चुभती धूप में भी कंपकंपाती रही हवा!

 

मंगलवार को चलीं गलन भरी हवाएं, शाम से मिली राहत

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। मौसम का मिज़ाज लगातार ही बदलता दिख रहा है। मंगलवार की सुबह हवाएं सर्द रहीं, पर दस बजे के बाद धूप की तल्खी बढ़ी। इसके बाद भी चलने वाली हवाओं ने लोगों को कंपकंपा दिया। दिन में दो बजे के बाद हवाओं में सर्दी महसूस की जाती रही।

पल-पल बदलते मौसम के पूर्वानुमान के हिसाब से सूत्रों ने बताया कि बुधवार को दिन में अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस और रात में पारा 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। बुधवार की रात में गरज के साथ बौछारें पड़ने की उम्मीद है। इस दौरान 05 मिली मीटर पानी गिर सकता है।

बृहस्पतिवार से एक बार फिर मौसम में ठण्डक का दौर आरंभ हो सकता है। मंगलवार को दिन में पारा 23 डिग्री सेल्सियस तो रात में 08 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। शुक्रवार को दिन में तापमान उतरकर 21 डिग्री सेल्सियस तो रात में यह 07 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। शनिवार का तापमान दिन में बढ़कर 24 डिग्री सेल्सियस तो रात में 09 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। इसके बाद सर्दी का असर शनैः शनैः कम होता चला जायेगा।

सूत्रों ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण एक बार फिर मौसम करवट ले सकता है। बुधवार को दिन में आसमान पर बादल मण्डरा सकते हैं, जो रात के समय बरस भी सकते हैं। चक्रवाती संचरण के रूप में पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान आसपास के क्षेत्रों में स्थित है तथा इससे प्रेरित चक्रवाती संचरण दक्षिण एवं पश्चिम राजस्थान एवं आसपास के हिस्सों में स्थित है।

11 जनवरी के बाद बनेगी ऐसी स्थिति : सूत्रों के अनुसार 11 जनवरी के बाद एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ द्वारा पश्चिमी हिमालयीन क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है। औसत समुद्र तल से 1.5 किलो मीटर ऊपर एक चक्रवाती संचरण उत्तरी हरियाणा एवं आसपास के क्षेत्रों में बना हुआ है।