अमरनाथ यात्रा पंजीयन :  इस बार एक माह देरी से होगा

 

(ब्यूरो कार्यालय)

भोपाल (साई)। पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष एक माह की देरी से पंजीयन शुरू होंगे। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने पंजीयन शुरू करने की तारीख एक अप्रैल घोषित की है। उल्लेमखनीय है कि अमरनाथ यात्रा के पंजीयन के लिए श्रद्धालुओं की खासी मशक्कउत करनी पड़ती है।

पंजीयन एक मार्च से करने की मांग : शिवभक्तों ने पंजीयन तारीख एक मार्च से करने की मांग की है। ओम शिव शक्ति सेवा मंडल के सचिव रिंकू भटेजा ने जानकारी देते हुए बताया कि इस वर्ष की अमरनाथ यात्रा 23 जून से प्रारंभ होकर 3 अगस्त रक्षाबंधन तक चलेगी। उल्लेनखनीय है कि वर्ष 2008 के बाद इतनी जल्दी यात्रा प्रारंभ हो रही है।

श्राइन बोर्ड के अनुसार पंजीयन आरंभ होंगे 01 अप्रैल से : श्राइन बोर्ड ने अपने यात्रा कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि अमरनाथ यात्रा के लिए एक अप्रैल से पंजीयन प्रारंभ किए जाएंगे। जबकि गत वर्षों में एक मार्च से ही अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीयन शुरू हो जाते थे। इस वर्ष एक अप्रैल से अमरनाथ यात्रा के पंजीयन शुरू होंगे। इस वजह से यात्री काफी चिंतित हैं। क्योंकि यात्रा पंजीयन के उपरांत ही रेलवे के रिजर्वेशन किए जाते हैं।

उल्लेनखनीय है कि इस यात्रा के लिए रेलवे चार माह पूर्व से रिजर्वेशन आरंभ कर देता है। बताया जाता है कि यदि रजिस्ट्रेशन लेट होंगे तो यात्रियों को रेलवे रिजर्वेशन में काफी दिक्कत होगी। मंडल ने श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड से मांग की है कि अमरनाथ यात्रा के रजिस्ट्रेशन एक मार्च से शुरू किए जाएं।