आज से बदल रहे कई नियम

 

महंगा हो सकता है मोबाइल बिल

(ब्यूरो कार्यालय)

नई दिल्ली (साई)। एक दिसंबर से कई नियम बदल रहे हैं। चाहे वह इंश्योरेंस से जुड़ा हो या पेंशन से जुड़ा। यही नहीं, एक दिसंबर से आपका मोबाइल बिल भी महंगा हो सकता है, क्योंकि टेलिकॉम कंपनियों ने टैरिफ बढ़ाने का संकेत पहले ही दे दिया है।

बढ़ सकता है आपका मोबाइल फोन बिल : 01 दिसंबर से मोबाइल पर बात करना और डेटा का इस्तेमाल करना महंगा हो सकता है। टेलिकॉम कंपनियों ने टैरिफ प्लान की कीमतों में बढ़ोतरी का संकेत पहले ही दे दिया है। दरअसल, एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (एजीआर) पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कंपनियों पर देनदारी का दबाव बढ़ गया है, इसलिए टेलिकॉम कंपनियां टैरिफ बढ़ा सकती हैं।

इंश्योरेंस के नियमों में बदलाव : 01 दिसंबर में लाइफ इंश्योरेंस को लेकर कई नियमों में बदलाव होने वाला है। आईआरडीए 01 दिसंबर को लाइफ इंश्योरेंस सेक्टर के लिए नया नियम लागू करने जा रहा है। माना जा रहा है कि नए नियम के तहत प्रीमियम थोड़ा महंगा हो सकता है और गारंटीड रिटर्न थोड़ा कम हो सकता है। माना जा रहा है कि प्रीमियम महंगा होगा तो ग्राहकों को ज्यादा फीचर्स का लाभ मिलेगा।

बदला एटीएम से कैश निकालने का नियम : 01 दिसंबर से आईडीबीआई बैंक का कैश निकालने का नया नियम लागू हो जाएगा। इसके तहत, अगर आईडीबीआई बैंक का कोई ग्राहक दूसरे बैंक के एटीएम से ट्रांजैक्शंस करता है और कम बैलेंस के कारण लेनदेन फेल हो जाता है तो उसे 20 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन देना होगा।

24 घंटे होगा एनईएफटी : 01 दिसंबर से आप 24 घंटे एनईएफटी कर सकेंगे। वर्तमान में आप सुबह आठ बजे से लेकर शाम सात बजे तक ही एनईएफटी कर सकते हैं।

फ्री में नहीं मिलेगा फास्टैग : 01 दिसंबर से आपको फ्री में फास्टैग नहीं मिल पाएगा। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (छभ्।प्) के फ्री फास्टैग के ऑफर की डेडलाइन कुछ घंटों में खत्म हो रही है। टोल प्लाजा से गुजरने वाली गाड़ियों के लिए फास्टैग अनिवार्यत की अंतिम तारीख 1 दिसंबर से बढ़ाकर 15 दिसंबर कर दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *