होली की तैयारियां होने लगीं आरंभ

 

(संजीव प्रताप सिंह)

सिवनी (साई)। रंगों के त्यौहार होली पर्व को लेकर आमजन से लेकर व्यापारी वर्ग और ऑन लाइन व्यापार करने वाली कंपनियों तक में उत्साह दिख रहा है। चीन के कोरोना वायरस का कहर रंगों के पर्व पर आने वाली सामग्रियों पर दिखायी देने लगा है।

बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक जहाँ त्यौहार को लेकर तैयारी में जुटे दिख रहे हैं, वहीं परीक्षाओं के चलते युवा वर्ग अपने आपको इससे दूर ही रखे हुए है। बाज़ार में व्यापारियों ने अपनी दुकानों पर रंगों के साथ आकर्षक पिचकारियां सजा ली हैं, पर पिछले साल की तुलना में इनमें वैरायटी कम ही दिखायी दे रही हैं।

ऑन लाइन बाज़ार का जादू लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है। ऑन लाइन खरीदी पर भी विशेष छूट दी जा रही है। होली पर गुलाल, मिठाई, ड्रेसेस जैसे कई प्रोडॅक्ट्स पर स्पेशली 30 से लेकर 50 प्रतिशत तक की छूट दी जा रही है।

इन दिनों गृहणियां होली त्यौहार को लेकर मिष्ठान व अन्य पकवान बनाने की तैयारी कर रहीं हैं। नौकरी व अन्य काम से दूसरे शहरों में रह रहे लोग अपने गृह ग्राम व शहर जाकर परिवार के साथ त्यौहार मनाने की प्लानिंग कर रहे हैं। दूसरी ओर बाज़ार में त्यौहार की रौनक दिखने लगी है।

रंगों के त्यौहार होली को भले ही कुछ दिन अभी भी शेष हैं, लेकिन बाज़ार में डिजाईनर पिचकारियों के साथ हर्बल रंगों से दुकानें सज गयीं हैं। खासकर बच्चों को रंग – बिरंगी पिचकारियां काफी आकर्षित कर रहीं हैं।