डरावने सपनों से छुटकारा पाने के उपाय

 

 

सपने सभी को दिखाई देते हैं। उनमें से कुछ सपने अच्छे यानी खुशी देने वाले होते हैं, जबकि कुछ डरा देते हैं। कई लोगों को लगातार सपने आते रहते है, जिसकी वजह से वे डरे-डरे रहने लगते हैं। इन बुरे या डरावने सपनों से बचने के लिए अग्निपुराण में कुछ आसान उपाय बताए गए हैं। इस उपायों को अपना कर हम बुरे सपनों से छुटकारा पा सकते हैं।

तिल के तेल का दीपक – जिन्हें रात में अक्सर डर लगता हो या बुरे सपने सताते हो, उन्हें नियमित रूप से तिल के तेल का दीपक घर के मंदिर में जलाना चाहिए। ऐसा करने से डर और बुरे सपनों से छुटकारा मिलता हैं।

सूर्य को जल चढ़ाएं – सूर्य देव को जल चढाने से भी स्वपन दोष से मुक्ति मिलती है। रोज सूर्य को जल चढाने से मनुष्य का मन और विचार शुद्ध रहते हैं और उसे बुरे सपने नहीं आते।

महामृत्युंजय का पाठ करें – रोज भगवान शिव की पूजा और महामृत्युंजय का पाठ करने से मनुष्य के डरावने सपनों की समस्या का निवारण हो जाता है।

त्रिदेव की पूजा करें – जहाँ रोज त्रिदेवों की पूजा की जाती है, वहां नेगेटिविटी या दोष टिक नहीं पाते हैं। इसलिए बुरे सपनो से बचने के लिए त्रिदेवों को घर में स्थापित कर पूजा करें।

तुरंत सो जाएं – अग्नि पुराण के अनुसार, ऐसा सपने देखने की वजह से नींद खुल जाए तो उसे फिर से तुरंत सो जाना चाहिए। ऐसा करने से वह स्वपन दिमाग से निकल जाता है।

स्नान करें – बुरे सपनों से बचने के लिए मनुष्य का शुद्ध होना जरुरी हैं। जिन्हें अक्सर बुरे सपने आते हो, उसे रोज सुबह और रात को सोने से पहले स्नान करना चाहिए।

ब्राह्मणों की पूजा – मनुष्य को अच्छे या बुरे सपने उसके कर्मों के अनुसार आते हैं। ब्राह्मणों की पूजा करने से कर्मों से मुक्ति मिलती है और उसके स्वपन दोष का भी नाश होता हैं।

दूसरों को न बताएं – बुरे सपने को किसी के भी सामने व्यक्त नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से मनुष्य बार-बार उसी के बारें में सोचता रहता हैं।

(साई फीचर्स)