सार्वजनिक मूत्रालय की कमी है बारापत्थर क्षेत्र में

 

 

सिवनी में बारापत्थर को महत्वपूर्ण क्षेत्र माना जाता रहा है। इस स्थान पर एक अदद सार्वजनिक शौचालय न होने के कारण लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

बारापत्थर के बाहुबली चौक के समीप ही जिला चिकित्सालय भी स्थित है जहाँ लोगों का सतत आना-जाना बना रहता है। इसके आसपास सार्वजनिक शौचालय न होने के कारण लोगों को खुले में ही लघुशंका से निवृत्त होना पड़ता है। सबसे ज्यादा परेशानी ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाली महिलाओं को होती है। नगर पालिका से अपेक्षा है कि महिलाओं को होने वाली परेशानी को देखते हुए जिला चिकित्सालय के समीप ही यदि एक सार्वजनिक शौचालय बनवा दिया जाना चाहिये।

यूँ तो संपूर्ण सिवनी शहर भी कॉम्प्लेक्स वाले शहर के रूप में पहचाना जाने लगा है लेकिन आश्चर्य की बात यह है कि यहाँ ऐसे कॉम्प्लेक्स की लाईन लगी हुई है जहाँ लघुशंका के लिये कोई स्थान ही रिक्त नहीं छोड़ा गया है उसका निर्माण किये जाने की बात तो दूर है। शहर में स्थान-स्थान पर सार्वजनिक मूत्रालयों की अहम आवश्यकता लंबे समय से बनी हुई है।

शहर के कुछ स्थानों पर सड़कों के किनारे टीन के डिब्बे रखकर अपने कर्त्तव्यों की इतिश्री समझने वाले क्या ये भी बता पायेंगे कि उन टीन के डिब्बों का कितना उपयोग हो रहा है। साफ-सफाई के अभाव में आम जनता तो छोड़िये क्या कोई जन प्रतिनिधि उन टीन के डिब्बेनुमा शौचालयों में प्रवेश करने का साहस भी कर पायेगा। इन डिब्बों का कोई उपयोग तो हो नहीं रहा है बल्कि उनकी आड़ लेकर लोग सड़क के ठीक किनारे ही मूत्र त्याग रहे हैं।

फुटपाथ पर ही सार्वजनिक शौचालय का रूप देकर स्थापित कर दिये गये ये टीन के डिब्बे आने-जाने वालों को नाक बंद रखने पर मजबूर कर रहे हैं। जिला चिकित्सालय के समीप भी टीन का शौचालय स्थापित किया गया था जिसे अब हटा दिया गया है, अन्य स्थानों से भी इन्हें हटवा दिया जाये तो शायद उसे उचित ही कहा जायेगा। टीन के ये डिब्बेनुमा शौचालय जनता के किसी उपयोग के नहीं रह गये हैं। इन डिब्बों को हटाकर कम से कम आम जनता को दुर्गन्ध से तो छुटकारा तो दिलाया ही जा सकता है।

सुल्तान अहमद

One thought on “सार्वजनिक मूत्रालय की कमी है बारापत्थर क्षेत्र में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *