जादू नहीं विज्ञान से किया अंध विश्वास का पर्दाफाश

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। शासकीय हाई स्कूल कल्याणपुर बरघाट के प्राचार्य के मार्गदर्शन में विद्यालय के छात्र – छात्राओं एवं शिक्षकों का 02 दिवसीय कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

प्राचार्य जे.एन. उईके ने बताया कि आज के दौर में उद्योग कैसे चलते हैं इससे बच्चे अनभिज्ञ हैं। बच्चों की उद्योगों के प्रति जिज्ञासा का समाधान करने के लिये शिक्षकों एवं छात्र – छात्राओं द्वारा जिला मुख्यालय के निकट स्थित भुरकुल खापा के सोयाबीन प्लान्ट का सभी ने अवलोकन किया। साथ ही उन्होंने पाया कि किस तरह से मिश्री का उपयोग करते हुए उद्योग को संचालित किया जाता है।

प्राचार्य श्री उईके ने आगे बताया कि नागपुर रोड स्थित ग्राम सीलादेही के प्रसिद्ध वैष्णवी देवी दर्शनीय स्थल पहुँचकर विद्यार्थियों एवं शिक्षकों ने यहाँ पर आध्यात्मिक वातावरण में पूजा – अर्चना की। इसी तरह अंध विश्वास का पर्दाफाश करने के लिये कार्यशाला का आयोजन किया गया।

इसमें यह बताने की कोशिश की गयी कि ग्रामीण अंचलों में विभिन्न रसायनों का उपयोग करते हुए लोगों को भ्रमित किया जाता है जो अंध विश्वास कहलाता है। इस अंध विश्वास को दूर करने के लिये जादू नहीं विज्ञान है। कार्यक्रम के माध्यम से बच्चों के मन में उत्पन्न होने वाले प्रश्नों का समाधान किया गया।

इसके साथ ही बच्चों के अंदर व्याप्त प्रतिभाओं को निखारने के लिये सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया। इस अवसर पर श्रीमति हर्षा साहू, दामिनी शरणागत, कु.ऋतु कटरे, प्रकाश कटरे, नरेन्द्र इनवाती सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

 

6 thoughts on “जादू नहीं विज्ञान से किया अंध विश्वास का पर्दाफाश

  1. Pingback: lesbian sex dolls
  2. Pingback: fake rolex
  3. Pingback: Regression Testing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *