पंचायतों की आरक्षण प्रकिया हुई पूरी

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। जिले में पंचायतों की आरक्षण की प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है। जिले की अन्य जनपदों में जहाँ आरक्षण प्रकिया के तहत पहले सरपंचों के आरक्षण की प्रक्रिया अपनायी गयी थी, वहीं सिवनी जनपद पंचायत के अंतर्गत पहले पंचों के आरक्षण की प्रक्रिया अपनायी गयी।

आरक्षण प्रक्रिया के कारण जनपद पंचायतों में चहल – पहल बढ़ गयी थी और रात तक लोगों को जमावड़ा लगा रहा। आरक्षण प्रकिया के बाद कई लोगों का चेहरा आने वाले समय में सरपंच बनने की चाहत से खिला हुआ नज़र आया तो कुछेक लोगों के मंसूबे पर पानी फिर गया।

जिले भर में जनसंख्या के आधार पर पंचायतों की आरक्षण प्रक्रिया संपन्न हुई। हर एक पंचायत में आरक्षण प्रक्रिया के तहत बदलाव किया गया है। चक्रीय क्रम के साथ ही साथ जहाँ वर्तमान में महिला सरपंच थी तो वहाँ पर पुरूष कर दिया गया है और जहाँ पुरूष था वहाँ पर महिला चुनाव लड़ेंगी। जिले की अन्य पंचायतों में आरक्षण प्रक्रिया सही समय पर पूरी हो गयी थी। सिवनी जनपद पंचायत के अंतर्गत सर्वाधिक ग्राम पंचायत होने के कारण आरक्षण की प्रक्रिया देर रात तक चलती रही। आरक्षण प्रक्रिया को जानने के लिये कई लोग रात तक इंतजार करते हुए उपस्थित नज़र आये।

चुनाव की तैयारी में जुट गये लोग – आरक्षण प्रक्रिया के संपन्न होते ही लोग चुनाव का आगाज मान चुके हैं और ग्रामीण क्षेत्र में लोग चुनाव की तैयारी में जुट गये हैं। चुनाव लड़ने के लिये वे अब घर में रखे हुए दस्तावेज खंगालने लगे हैं। वहीं गाँव में लोगों के संपर्क में आकर उन्हें टटोलने लगे हैं।