मार्च में लगातार 05 दिन बंद रहेंगे बैंक!

 

(वाणिज्य ब्यूरो)

नई दिल्ली (साई)। सार्वजनिक क्षेत्रों के बैंकों के लाखों कर्मचारियों ने अगले महीने फिर से तीसरी बार हड़ताल करने की धमकी दी है और अगर यह सफल होता है, तो कुछ बैंकों के साथ ही एटीएम भी मार्च के दूसरे सप्ताह में लगातार पाँच दिन बंद रहेंगे। इससे पहले बैंक कर्मचारी दो दिन (31 जनवरी और 01 फरवरी) की हड़ताल कर चुके हैं।

भारतीय बैंक कर्मचारी महासंघ (बीईएफआई) और अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (एआईबीईए) के अनुसार, भारतीय बैंक एसोसिएशन (आईबीए) के साथ वेतन को लेकर हुई बातचीत असफल होने के बाद पूरे देश में तीन दिनों (11 से 13 मार्च) के लिये बैंक हड़ताल की घोषणा की गयी है।

ऐसे में बैंक में कामकाज के लगातार पाँच दिन प्रभावित होने की गुंजाइश है क्योंकि 0910 मार्च को होली अवकाश और फिर 11 से 13 मार्च बैंकों की हड़ताल प्रस्तावित है। हालांकि आईसीआईसीआई और एचडीएफसी जैसे निज़ि बैंक हड़ताल के दायरे में नहीं होंगे और यहाँ कामकाज आम दिनों की तरह ही चलेगा।

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कर्मचारियों की सैलरी को हर पाँच साल पर रिवाइज़ किया जाता है। पिछली बार बैंक कर्मचारियों की सैलरी को 2012 में रिवाइज़ किया गया था। इसके बाद 2017 में होने वाला रिवीज़न पेंडिंग है। इसी को लेकर कर्मचारी हड़ताल कर रहे हैं।

इस साल 02 बार हो चुकी है बैंक हड़ताल : मार्च में अगर बैंक कर्मचारियों की हड़ताल होती है तो यह इस साल अब तक की तीसरी बैंक हड़ताल होगी। इससे पहले 08 जनवरी को भारत बंद के दौरान बैंक यूनियनों मोदी सरकार की नीतियों के खिलाफ एक दिन की हड़ताल का आह्वान किया था। इसके बाद 31 जनवरी और 01 फरवरी को हड़ताल रही।