कोरोना वायरस पर प्ले स्टोर ‘साफ’

 

गेम से लेकर ऐप तक नहीं

(ब्यूरो कार्यालय)

नई दिल्‍ली (साई)। ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स अगर कोरोना वायरस के बारे में ज्यादा जानने के लिए किसी ऐप की मदद लेना चाहते हैं, तो प्ले स्टोर इसके लिए सही जगह नहीं है। गूगल प्ले स्टोर पर अगर आप coronavirus सर्च करें तो आपको कुछ भी नहीं मिलेगा। कोरोना वायरस सर्च के बदले किसी भी ऐप या गेम का नाम सामने नहीं आएगा। दरअसल गूगल ने प्लैटफॉर्म पर अफवाहें या फेक जानकारी फैलने से रोकने के लिए यह कदम उठाया है। यही वजह है कि प्ले स्टोर पर कोरोना वायरस से जुड़े सभी सर्च रिजल्ट्स को डिसेबल कर दिया गया है।

गूगल प्ले स्टोर पर ‘coronavirus’ या ‘COVID-19’ सर्च करने पर यूजर्स को रिजल्ट में कोई भी ऐप या गेम नहीं दिखाई देता और ‘no results found’ मेसेज लिखा नजर आता है। कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी सीमित होने के चलते गूगल की ओर से यह स्टेप लिया गया है, जिसे कोई गलत जानकारी या अफवाह न फैल सके। इसी तरह ट्रैकर या मैप भी कोई सर्च रिजल्ट्स प्ले स्टोर पर नहीं दिखा रहे हैं। हालांकि, गूगल की ओर से इसपर कोई ऑफिशल स्टेटमेंट नहीं दिया गया है। यूजर्स को गूगल सर्च रिजल्ट्स में कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी जरूर मिल रही है।

सर्च पेज पर पाएं जानकारी

साल की शुरुआत में कंपनी की ओर से एक SOS अलर्ट रोलआउट किया गया था और एक सर्च रिजल्ट पेज भी क्रिएट किया गया है, जिसपर WHO की ओर से कोरोना वायरस से जुड़ी जरूरी जानकारी दी गई है। गूगल सर्च में सेफ्टी टिप्स, नए अपडेट्स और SOS अलर्ट कार्ड जैसे डीटेल्स यूजर्स को मिल रहे हैं। जब भी कोई यूजर गूगल पर कोरोना वायरस सर्च करता है, तो सबसे पहली चीज उसे SOS अलर्ट वाइट कार्ड दिखती है, जिसपर शेयर का ऑप्शन भी दिया गया है। इसके बाद आपको वायरस से जुड़े लेटेस्ट न्यूज अपडेट्स, सेफ्टी टिप्स और QnA दिखाई देते हैं।

प्रीमियम फीचर मिलेंगे फ्री

गूगल की ओर से इसके अलावा अनाउंस किया गया है कि कंपनी अपना प्रीमियम Hangouts Meet Feature सभी G Suite कस्टमर्स को फ्री में ऑफर करेगी। सर्च इंजन कंपनी की ओर से कहा गया है, हम बिजनस और स्कूलों को COVID-19 की स्थिति में कनेक्टेड रखने की कोशिश कर रहे हैं। इस सप्ताह की शुरुआत से ही हम गूगल के अडवांस्ड हैंगआउट मीट विडियो-कॉन्फ्रेंसिंग फीचर्स 1 जुलाई, 2020 तक के लिए ग्लोबली सभी जी-स्वीट कस्टमर्स को देने जा रहे हैं।इसकी मदद से विडियो कॉन्फ्रेंसिंग बिना एक जगह इकट्ठा हुए की जा सकेगी।