मनुष्यों के वजन के बराबर ही चीटियों का वजन

 

यह दुनिया बड़ी अजब-गजब है और कई अजब गजब बातें इस दुनिया का हिस्सा् हैं। आप एक ढूढ़ने निकलेंगे तो आपको हजार बातें मिलेंगी। आज आपको कुछ ऐसी ही बातों से रूबरू करवाते हैं। क्या आप जानते हैं कि धर ती पर जितनी चीटियां हैं उनका कुल वजन कितना है या फिर आॅस्ट्रेलिया में बर्गर किंग को किस नाम से जानते हैं?

इस धरती पर जितनी भी चीटियां हैं उनका कुल वजन धरती पर मौजूद सभी इंसानों के वजन के ही बराबर है और बर्गर किंग ने हंगरी जैक्सर के नाम से आॅस्ट्रेलिया में अपना संचालन शुरू किया था। या फिर आंखों को मलने के बाद आपको जितने भी रंग और सितारे दिखाई देते हैं उन्हेंर फोसफेनेस के नाम से भी पुकारते हैं। अगर आप कम खाने के आदी हैं तो हमेशा जब कभी भी डिनर करने बैठें तो कोशिश करें कि आपका ग्रुप बहुत बड़ा हो क्योांकि ऐसा माना जाता है कि आपको ग्रुप जितना बड़ा होगा आप उतना ही ज्याहदा खाना खाएंगे।

चीटियां देखने में भले ही छोटी लगें लेकिन क्या आप जानते हैं कि चीटियों का वजन धरती पर मौजूद सभी मानवों के कुल वजन के बराबर ही है। दुनिया में 10,000 प्रकार की चीटियां हैं।

दुनिया में भले ही लाखों गाएं हों, लेकिन जब वह आवाज निकालती हैं तो अपने मुंह को उत्तर से दक्षिण की ओर घुमाती हैं। गूगल अर्थ ने भी सैटेलाइट इमेजों में इस बात की पुष्टि की है कि सभी गायें आवाज निकालने के समय एक ही जैसा एक्शन करती हैं।

ज्यादा बड़ा ग्रुप मतलब ज्यादा खाना : अगर आप इस आदत से परेशान हैं कि आप खाना कम खाते हैं तो अपने डिनर ग्रुप को बड़ा कर दीजिए। ऐसा कहा जाता है कि अगर आप बड़े ग्रुप के साथ डिनर करते हैं तो आप खाना ज्यादा खाते हैं।

ओह यह तो फॉस्फोेनेस है : क्या आप जानते हैं कि आंख मलने के बाद आपको जो भी रंग और सितारे नजर आते हैं वह दरअसल फॉस्फोेनेस है। आंख मलने के बाद रेटिन की कोशिकाओं की वजह से ऐसा होता है।

क्योां है ज्यूपिटर सबसे भारी : ज्यूपिटर ग्रह का निर्माण सबसे हल्की गैंसों हाइड्रोजन और हीलियम से हुआ लेकिन इसके बावजूद यह सौर मंडल का सबसे भारी ग्रह है।

70 दिनों तक चला मोनोपॉली : पानी के अंदर खेला जाने वाला खेल मोनोपॉली गेम 70 दिनों तक चला था और यह अमेरिका में एक ट्री हाउस पर खेला गया था।

अमेरिका में लोगों से ज्यादा टीवी सेट्स : नीलसन के सर्वे के मुताबिक अमेरिका में कम से कम 28 करोड़ 79 लाख 60 हजार 676 टीवी सेट हैं और यह संख्या अमेरिका में रहने वाले लोगों की संख्या से ज्यादा है।

पाई के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड : गणित में मापने के एक अहम तरीके पाई की गणना अब तक 1.24 ट्रिलियन घंटे तक की जा चुकी है। यह अब तक कि सबसे बड़ी गणना है।

43 क्विंटलियन बार कंफिगरेशन : छह रंगों के किनारे वाले क्यू बिक को अब तक कुल 43 क्विंटलियन बार किया गया कंफिगर किया जा चुका है।

डॉल्फिन का अजब-गजब दिमाग : वैज्ञानिकों के मुताबिक डॉल्फिन सोते समय अपना आधा दिमाग शट डाउन यानी बंद कर देती हैं।

हर सात साल में नए दोस्त : दुनिया में ज्यादातर लोग ऐसे हैं जिनके आधे से ज्याा दोस्त हर सात साल में बदल जाते हैं और उनकी जगह पर वह नए लोगों से दोस्ती कर लेते हैं।

बिल्ल्यिों को होता है सोने का शौक : बिल्लियां अपनी जिंदगी का एक बड़ा हिस्सो यानी 70 प्रतिशत समय सिर्फ सोने में गुजार देती हैं।

इसलिए सपने में आप पढ़ नहीं सकते : पढ़ना और सपने देखना दिमाग के दो अलग-अलग हिस्सो के कार्य हैं और इसलिए जब आप सपने में कभी कुछ पढ़ता हुआ नहीं देख सकते हैं।

ब्रिटिश पुलिस रखती है टैडी बियर : परेशान बच्चों को सांत्वना देने और खुश करने के लिए ब्रिटिश पुलिस हमेशा अपने साथ टैडी बियर लेकर चलती है।

एक साथ दो काम करने के मास्टर : लियोनार्डाे द विंसी पेंटिंग करते समय ही लिखने के काम में भी माहिर थे और वह अक्सर एक साथ इन दोनों कामों को अंजाम देते थे।

आॅस्ट्रेलिया का खूबसूरत नजारा : आॅस्ट्रेलिया में 10,000 से भी ज्यादा बीच हैं और आप अगले 27 वर्षों तक हर साल एक नए बीच पर घूमने जा सकते हैं।

आपको पहचान सकती हैं मधुमक्खियां : मधुमक्खियां हर इंसानी चेहरे को पहचान सकती हैं और उनमें अंतर करने की भी क्षमता होती है।

दिमाग का काम कसमें वादें : अक्सर गालियां, बुरे शब्दे और कसमें नियमित बातचीत के तहत दिमाग के एक अलग ही हिस्से से अचानक ही निकलते हैं।

10 साल तक काम : एक औसत पुरुष अपनी जिंदगी के 10 वर्ष काम करते हुए बिताता है, तीन वर्ष वह बाथरुम जाने और चार साल तक का समय लाइन में खड़े होने में बिता देता है।

(साई फीचर्स)

25 thoughts on “मनुष्यों के वजन के बराबर ही चीटियों का वजन

  1. Hello! Do you know if they make any plugins to assist with SEO?

    I’m trying to get my blog to rank for some targeted
    keywords but I’m not seeing very good success.
    If you know of any please share. Thanks! adreamoftrains best
    website hosting

  2. Just want to say your article is as astonishing. The clarity
    in your post is simply excellent and i could assume you
    are an expert on this subject. Well with your permission let me to
    grab your RSS feed to keep updated with forthcoming
    post. Thanks a million and please continue the gratifying work.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *