सर्दियों में बचें इन स्किन प्राबल्म्स से, अपनायें ये सिंपल स्टेप्स

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। सुंदर त्वचा से ही सौंदर्य दमकता है। अगर हम अपनी स्किन का ध्यान नहीं रखते हैं तो सर्दियों के दिनों में यह पूरी तरह से बेजान हो जाती है। मौसम जैसे – जैसे सर्द होता है स्किन प्रोब्लम्स उतनी तेजी से बढ़ती हैं। इनमें खुजली, ड्राइ स्किन, सन बर्न, फंगस, एलर्जी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

जानकार बताते हैं कि मौसम में ठण्डक होने के कारण लोग गर्म कपड़े पहनते हैं, इससे शरीर का पसीना अंदर ही रह जाता है और फंगस जैसी बीमारी की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। त्वचा में नमी कम हो जाती है जिससे खुजली जैसी बीमारी की समस्या बढ़ जाती है। लगातार ही धूप में रहने से भी सन बर्न की शिकायत लोगों में देखने को मिलती है। इसलिये जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव है उन्हें इस बात का ध्यान रखना चाहिये कि वे मॉइश्चराइजर का पूरे शरीर पर इस्तेमाल करें। स्किन को ड्रायनेस से बचाने के लिये यह सबसे बढ़िया उपाय है।

झाग वाले साबुन से बनायें दूरी : झाग वाले साबुन शरीर के नेचुरल्स ऑइल को कम करते हैं। इससे स्किन बहुत ज्यादा रूखी हो जाती है, और बीमारियों की संभावना रूखी त्वचा पर कहीं ज्यादा होती है। इसलिये बैसलीन सोप का यूज करना चाहिये। इससे स्किन सुरक्षित रहेगी।

गाजर का जूस ज्यादा पीयें : सर्दियों के मौसम में स्किन के लिये गाजर का जूस सबसे बढ़िया औषधि है। इसे लगातार पीने से स्किन में ग्लो आता है और हेल्थ भी अच्छी रहती है। गाजर आँखों के लिये भी बहुत फायदेमंद मानी जाती है।

पिंपल्स होने पर लगायें ऑइल फ्री मॉइश्चराइजर : जिन लोगों को पिंपल्स होते हैं उनकी स्किन सेंसिटिव होती है। इन लोगों के लिये सर्दियों में ऑइल वाले मॉइश्चराइजर लगाने से और ज्यादा दिक्कतें हो सकती हैं। इसलिये उन्हें इस बात का ध्यान रखना चाहिये कि वे मार्केट से बिना ऑइल वाले मॉइश्चराइजर ही खरीदें। बिना ऑइल के मॉइश्चराइज यूज करने से वे सर्दियों में होने वाली दिक्कतों से भी बच सकते हैं।

 

2 thoughts on “सर्दियों में बचें इन स्किन प्राबल्म्स से, अपनायें ये सिंपल स्टेप्स

  1. Pingback: richscarpentry.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *