वित्तीय साक्षरता कार्यशाला का हुआ आयोजन

 

(ब्यूरो कार्यालय)

छपारा (साई)। शासकीय आईटीआई कॉलेज़ में वित्तीय सहायता साक्षरता विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसके अंतर्गत सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया छपारा शाखा बैंक प्रबंधक सतीश सिंह ने बैंकिंग से संबंधित विभिन्न विषयों पर प्रकाश डाला गया।

शाखा प्रबंधक ने पूंजी योजनाएं, अधिक ब्याज दरों पर निवेश का लालच, बैंकिंग लोकपाल योजनाएं, एटीएम का सुरक्षित प्रयोग, ईमेल और एसएमएस द्वारा प्रस्ताव भेजना, धोखेबाजों द्वारा फोन पर एटीएम पिन संबंधित जानकारी माँगना, ऐसी धोखाधड़ी से कैसे बचें, कैश लेनदेन के फायदे बचत, सुरक्षित निवेश तथा ऋण का समय पर भुगतान सहित बैंकिंग वेबसाइट इत्यादि के बारे में विस्तृत जानकारी उपस्थित छात्र – छात्राओं को प्रदान की।

उन्होंने कहा कि किसी भी उद्योग की सफलता में एक प्रभावी योजना, मार्केट की निरंतरता, कठोर परिश्रम मुख्य कारक होते हैं। उद्योग एवं व्यवसाय स्थापित करने के इच्छुक छात्र – छात्राओं की मदद के लिये बैंक हमेशा तत्पर रहता है, समय पर ऋण वापसी से उद्यमी की साख मजबूत होती है और बैंक उन्हें और अधिक राशि का ऋण देने के लिये आगे तत्पर रहता है।

विद्यार्थियों की बैंक के क्षेत्र में जिज्ञासाओं से संबंधित प्रश्नों का भी समाधान कारक जवाब दिया गया। कॉलेज़ के प्राचार्य नलिन तिवारी ने बताया कि कौशल विकास संचनालय एवं भारतीय रिजर्व बैंक के संयुक्त तत्वावधान में प्रदेश के सभी शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में इस फरवरी माह को वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं, जिसकी थीम सूक्ष्म लघु और मध्यम व्यापार पर निर्धारित की गयी है।

कार्यशाला का उद्देश्य विद्यार्थियों को स्व रोजगार के लिये प्रेरित करना एवं स्व रोजगार स्थापित करने हेतु बैंक की भूमिका एवं शासन के विभिन्न ऋण योजनाओं की जानकारी प्रदान करना है एवं सामान्य वित्तीय साक्षरता, बैंकिंग प्रक्रिया ऑनलाइन, बैंकिंग एवं आवश्यक सावधानियों से अवगत कराना है।

प्राचार्य ने सभी छात्र – छात्राओं से आह्वान किया कि वे शासकीय, निज़ि प्रतिष्ठानों में नौकरी की लालसा के स्थान पर अपना खुद का उद्योग, व्यवसाय स्थापित करें एवं मालिक बनें। उन्होंने कहा कि आपके सामने संभावनाओं का विस्तृत आसमान खुला हुआ है, दृढ़ इच्छा शक्ति एवं सकारात्मक दृष्टिकोण से पूर्ण कौशल के साथ सफल उद्यमी बनकर अपना और अपने देश का भविष्य संवारें।

आयोजित किये गये इस कार्यक्रम का संचालन अमित शर्मा ने किया। कार्यशाला में सतीश सूर्यवंशी, संजीव सनोडिया, संजय उईके, राकेश तिवारी, नीरज उईके, राज कुमार सोयाम, कु.रंजना गुप्ता, रानू जावरे, प्रियंका कुशवाहा, नंदिनी बरडे, प्रतिभा सोनी एवं बड़ी संख्या में कॉलेज़ के छात्र – छात्राएं उपस्थित रहे।

42 thoughts on “वित्तीय साक्षरता कार्यशाला का हुआ आयोजन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *