कब हटेंगे बिना पार्किंग सुविधा वाले बैंक!

 

व्यस्ततम इलाकों में संचालित बैंक्स के चलते यातायात होता है बाधित!

(सादिक खान)

सिवनी (साई)। शहर में अतिक्रमण हटाओ अभियान के बीच ही उन बैंक्स जिनके पास पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था नहीं थी, को हटाकर अन्य स्थानों पर ले जाने की बात जिलाधिकारी प्रवीण सिंह के द्वारा कहे जाने के लगभग एक माह बाद भी अब तक इस दिशा में प्रभावी कार्यवाही नहीं होने के कारण यातायात बाधित हुए बिना नहीं है।

शहर में यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया आदि बैंक शहर के व्यस्ततम इलाकों में संचालित हो रहे हैं। इन बैंक्स के पास पार्किंग की मुकम्मल व्यवस्थाएं नहीं होने से यहाँ आने वाले ग्राहक सड़कों पर ही वाहन खड़ा करने पर मजबूर हैं। इतना ही नहीं बैंक कर्मी भी अपना वाहन सड़कों पर ही खड़ा कर रहे हैं।

जिन भवनों में इस तरह के बैंक संचालित हो रहे हैं उन भवनों के स्वामियों के द्वारा भी पार्किंग की व्यवस्था करने में दिलचस्पी नहीं ली जाती है, और तो और नगर पालिका परिषद के द्वारा पार्किंग का पर्याप्त स्थान है अथवा नहीं, यह देखे बिना ही इन भवनों को व्यवसायिक उपयोग की अनुमति प्रदाय कर दी गयी है।

शुक्रवारी से गणेश चौक मार्ग एवं पुरानी अमर टॉकीज़ के सामने जब चाहे तब यातायात जाम की स्थिति बैंक कामकाज के दिनों में बन जाती है। यहाँ वाहन खड़ा करने वालों और आने जाने वालों के बीच भी आये दिन बहस होती रहती है। इन स्थानों पर फुटपाथ सहित सड़कों का उपयोग भी लोगों के द्वारा पार्किंग के लिये किया जा रहा है।

लोगों ने जिलाधिकारी के इस निर्णय का स्वागत किया है जिसमें उन बैंक्स, जिनके पास पार्किंग की व्यवस्था नहीं है को अन्य स्थानों पर शिफ्ट किया जाये। इसके साथ ही साथ समय सीमा में इन बैंक्स को अन्यत्र स्थानांतरित करने की कार्यवाही की जाये।