बिहार के राज्यपाल का आदेश : 15 मई से 28 जून तक अपडेट करें NPR

 

(ब्यूरो कार्यालय)

पटना (साई)। बिहार के राज्यपाल ने 2021 की जनगणना के तहत 15 मई से 28 जून, 2020 तक राज्य में जनगणना करने और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) को अपडेट करने का आदेश दिया है। इससे पहले उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने भी एनपीआर की प्रक्रिया को शुरू करने का दावा किया था।

बिहार के राज्यपाल फागू चौहान ने रविवार को 2021 की जनगणना के तहत इस साल 15 मई से 28 जून, 2020 तक राज्य में जनगणना करने और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर को अपडेट करने का आदेश दिया। इससे पहले बीजेपी के वरिष्ठ नेता और उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने दावा किया कि राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) की प्रक्रिया अप्रैल 2020 में शुरू हो जाएगी। हालांकि जेडीयू की तरफ से अभी प्रतिक्रिया नहीं आई है।

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में सुशील मोदी ने कहा, ‘एनपीआर तैयार करने की प्रक्रिया 2010 में यूपीए शासन के दौरान शुरू हुई थी। उस वर्ष एक अप्रैल से 30 सितंबर तक यह प्रक्रिया पूरी हुई।एक सवाल के जवाब में सुशील मोदी ने जनगणना 2021 में जाति कॉलम जोड़े जाने का पक्ष लिया।

वहीं दूसरी तरफ सुशील मोदी के इस दावे से नीतीश सरकार में ही मंत्री श्याम रजक अनभिज्ञ दिखे। रजक ने इस बारे में जानकारी नहीं देते हुए इसे सुशील मोदी का निजी बयान तक करार दे दिया। श्याम रजक ने कहा, ‘मैं इस तरह के किसी भी निर्णय के बारे में नहीं जानता हूं। मुझे लगता है कि सीएम नीतीश कुमार इस बारे में किसी भी तरह की घोषणा के लिए योग्य व्यक्ति हैं। मुझे लगता है कि सुशील मोदी ने अपने स्तर पर यह बयान दिया है।‘