स्टेनो परीक्षा के दौरान बंद रहे कैमरे!

 

शासकीय आईटीआई में मनमानी का आलम

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था (आईटीआई ) सिवनी में विगत वर्ष संपन्न हुई स्टेनो हिन्दी परीक्षा के दौरान सीसीटीवी कैमरे क्यों खराब हुए और न ही परीक्षा के पहले और न ही परीक्षा के दौरान कैमरे सुधरवाये गये जिससे छात्र – छात्राओं में खासा आक्रोश है।

विद्यार्थियों का कहना है कि एन.सी.व्ही.टी. परीक्षा के अंतर्गत नियम है कि स्टेनो परीक्षा की रिकॉर्डिंग करवायी जाये। इस संबंध में युवा शुभम खवासे भैरोगंज निवासी ने आईटीआई से सूचना के अधिकार के तहत स्टेनो परीक्षा संबंधी जानकारी माँगी थी। आईटीआई प्राचार्य ने मात्र चार लाईन का जवाब देते हुए कहा कि स्टेनो हिन्दी परीक्षा की डिक्टेशन एवं अनुवाद व्यवसाय स्टेनो हिन्दी के थ्योरी के दौरान रूम व प्रिंटिंग कार्यालय के प्रिंटर निकाले थे जिसके कारण परीक्षा के समय अचानक तकनीकी खराबी आने के कारण आईटीआई के सीसीटीवी कैमरे बंद हो गये जिससे सीसीटीवी फुटेज उपलब्ध नहीं किये जा सकते हैं।

संस्था के व्यवसाय स्टेनो हिन्दी में प्रशिक्षण प्रदाय कर रहे प्रशिक्षण अधिकारी के ही हैं जो शैक्षण्कि योग्यता व्यवसाय के अनुसार ही है। स्टेनो परीक्षा में शामिल अनेक विद्यार्थियों व शुभम खवासे ने कहा कि आईटीआई प्रबंधन द्वारा परीक्षा के लिये उचित व्यवस्था नहीं की गयी थी जिसके कारण अनेक विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम प्रभावित हुआ है। उन्होंने इस संबंध में आईटीआई के उच्चाधिकारियों व कलेक्टर से आईटीआई में चल रही मनमानी जाँच कर लापरवाही करने वालों के खिलाफ ठोस कार्यवाही की माँग की है।