चार महीने में काम चालू हो जायेगा मेजर रोड का काम!

 

छिंदवाड़ा रोड से लूघरवाड़ा तक बनेगी सड़क, होगा मॉडल रोड का दबाव कम

(सादिक खान)

सिवनी (साई)। जिलाधिकारी प्रवीण सिंह के द्वारा सिवनी के हित में अनेक काम किये जा रहे हैं। इन कामों को उनके द्वारा बिना प्रचार – प्रसार के किया जा रहा है। ये काम जब आकार लेंगे तब सिवनी जिले के नागरिकों को इन कामों की महत्ता पता चल पायेगी।

जिला कलेक्टर कार्यालय के उच्च पदस्थ सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि शहर को अतिक्रमण के कैंसर से कुछ हद तक मुक्त कराने का श्रेय जिलधिकारी प्रवीण सिंह को ही जाता है। इसके अलावा जिला चिकित्सालय की सूरत भी उनके प्रयासों से ही बदली – बदली दिख रही है।

इसके साथ ही साथ थोक सब्जी मण्डी को नगर पालिका कार्यालय के बाजू से नागपुर रोड स्थित रिक्त भूखण्ड पर ले जाने का काम भी उनके द्वारा किया गया है। निश्चित तौर पर उनका यह कदम भी आम नागरिकों के लिये राहत से कम नहीं है।

सूत्रों ने आगे बताया कि मॉडल रोड पर यातायात का दबाव काफी हद तक बढ़ गया है। मॉडल रोड पर आये दिन जाम लगता है। मॉडल रोड पर शंकर मढ़िया के सामने चिल्लहर सब्जी मण्डी के आसपास भी जाम की स्थिति सुबह और शाम बनती दिखती है। इससे निपटने के लिये शहर में दो मेजर रोड्स के प्रस्ताव भी लाये गये थे।

सूत्रों ने बताया कि लगभग दो साल पहले लाये गये इस प्रस्ताव को भले ही नगर पालिका परिषद के द्वारा ठण्डे बस्ते के हवाले कर दिया गया हो, पर पिछले कुछ माहों से जिला प्रशासन इस योजना पर भी काम करता दिख रहा है। इस योजना के लिये रूट को लगभग तय कर दिया गया है।

सूत्रों ने यह भी बताया कि इस मामले में जिला प्रशासन के द्वारा नगरीय कल्याण विभाग के साथ सतत संपर्क बनाया गया है। इसके लिये दो साल पहले बनाये गये विस्तृत प्राक्लन (डीपीआर) को वर्तमान की दरों के हिसाब से तैयार कराने की कवायद भी शीघ्र ही की जा सकती है।

सूत्रों ने बताया कि छिंदवाड़ा रोड से परतापुर, भैरोगंज, स्टेडियम के पीछे से होते हुए लूघरवाड़ा एवं दूसरी मेजर रोड कटंगी नाका से रेलवे की पटरी के आसपास से बरघाट रोड, बाबूजी नगर के पीछे से होते हुए अपर बैनंगगा कॉलोनी के पास नयी बनी बींझावाड़ा रोड से इसे जोड़ा जा सकता है।

सूत्रों ने यह भी बताया कि जिस गति से काम चल रहा है उसको देखते हुए यही प्रतीत हो रहा है कि शहर की कम से कम एक मेजर रोड का काम तीन चार माहों में आरंभ हो जाये तो किसी को आश्चर्य नहीं होना चाहिये। पहले चरण में छिंदवाड़ा रोड से लूघरवाड़ा को जोड़ने वाले मार्ग का काम आरंभ कराया जा सकता है।