एंड्रॉयड, आईओएस यूजर्स के लिये मजेदार व्हाट्सएप्प टिप्स

 

दोगुना होगा चैटिंग का मजा

(अपराध ब्यूरो)

सिवनी (ंसाई)। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक के मालिकाना हक वाला इंस्टेंट मैसेजिंग एप्प व्हाट्सएप्प दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले एप्स में से एक है। सिर्फ भारत में ही इस एप्प के 400 मिलियन एक्टिव यूज़र हैं। भारत में यह एप्प साल 2010 में आया था।

यूज़र्स का इंट्रेस्ट बनाये रखने के लिये व्हाट्सएप्प लगातार नये अपडेट्स लाता रहता है। 2015 में कंपनी ने एप्प का वेब वर्जन भी लॉन्च किया था। यहाँ हम आपको व्हाट्सएप्प से जुड़ी कुछ दिलचस्प टिप्स के बारे में बता रहे हैं जो आपके चैटिंग एक्सपीरियंस को और मजेदार बना देंगी।

व्हाट्सएप्प पर ऐसे बचायें डेटा : व्हाट्सएप्प यूज़र्स को डेटा लिमिट तय करने की सहूलियत देता है। इसके लिये व्हाट्सएप्प सैटिंग में दिये गये डेटा एण्ड स्टोरेज ऑप्शन में जाना है। आप यहाँ चुन सकते हैं कि आपको किस मीडिया फाईल को ऑटोमेटिकली डाउनलोड करना है और किसे नहीं। यहाँ आप यह भी सेट कर सकते हैं कि मीडिया फाईल्स मोबाईल इंटरनेट पर ऑटोमेटिकली डाउनलोड हों या वाई-फाई नेटवर्क पर।

वीडियो से बनायें जीआईएफ : व्हाट्सएप्प में मौजूद कैमरा एप्प से आप विडियो को जीआईएफ में कन्वर्ट कर सकते हैं। इसके लिये विडियो की मेक्सिमम ड्यूरेशन 06 सेकेण्ड होती है। इसके लिये आप वीडियो बनाकर व्हाट्सएप्प एप्प में दायीं तरफ जीआईएफ का ऑप्शन दिखेगा जिस पर टेप करके आप वीडियो को जीआईएफ में कन्वर्ट कर सकते हैं।

फॉन्ट बनायें मजेदार और रोचक : जब आप किसी के साथ चैट करते हैं तो आप यूज़र को अलग – अलग तरीके से फॉन्ट भेज सकते हैं। चैटिंग के दौरान यूज़र्स फॉन्ट को इटेलिक स्टाईल में भेज सकते हैं। इसके अलावा फॉन्ट को बोल्ड स्टाईल में भेजने का ऑफ्शन यूज़र को मिलता है। इसके लिये आपको अपने टेक्स्ट को सिलेक्ट करके लॉन्ग प्रेस करना होगा। इसके बाद आपको कट, कॉपी, बोल्ड और इटेलिक ऑप्शन नज़र आयेगा। आप अपना मनपसंद ऑप्शन चुन सकते हैं।

पिक्चर इन पिक्चर मोड : इस फीचर के जरिये आप चैटिंग के साथ ही साथ वीडियो भी देख सकते हैं। फेसबुक या यू-ट्यूब का कोई वीडियो देखने के लिये आपको चैट का टेब बंद नहीं करना होगा। आप कोई भी चैट विण्डो ओपन कर सकते हैं और आपका वीडियो भी प्ले होता रहेगा।