ईवीएम से ही होंगे नगरीय निकाय व पंचायत चुनाव

 

(ब्यूरो कार्यालय)

भोपाल (साई)। प्रदेश में कुछ माह बाद होने वाले नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से ही कराए जाएंगे। कांग्रेस ने चुनाव मतपत्र से कराने की मांग उठाई थी। इसको लेकर बाकायदा राज्य निर्वाचन आयोग को ज्ञापन भी सौंपा गया था।

वहीं, गुरुवार को निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य की निगरानी करने वाले पर्यवेक्षकों की कार्यशाला में साफ किया कि आगामी चुनाव ईवीएम से ही कराए जाएंगे। मतदाता सूची में किसी प्रकार की गड़बड़ी न रहे, इसे पर्यवेक्षक सुनिश्चित करें।

निर्वाचन पर्यवेक्षकों की कार्यशाला में निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि पर्यवेक्षक यह देखें कि मतदाता सूची में दावे-आपत्तिओं के लिए पुख्ता व्यवस्था बनाई गई है या नहीं। दावे-आपत्ति के लिए केंद्र नियमित रूप से खुलें। इस दौरान आयोग की उप सचिव अजीजा सरशार जफर ने कहा कि पिछले आम चुनाव के दौरान मतदाता सूची में कई त्रुटियां सामने आई थीं। इनका दोहराव नहीं होना चाहिए। पर्यवेक्षक 16 से 20 मार्च और 29 अप्रैल से चार मई तक जिलों में रहेंगे। वहीं, अवर सचिव प्रदीप शुक्ला ने बताया कि निकाय चुनाव के लिए 244 और पंचायत चुनाव के लिए 534 अतिरिक्त मतदान केंद्र बनाए जा सकते हैं।