सर्दी के मौसम में मूंगफली के फायदे

 

मूंगफली एक ऐसा आहार हैं, जो आपके सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके शरीर को गंभीर रोगों से बचाता हैं और मूंगफली को आम आदमी भी आसानी से खरीद सकता हैं। मूंगफली प्रोटीन का सस्ता स्त्रोत होता हैं और इसके फायदे भी अनेक हैं। आप मूंगफली का सेवन कर कई गंभीर रोगों से बच सकते हैं।

ये हैं मूंगफली के पांच ऐसे फायदे जिनकों आप नहीं जानते होगें:

  1. ब्लड शुगर जैसे गंभीर रोगों के लिए काफी फायदेमंद होता हैं मूंगफली अगर आप प्रतीदिन इसका सेवन करतेहैं तो यह आपके शरीर में जरुरी कैलोरी की आवश्यकता को पूरा करता हैं और ब्लड़ शूगर को कंट्रोल करता हैं।
  2. सर्दियां आते ही आपके स्कीन फटने लगते हैं और इसके लिए आप महंगे कॉस्मेटिक प्रोड्क्ट का उपयोग करते हैं।लेकिन आप मूंहफली के इस फायदे को जान मामूली से खर्च में ही आप अपने स्कीन को सॉफ्ट बना सकते हैं।इसके लिए आपकों मूंगफली के तेल में दूध और गुलाब जल को अच्छे से मिला ले इसके बाद इसे मालिश करने से आपका स्किन मुलायम हो जाता हैं।
  3. मूंगफली आपके पेट के लिए भी काफी फायदेमंद होता हैं और यह आपके पाचन शक्ति को मजबुत करता हैं।इसमें मौजूद प्रोटीन आपके दिमाग के लिए काफी फायदेमंद होता हैं।यहीं लहीं मूंगफली में मोनोसैचुरेटेड़ फैट होती हैं जो कि कोलेसंटॉल लेवल को कम करता हैं और हमारे धमनियों के लिए भी फायदेमंद होता हैं। मूंगफली गर्भवती महिलाओं को लिए भी फायदेमंद होता हैं और गर्भवती महिलाओं को इस दौरान मूंगफली का सेवन करते रहना चाहिए। इसमें मौजीद प्रोटीन कमजोरी नहीं होने देता हैं।यहींनहीं बच्चों को दूध पिलाने वाली महिलाओं को मूंगफली का सेवन करना चाहिए इससे इनके शरीर में दूध की मात्रा बढ़ती हैं।
  4. भोजन करने के बाद आप अगर प्रतिदिन 50 से 100 ग्राम मूंगफली का सेवन करते हैं तो यह भोजन को पचाता हैं और शरीर में ब्लड़ को बनाता हैं।
  5. 100 ग्राम मूंगफली में एक गिलास दूध के इतना प्रोटीन होता हैं। तो आप इसका प्रयोग कर के मामूली से खर्च में अच्छा सेहत बना सकते हैं और मूंगफली का प्रयोग सब्जीयों के साथ भी होता हैं। और इसकी चटनी भी बहित स्वादिस्ट होती हैं।

(साई फीचर्स)

 

28 thoughts on “सर्दी के मौसम में मूंगफली के फायदे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *