बुजुर्ग मतदाता घर बैठे डाल सकेंगे वोट

 

80 साल के ऊपर के मतदाताओं के लिए दिल्ली चुनाव में विशेष सुविधा, पोस्टल बैलट से दे सकेंगे वोट

(ब्यूरो कार्यालय)

नई दिल्ली (साई)। राजधानी दिल्ली में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा हो चुकी है। चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि 8 फरवरी को दिल्ली में एक ही दिन सभी 70 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे।

इस दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने यह भी बताया कि 80 साल और इससे ऊपर के बुजुर्गों और दिव्यांग मतदाताओं की सहूलियत के लिए एक नई व्यवस्था की गई है। इसके लिए उन्हें मतदान केंद्रों पर जाने की जरूरत नहीं होगी।

इन मतदाताओं की सुविधा के लिए चुनाव आयोग पोस्टल बैलेट से मतदान कराएगा। मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि इस चुनाव में अनुपस्थित मतदाताओं के लिए यह प्रणाली शुरू की गई है। इसके तहत वे मतदाता, जो शारीरिक दिक्कतों या अन्य अपरिहार्य कारणों के चलते मतदान केंद्रों पर नहीं पहुंच सकते हैं वे भी अपना वोट दे सकेंगे। च्ॅक् (पर्संन्स विद डिसअबिलिटी) और 80 साल से ऊपर के वरिष्ठ नागरिक इस चुनाव में व्यक्तिगत तौर पर या पोस्टल बैलट के जरिए अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।

खास बात यह है कि दिल्ली के 1.46 करोड़ मतदाता चुनाव में घर बैठे यह जान सकेंगे कि उनके नजदीकी मतदान केंद्र पर कितनी लंबी लाइन है और अब तक कितने लोगों ने मतदान किया है।