किसानों से ले रहे हैं अधिक धान, सुविधाएं नदारद

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। सरकारी स्तर पर चल रही धान खरीद केंद्रों में अव्यवस्थाएं चरम पर ही दिख रही हैं। जिले भर में चल रहे खरीद केंद्रों में खुले में रखी धान बारिश में भीगकर अंकुरित हो रही है पर इसकी परवाह किसी को नहीं दिख रही है।

बताया जाता है कि समर्थन मूल्य में चल रही धान की खरीदी के इस खेल में अधिक से अधिक कमीशन कमाने के लिये ढुठेरा समिति प्रबंधक और खरीदी प्रभारी शासन के नियमों को दरकिनार करते हुए कूड़ा करकट धान खरीदी में कई अनियमितताएं बरत रहे हैं।

किसानों ने आरोप लगाया है कि खरीदी केन्द्र में प्रभारी किसानों से धान की तुलाई में भी गोलमाल कर रहे हैं। 41 किलो 300 ग्राम तक धान ली जा रही है। हालांकि वर्तमान में नमी है लेकिन शुरूआती दौर से ही 41 किलो 300 ग्राम धान ले रहे हैं।

न छन्ना मौजूद न पंखा : खरीदी केन्द्र ढुठेरा मेें निर्देश के अनुसार छन्ना और पंखा मौजूद होना चाहिये लेकिन ऐसा नहीं देखा गया है। कहने को मानक स्तर की धान खरीदने का बैनर लगा दिया गया है लेकिन खरीदी केन्द्रों से यह सब गायब है।

इस संबंध में खरीदी प्रबंधक का कहना है कि खरीदी केंद्र में छन्ना पीछे रखा हुआ है। इसके साथ ही खरीदी केंद्र में न तो पीने के पानी की सुविधा है न ही कैंटीन का संचालन किया जा रहा है जिससे किसानों को दिक्कतें हो रही हैं। किसानों का कहना है कि मण्डी में किसानों का धान लंबे इंतजार के बाद लिया जा रहा है वहीं व्यापारियों की धान शीघ्र खरीद ली जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *