भारी बारिश के कारण आई बाढ़ से मध्य प्रदेश में बिहार एवं कर्नाटक से ज्यादा नुकसान हुआ। लेकिन बार-बार अनुरोध करने के बाद भी केन्द्र सरकार ने वित्तीय सहायता के रूप में अब तक मध्य प्रदेश को एक फूटी कौड़ी भी नहीं दी है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘वहीं, दूसरी ओर केन्द्र सरकार ने बिहार एवं कर्नाटक को वित्तीय सहायता मुहैया करा दी है। यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है। केन्द्र को सभी राज्यों के साथ एक जैसा व्यवहार करना चाहिए।’’ गौरतलब है कि बिहार में जनता दल (यूनाइटेड)-भाजपा की गठबंधन वाली सरकार है, जबकि कर्नाटक में भाजपा का शासन है।

भनोत ने कहा, ‘‘बाढ़ से हुए नुकसान का आकलन करने केन्द्रीय सर्वेक्षण की टीमें पहले ही दो बार मध्य प्रदेश को दौरा कर चुकी हैं। लेकिन अब तक केन्द्र से कोई मदद हमें नहीं मिला है। अब सर्दी का मौसम भी शुरू हो गया है। हम अब भी वित्तीय मदद की प्रतीक्षा कर रहे हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमने केन्द्र से 1100 करोड़ रूपये से अधिक की वित्तीय सहायता उपलब्ध करने की मांग की है।’’ भनोत ने बताया, ‘‘मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मध्य प्रदेश में आई बाढ़ के लिए सहायता प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात भी की थी।’’ भनोत ने कहा कि हमारे लिए बाढ़ से हुए नुकसान की भरपाई करना आसान नहीं है, क्योंकि जीएसटी लागू होने के बाद हमारे पास धन जुटाने का कोई दूसरा विकल्प बचा नहीं है।