पीएम नरेंद्र मोदी ने 4 महीने में की 9 देशों की यात्राएं

 

सबसे ज्यादा रहे विदेश मंत्री एस. जयशंकर के दौरे

(ब्यूरो कार्यालय)

नई दिल्ली (साई)। पीएम नरेंद्र मोदी न इस साल अगस्त से अब तक 7 विदेशी दौरे किए और 9 देशों की यात्राएं कीं। विदेश मंत्रालय ने एक सवाल के जवाब में बुधवार को लोकसभा में यह जानकारी दी।

केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री और खुद अपने दौरों का पूरा ब्यौरा दिया। मुरलीधरन ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी अमेरिकी, सऊदी अरब समेत 7 दौरों में कुल 9 देशों की यात्रा पर गए।

उन्होंने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी इन 4 महीनों के दौरान भूटान, फ्रांस, यूएई, बहरीन, रूस, अमेरिका, सऊदी अरब, थाईलैंड और ब्राजील के दौरों पर गए। एक अन्य सवाल का लिखित जवाब देते हुए मुरलीधरन ने अमेरिका में 22 सितंबर को आयोजित हाउडी मोदी इवेंट का भी ब्यौरा दिया। उन्होंने कहा कि यह आयोजन गैर-लाभकारी संगठन टेक्सस इंडिया फोरम इंक की ओर से था। बता दें कि इस इवेंट में 50,000 के करीब भारतीय मूल के अमेरिकी जुटे थे। इस मेगा रैली में अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने भी पीएम मोदी के साथ मंच साझा किया था।

हाउडी मोदी के लिए सरकार ने नहीं दी रकम : यही नहीं विदेश राज्य मंत्री ने कार्यक्रम की फंडिंग को लेकर भी स्थिति साफ करते कहा कि इसका पूरा खर्चा टेक्सस इंडिया फोरम ने ही उठाया था। इसमें भारत सरकार की ओर से कोई योगदान नहीं दिया गया था।

राष्ट्रपति ने 7, विदेश मंत्री ने सबसे ज्यादा 16 देशों की यात्रा की : पीएम मोदी के अलावा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अगस्त से नवंबर के दौरान तीन विदेशी दौरे किए और कुल 7 देशों की यात्राएं कीं। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने इस बीच 3 दौरे किए और 6 देशों की यात्राओं पर गए। सबसे ज्यादा विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने 13 दौरे किए और कुल 16 देशों की यात्राएं कीं। खुद मुरलीधरन 10 दौरों में 16 देशों की यात्रा पर गए थे।