नई के पैसे लेकर पुरानी मशीन दी

 

कीमत के साथ हर्जाना देना होगा

(ब्यूरो कार्यालय)

छिंदवाडा (साई)। नई मशीन के लिए पैसे लेकर पुरानी फोटो कॉपी मशीन थमाने के मामले में उपभोक्ता फोरम ने सेवा में कमी मानते हुए नई मशीन और क्षतिपूर्ति राशि देने का फैसला सुनाया है। न्यायालय जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोषण फोरम के अध्यक्ष लक्ष्मी शर्मा और सदस्य निधि वारंगे की बेंच ने ये फैसला सुनाया है।

सिवनी मार्ग मप्र स्टेट वेयर हाउस के सामने छिंदवाड़ा निवासी राधेश्याम पिता असाडू चौरे ने 25 अगस्त 2017 को दास कॉपियर सर्विसेस के संजय दास निवासी गीतांजलि कॉलोनी से फोटो कॉपी मशीन 72 हजार रुपए में खरीदी थी। जब परिवादी राधेश्याम ने उक्त फोटो कॉपी मशीन को खोला तो मशीन बहुत पुरानी दिखी।

परिवादी ने जब इस बात की शिकायत फोटो कॉपी विक्रेता को की तो विक्रेता संजय दास ने नई मशीन देने की बात की तथा तब तक वहीं मशीन उपयोग करने के लिए कहा था। कुछ दिनों बाद परिवादी ने अनावेदक से जिस मॉडल की मशीन के पैसे दिए है वही मशीन देने के लिए कहा था। अनावेदक ने परिवादी को जो बिल थमाया था वह नई मशीन तथा 75600 रुपए का था।

परिवादी को जो मशीन दी गई थी वह 20 से 30 हजार रुपए के करीब की थीं। बार- बार कहने के बाद भी अनावेदक ने परिवादी को नई मशीन नहीं दी ना ही पैसे लौटाए गए थे। परिवादी ने अधिवक्ता के माध्यम से नोटिस भी प्रेषित किया जिसे अनावेदक द्वारा लेने से मना कर दिया था। उक्त मामला परिवादी द्वारा उपभोक्ता फोरम में दायर किया गया जिसके बाद अनावेदक के विरुद्व सेवा में कमी के आधार पर आदेश दिया गया।

यह प्रस्तावित किया गया कि अनावेदक संजय दास नई फोटो कॉपी मशीन दिलवाएं या 75600 रुपए दे। आर्थिक क्षति हेतु 25 हजार रुपए, मानसिक क्षति हेतु 25 हजार रुपए एवं वाद व्यय हेतु दस हजार रुपए ब्याज सहित परिवादी को दी जाए। 

103 thoughts on “नई के पैसे लेकर पुरानी मशीन दी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *