अवैध कॉलोनियों पर नकेल कसने टीम की गठित

 

(ब्यूरो कार्यालय)

लखनादौन (साई)। लखनादौन में अवैध कॉलोनियों को लेकर जाँच टीम गठित कर दी गयी है। लगातार मिल रही शिकायत के बाद लखनादौन एसडीएम, तहसीलदार, सीईओ, टीआई सहित पूरे प्रशासनिक अमले ने मौके पर पहुँचकर दोबारा सीमांकन किया।

फिलहाल अस्थायी रोड को दोबारा खुलवाते हुए कड़ी कार्यवाही की गयी। शहर में खेती व पहाड़ों की जमीन पर बन रहीं अवैध कॉलोनियों पर एक भी कॉलोनाईजर्स पर कार्यवाही नहीं की गयी। शिकायत पर कलेक्टर ने अवैध कॉलोनियों की जाँच के लिये टीम गठित कर दी।

टीम देखेगी मापदण्ड : लखनादौन एसडीएम की अध्यक्षता में तहसीलदार समेत सिवनी के प्रशासनिक अधिकारियों एक जाँच टीम गठित कर समस्त अवैध कॉलोनियों की विधिक जाँच करते हुए उचित कार्यवाही करने के लिये निर्देशित किया जायेगा। इसमें पता लगेगा कि कितने कॉलोनियों में नियमों का पालन किया जा रहा, कितने के पास लाईसेंस है, अन्य मापदण्डों को पूरा कितना स्तर तक किया जा रहा है।

दूसरी ओर प्रत्येक अवैध कॉलोनियों पर एक स्थायी बोर्ड भी लगाया जायेगा ताकि जनता को संकेत भी मिल जाये कि यह कॉलोनी अवैध है, इसके प्लाट न खरीदे जायें ताकि जनता को हो रही इस तरह से अनेक समस्याओं को लेकर बाद में संघर्ष न करना पड़े।

फिर भी नहीं हुई एफआईआर : लखनादौन क्षेत्र में अवैध कॉलोनियों के खिलाफ कार्यवाही प्रशासनिक अफसर नहीं कर पा रहे हैं। लखनादौन में अवैध कॉलोनी का जाल दिन प्रतिदिन बिछता जा रहा है। नगरीय निकाय व राजस्व विभाग मिलकर अभी तक अवैध कॉलोनियों पर शिकंजा नहीं कस पायी हैं। वर्षाें से काटी जा रही ऐसी अनेक कॉलोनियों का मामला सामने आया है। इसमें राजस्व विभाग से डायवर्सन ही नहीं कराया गया है। राजस्व मण्डल के द्वारा इन कॉलोनियों में प्लॉट खरीदने और बेचने पर किसी भी तरह की रोक नहीं लगायी गयी।