FB पर दोस्ती कर मांगी अंतरंग तस्वीरें . .

.

नहीं दी तो प्रोफाइल फोटो को बना दिया अश्लील

(ब्यूरो कार्यालय)

जबलपुर (साई)। युवक को फेसबुक पर एक लड़की से दोस्ती करना इतना महंगा पड़ गया कि अब उसे जेल की हा खानी पड़ रही है।

आरोपी युवक ने पहले तो लड़की से उसकी अंतरंग तस्वीरें तस्वीरें मांगी। जब युवती ने अपनी फोटो देने से मना कर दिया तो युवक ने उसकी साधारण फोटो को अश्लील बनाकर वायरल कर दिया। इस पूरे मामले में राज्य सायबर पुलिस ने आईटी एक्ट की विभिन्न धाराओं के तहत प्रकरण दर्ज कर आरोपित को गिरफ्तार कर लिया है।

Msc की पढ़ाई कर रही है युवती

राज्य सायबर एसपी अंकित शुक्ला ने बताया कि जबलपुर निवासी युवती एक महाविद्यालय में एमएससी की पढ़ाई कर रही है। कुछ महीनों पहले ही उसके फेसबुक पर एक लड़की के नाम से फ्रेंड रिक्वेस्ट आई। उसको इस बात का अंदाजा नहीं था कि लड़की के नाम से फेक आईडी बनाकर कोई लड़का इसको चला रहा है। युवती ने लड़की समझकर उसकी फ्रेंड रिक्वेस्ट को स्वीकार कर लिया। दोनों के बीच फेसबुक मैसेंजर पर चैटिंग होने लगी। कुछ दिन बाद युवक ने युवती से उसकी अंतरंग तस्वीरें साझा करने के लिए कहा, लेकिन युवती ने स्पष्ट तौर पर इंकार कर दिया।

फोटो को बना दिया अश्लील

नाराज युवक ने की युवती की सामान्य फोटो को एडिट कर अश्लील बना दिया और फेसबुक पर उससे जुड़े रिश्तेदारों व अन्य दोस्तों को वह तस्वीर साझा कर दी। सोशल मीडिया पर वायरल होने के कारण युवती ने राज्य सायबर पुलिस थाने में शिकायत की तब पता चला कि ये फेसबुक फ्रेंड महिला नहीं, बल्कि वार्ड क्रमांक-2 ग्राम दबोह तहसील लाहट देवरी कला जिला भिंड का रहने वाला संजय सिंह कौरव (21) पिता विजय बहादुर सिंह कौरव है।

एप से की थी फोटो मार्फ

पुलिस ने तकनीकी साक्ष्य जुटाकर जब युवक को गिरफ्तार किया तो उसने पुलिस को बताया कि उसने बताया कि यूट्यूब से फोटो मार्फ करना सीखा था। साथ ही प्ले स्टोरी से कई सारे एप को डाउनलोड करके भी फोटो को मार्फ किया था।