छिंदवाड़ा में 3353 जोड़े बंधे परिणय सूत्र में

(ब्यूरो कार्यालय)

छिंदवाड़ा (साई)। मुख्यमंत्री कन्या विवाह निकाह एवं दिव्यांग विवाह प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत गुरुवार को छिंदवाड़ा के पुलिस ग्राउंड में सामूहिक विवाह सम्मेलन हुआ। जिसमें एक साथ 3353 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे।

गोल्डन बुक ऑफ रिकार्ड्स ने विश्व रिकार्ड माना : इसे गोल्डन बुक ऑफ रिकार्ड्स ने विश्व रिकार्ड मानकर शामिल कर लिया। मौके पर ही संस्था की टीम ने मुख्यमंत्री कमल नाथ को यह प्रमाण पत्र प्रदान किया। इस दौरान सांसद नकुलनाथ भी मौजूद थे।

114 दिव्यांग जोड़े भी शामिल हुए : इन जोड़ों में 114 दिव्यांग जोड़े भी शामिल थे। सम्मेलन में वर-वधु पक्ष के एक लाख से अधिक लोगों ने भागीदारी की। सम्मेलन में आदिवासी समाज के जोड़ों के विवाह उनकी पद्धति से कराए गए।

अक्षयपात्र रसोईघर का भूमिपूजन किया : सीएम ने भरतादेव चंदनगांव में अक्षयपात्र रसोईघर का भूमिपूजन किया। यहां बनने वाले केंद्रीयकृत रसोईघर के जरिए 116 शासकीय प्राथमिक और माध्यमिक शालाओं के लगभग 7 हजार विद्यार्थियों को मध्यान्ह भोजन दिया जाएगा। सीएम और सांसद शासकीय गर्ल्स कॉलेज के वार्षिकोत्सव में भी शामिल हुए।

अक्षय पात्र फाउंडेशन द्वारा संचालित किए जाने वाले इस रसोईघर से छिंदवाड़ा के शासकीय प्राथमिक और माध्यमिक शालाओं के विद्यार्थियों को मध्यान्ह भोजन दिया जाएगा।

यहां आधुनिक मशीनों से काम होगा। जिससे प्रति 10 मिनट 100 किलोग्राम आटा गूंथा जाएगा। प्रति घंटा 40 हजार रोटियां बनेंगी। इसी तरह प्रति घंटा एक हजार किलोग्राम सब्जी काटी जाएगी। प्रति घंटा 50 किलोग्राम आलू छीला जाएगा। प्रति घंटा एक हजार किलोग्राम चावल साफ किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *