सर्दियों में यूं करें त्वचा की देखभाल

सर्दी के मौसम में कुदरती सर्द हवाएं स्किन को रूखा कर देती हैं। अगर कुदरती चीजों का इस्तेमाल करें तो स्किन की चमक काफी हद तक बनी रह सकती है।

सर्दियों का मौसम सब के लिये खुशियां लेकर आता है। खाने-पीने, घूमने-फिरने या शॉपिंग सभी चीजों में आपको आनंद आने लगता है। अगर इन सबके साथ आपकी त्वचा भी इस मौसम में सुंदर रहे तो फिर क्या कहना। समस्या है कि इस मौसम में कुदरती सर्द हवाएं हमारी स्किन को रूखा कर देती हैं।

कुदरत के द्वारा दी जाने वाली इन समस्याओं से बचने के लिये यदि हम कुदरती चीजों का इस्तेमाल करें तो हमारी स्किन की चमक काफी हद तक बनी रह सकती है। कैसे करें इन नेचुरल प्रोडक्ट का इस्तेमाल, आईये जानते हैं।।।

नेचुरल क्लींजर फेस वॉश करने से पहले रुई के फाहे को दूध में डुबोएं और पूरे फेस को क्लीन कर लें। थोड़ी देर तक चेहरे को प्राकृतिक हवा में सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से फेस वॉश कर लें। दूध एक प्राकृतिक क्लींजर है, इसके इस्तेमाल से त्वचा निखर जाती है, साथ ही सॉफ्ट भी हो जाती है।

नहाने के लिये गर्म की बजाय गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। बेहतर होगा कि एक बाल्टी नहाने के पानी में एक कप कच्चा दूध डाल लें। कच्चे दूध के इस्तेमाल से त्वचा कोमल होने के साथ-साथ निखर भी जायेगी।

नेचुरल स्क्रब नहाने से पहले कोशिश करें कि अपने चेहरे और बॉडी पर स्क्रब कर लें। स्क्रब बनाने के लिये आप दही में आटे का चोकर, बेसन एवं थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस उबटन को पूरे शरीर पर लगाकर हल्के-हल्के हाथ से 3-4 मिनट तक मलें और कुछ देर बाद पानी से धो दें। इस स्क्रब से आपकी त्वचा बहुत सुंदर एवं कोमल हो जायेगी।

गर्म दूध में सूजी मिक्स करके पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में चोकर, केला और 2-4 बूंद शहद को मिक्स कर के चेहरे और गर्दन पर लगायें और सूखने के बाद हल्के हाथों से रब कर लें। नियमित रूप से इस स्क्रब को करने से त्वचा में कोमलता आयेगी।

नेचुरल मास्क के तौर पर चिरौंजी को कुछ देर दूध में भिगोकर रखें। फिर इसे पीस लें और इसमें आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिक्स करके चेहरे पर लगायें। जब ये सूख जाये तब चेहरा गुनगुने पानी से धो दें। यह एक अच्छा नरीशिंग पैक है जिससे आपकी त्वचा में चमक एवं ताजगी आ जायेगी।

उंगलियों को गुनगुने पानी में भिगोएं और उनमें शहद लेकर पूरे चेहरे और गले पर भी फैलाएं। लगभग 05 से 10 मिनट बाद अपने फेस को गुनगुने पानी से धो दें।

शहद एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर है। इसे लगाने से त्वचा नर्म और चमकदार हो जाती है। नेचुरल मॉइश्चराइजर जब भी हाथ, पांव और चेहरा धोएं तो मॉइश्चराइजर जरूर लगायें।

नेचुरल मॉइश्चराइजर के तौर पर आप गुलाब जल, शहद, ग्लिसरीन और नींबू के रस को मिला कर एक शीशी में रख लें और रात को सोते समय चेहरे, हाथ और पांवों पर लगायें। इसके अंदर शामिल शहद और ग्लिसरीन से त्वचा सॉफ्ट होगी और गुलाब जल से चेहरे और बॉडी पर गुलाबी निखार आयेगा।

दो ताजा स्ट्रॉबेरी को मलाई में अच्छी तरह से मिला लें और अपने चेहरे पर इसे मॉइश्चरइजर की तरह लगाकर कुछ देर तक मसाज करें। हल्का-सा सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें।

(साई फीचर्स)