तेज बारिश के साथ गिर सकते हैं ओले!

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। पूरे देश में कोरोना के कहर के बीच प्रदेश में मौसम पूरी तरह से बदल गया है। मौसम विभाग का कहना है कि अभी मौसम और बिगड़ सकता है। ताजा अनुमान के अनुसार 27 मार्च को देश के कई राज्यों में भारी बारिश और ओलावृष्टि की आशंका है। बताया जा रहा है कि कहीं-कहीं पर तेज बिजली भी चमक सकती है।

मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवाती सिस्टम के प्रभाव से शहर का मौसम लगातार पुरिवर्तित हो रहा है। बुधवार से न्यूनतम तापमान में भी गिरावट आई है। वहीं गुरुवार को पूरे दिन बादलों का आना जाना लगा रहा।

इन जगहों पर हो सकती है तेज बारिश : मौसम विभाग के इनुसार मध्य प्रदेश में कई शहरों में मौसम बिगड़ सकता है। यहां तेज हवा, गरज के साथ बारिश हो सकती है और ओले भी गिर सकते हैं। जिन शहरों में मौसम बिगड़ने की आशंका है, उनमें शाजापुर, उज्जैन, विदिशा, जबलपुर, खंडवा, खरगोन, मंडला, नरसिंहपुर, रायसेन, राजगढ़, सागर, सीहोर, सिवनी, बालाघाट, बैतूल, भोपाल, छिंदवाड़ा, दमोह, देवास, धार, गुना, हरदा, होशंगाबाद, इंदौर आदि के नाम शामिल हैं।

बदलते मौसम को देखते हुए मौसम विभाग ने भोपाल, हौशंगाबाद, ग्वालियर एवं चंबल संभागों में अलर्ट जारी किया गया है। विभाग का कहना है कि इन सभी जगहों पर गरज-चमक के साथ तेज हवा चल सकती है। साथ ही कई जगहों में तेज बारिश के साथ ओले गिरने की संभावनाएं भी जताई जा रही हैं।

पश्चिमी विक्षोभ के कारण बदल रहा मौसम : मौसम विभाग के अनुसार आने वाली 30 मार्च से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ द्वारा पश्चिमी हिमालयीन क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है। जिसके चलते 30 मार्च से 1 अप्रैल के बीच मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सो में कहीं कहीं हल्की ओलावृष्टी, वर्षा का एक दौर की संभावना है। पहला पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान, सटे हुए पंजाब तथा जम्मू एवं कश्मीर पर स्थित है। इससे प्रेरित चक्रवाती संचरण पश्चिमी राजस्थान एवं सटे पाकिस्तान पर स्थित है। यही कारण है कि मौसम में तेजी से परिवर्तन हो रहा है।