सर्दी ने फिर लिया जिले को अपने आगोश में

 

चक्रवात खिसका पंजाब की ओर, हवाएं फिर हुईं उत्तरी

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। दो तीन दिन तक धूप खिली रहने और सर्दी में कमी के बाद बुधवार को एक बार फिर दोपहर से ही सर्द हवाओं ने लोगों को गर्म कपड़े पहनने पर मजबूर कर दिया। रात गहराते ही हवाएं नश्तर के मानिंद चुभती नजर आयीं।

मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि राजस्थान पर बना चक्रवात पंजाब और उससे लगे हरियाणा की तरफ खिसक गया है। इससे हवा का रुख बदलने लगा है। उत्तरी हवा चलने के कारण तापमान में गिरावट महसूस की जाने लगी है।

सूत्रों ने बताया कि राजस्थान से उत्तर प्रदेश होकर झारखण्ड तक बना ट्रफ अब बांग्लादेश तक बढ़ गया है। इस वजह से प्रदेश में बादल बने हुए हैं। इसके अलावा हाल ही में राजस्थान पर बने चक्रवात के कारण हवा का रुख दक्षिण – पश्चिमी हो गया था। इसके चलते वातावरण में नमी आने से प्रदेश में कई स्थानों पर बादल छा गये थे और हल्की बरसात भी हो रही थी।

सूत्रों ने आगे बताया कि इसके साथ ही रात के तापमान में इज़ाफा हो गया था। राजस्थान पर बना सिस्टम पंजाब की तरफ शिफ्ट हो गया है। इसके कारण बुधवार से हवा का रुख बदलकर पश्चिमी और उत्तर – पश्चिमी हो गया है। इससे अब रात के तापमान में गिरावट होने लगेगी।

ट्रफ के कारण कुछ नमी : सूत्रों की मानें तो राजस्थान से बांग्लादेश तक बने ट्रफ के कारण कुछ नमी अभी भी मिल रही है। इससे आसमान पर बादल बने हुए हैं। गुरुवार से बादल छंटने की संभावना है। इसके बाद वातावरण में ठण्ड का असर बढ़ेगा।

सूत्रों ने बताया कि मंगलवार को दिन में अधिकतम तापमान 28.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो बुधवार को दिन में लगभग 04 डिग्री सेल्सियस उतरकर 24.6 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। इसी तरह दिन का न्यूनतम तापमान भी मंगलवार को 20.4 डिग्री सेल्सियस था जो बुधवार को 18.4 डिग्री सेल्सियस हो गया।

पल-पल बदलते मौसम के पूर्वानुमान के हिसाब से सूत्रों ने बताया कि बृहस्पतिवार को दिन में अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस तो रात में पारा ईकाई पर पहुँचकर 09 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। शुक्रवार को दिन और रात के तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *