सरकारी कुएं से कर रहे खेत की सिंचाई

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। शहर से छः किलो मीटर दूर नगझर में सरकारी कुएं में मोटर पंप लगाकर एक किसान द्वारा खेतों की सिंचाई की जा रही है। इस मामले की शिकायत पंचायत प्रतिनिधियों ने जिला प्रशासन के अधिकारियों से की है।

सरपंच ऊषा कमल चंदेल ने बताया कि वर्तमान में गाँव में जल संकट नहीं है लेकिन गर्मी आरंभ होते ही गाँव के ज्यादातर हैण्ड पंप पानी देना बंद कर देते हैं, तब सरकारी कुएं से ही ग्राम वासियों को पानी उपलब्ध कराया जाता है।

वर्तमान में किसान द्वारा की जा रही लगातार सिंचाई से कुएं का जल स्तर लगातार घट रहा है। ऐसे में गर्मी के दिनों में क्षेत्र वासियों को पेयजल संकट से जूझना पड़ेगा। मामले की शिकायत सरपंच ने वरिष्ठ अधिकारियों से की है। इसके बावजूद प्रशासनिक अधिकारी इस पर ध्यान नहीं दे रहे हैं।

सरपंच ने बताया कि शिव कॉलोनी के सरकारी कुएं का पानी ग्रामवासी इस्तेमाल करते हैं। किसान गौतम बघेल द्वारा पंचायत से अनुमति लिये बगैर सरकारी कुएं में मोटर पंप लगाकर खेतों में सिंचाई का कार्य किया जा रहा है। सरपंच का यह भी आरोप है किसान के खेत में कपिल धारा योजना के तहत कूप निर्माण कराया गया है। इसके बावजूद किसान सरकारी कुएं का पानी सिंचाई के लिये ले रहा है।