शीघ्र ही मिलेंगे खुशबू फैलाने वाले डाक टिकिट

 

खुशबूदार डाक टिकिट बड़े शहरों के डाकघरों से हुए बिकना आरंभ

(सादिक खान)

सिवनी (साई)। एक समय था जब खतो खिताब का दौर हुआ करता था। अपने मित्र, रिश्ते नातेदारों को पैगाम भेजने के लिये पत्र का उपयोग किया जाता था। मित्र जब भी अपने किसी अभिन्न को खत लिखते थे तो उसमें इतर छिड़क दिया करते थे ताकि जब पैगाम पढ़ा जाये तो वह महकता रहे।

वर्तमान समय में खतो खिताब के दौर समाप्त हो गये हैं, इसलिये खतों या लिफाफों पर इत्र या खुशबू छिड़कने की बात भी इतिहास में शामिल हो चुकी है। केंद्र सरकार इन पुरानी यादों को एक बार फिर जीवित करता दिख रहा है। सिवनी के पोस्ट ऑफिस में शीघ्र ही खुशबू फैलाने वाले डाक टिकिट बिकना आरंभ हो जायेंगे।

पुराने दिनों पर यदि गौर किया जाये, तो कई बार खतों को खुशबूदार बनाने के लिये लोग उसमें सेंट और इत्र का स्प्रे करके भेजा करते थे। अब डाक विभाग द्वारा खुशबूदार संदेश भेजा जा रहा है। दरअसल भारतीय डाक विभाग के फिलाटेली विभाग द्वारा खुशबूदार डाक टिकिट जारी किये गये हैं। शहर में इन डाक टिकिटों की डिमांड काफी देखी जा रही है। अपने खत को खुशबूदार बनाने के लिये लोग बड़ी मात्रा में अन्यत्र जाकर इन डाक टिकिटों को खरीदना पसंद कर रहे हैं।

डाक विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि भोपाल स्तर से प्रदेश के चुने हुए डाकघरों में यह सुविधा आरंभ की गयी है। जबलपुर में चार प्रकार की खुशबुओं में डाक टिकिट मिल रहे है। इसमें जैसमिन, सेंडल, ऑरेंज और अगरवुड की खुशबू में डाक टिकिट जारी किये गये हैं। अब लोगों की पसंद को देखते हुए डाक विभाग द्वारा और ज्यादा खुशबुओं के डाक टिकिट को जारी करने की प्रक्रिया भी चल रही है।

25 से 50 रुपये की कीमत : सूत्रों ने यह भी बताया कि डाक विभाग द्वारा जारी की गयी डाक टिकिटों की कीमत 25 से 50 रुपये रखी गयी है। इसमें 25 रुपये खुशबूदार टिकिट का दाम निश्चित किया गया है, वहीं 50 रुपये कीमत सर्नालाइज्ड डाक टिकिट की रखी गयी है। सिवनी में शीघ्र ही इस तरह के खुशबू फैलाते डाक टिकिट बिकने आरंभ हो सकते हैं।

 

One thought on “शीघ्र ही मिलेंगे खुशबू फैलाने वाले डाक टिकिट

  1. Pingback: shrooms for sale

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *