पलटा कपास बीज से भरा ट्रक

 

सड़क की तकनीकि खामियां नहीं हो पा रहीं दुरूस्त

(फैयाज खान)

छपारा (साई)। सिवनी से होकर गुज़रने वाले फोरलेन के छपारा से गणेशगंज के बीच बनाये गये हिस्से में तकनीकि खामियों के चलते दुर्घटनाओं पर विराम नहीं लग पा रहा है। सड़क का यह हिस्सा एक्सीडेंट जोन में तब्दील होता जा रहा है। अब यहाँ एक ट्रक पलट गया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमाँक 44 (पुराना एनएच 07) पर बंजारी मंदिर के पीछे की सड़क पर आंध्र प्रदेश के करनौल से कपाज बीज भरकर हरियाणा के कैथल की ओर जाने वाला ट्रक क्रमाँक टीएन 52 एफ 9832 मंगलवार को दोपहर लगभग साढ़े चार बजे अनियंत्रित होकर पलट गया। इस दुर्घटना में वाहन चालक को हल्की फुल्की चोटें आयीं हैं, वहीं, ट्रक में भरी बोरियां चारों ओर बिखर गयीं।

एनएचएआई के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि छपारा से गणेशगंज के बीच लगभग नौ किलोमीटर की सड़क को उदित इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी के द्वारा बनाया गया है। इस सड़क का निर्माण जब हो रहा था, उस दौरान भी इसमें अनियमितताएं होने के अनेक आरोपों के बाद भी एनएचएआई के अधिकारियों ने इस संबंध में ध्यान नहीं दिया था।

सूत्रों ने बताया कि इस हिस्से में अनेक स्थानों पर सड़क उखड़ चुकी है। कई स्थानों पर गड्ढे इस कदर हो चुके हैं मानों नाली बनायी गयी हो। सड़क की सतह असमतल होने के चलते वाहन यहाँ अनियंत्रित होकर दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं। अनेक दुर्घटनाओं के बाद भी एनएचएआई के अधिकारियों के द्वारा इस दिशा में ध्यान न दिये जाने के कारण अनेक सवालिया निशान भी खड़े होते दिख रहे हैं।

लोगों का कहना है कि आश्चर्य तो इस बात पर हो रहा है कि इस मामले में जिले के दोनों सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते और डॉ.ढाल सिंह बिसेन ने चुप्पी साध रखी है। लोगों ने जिला प्रशासन के ध्यानाकर्षण की अपेक्षा व्यक्त की है।