बार-बार मत उबालिये दूध, वर्ना…

हमारे शरीर के लिए दूध को संपूर्ण आहार माना जाता है, क्यों।कि इसमें वे सारे पोषक तत्वे मौजूद हैं जो आपको एक साथ किसी भी खाद्य या पेय पदार्थ में नही मिलेंगे। दूध में कैल्शियम, वसा, प्रोटीन, फास्फोरस, विटामिन बी12, विटामिन ए और राइबोफ्लेविन जैसे कई स्वास्थ्य वर्धक तत्व हमें सिर्फ दूध पीने से मिलते हैं। जो हमारी हड्डियों और दांतों को मजबूत करने के साथ-साथ ऊर्जा भी देते हैं। ये तत्व मांसपेशियों को मजबूत बनाने के साथ-साथ उनकी देखभाल भी करते हैं औ? ब्लड प्रेशर को सही रखने में मदद करते हैं।

दूध पीने से लाल रक्ते कणिकाएं स्वस्थ्य रहती हैं और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। दूध पीने के ऐसे ही कई फायदे हैं जिन्हें आप उंगलियों पर नही गिन सकते हैं। लेकिन शायद आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आपकी एक छोटी सी गलती दूध में पाए जाने वाले पोषक तत्वों को खत्म कर देती है।

दरअसल, हमारे घरों में दूध को उबालने के बाद पीने का चलन ज्यादा है, जितनी बार दूध पीना है या दूध से कुछ बनाना है उतनी ही बार हम उसे उबालते हैं। कभी कभी तो दूध को फटने से बचाने के लिए भी दिन में हम कई बार इसे उबालते रहते हैं। लेकिन रिसर्च में यह बात सामने आई है कि दूध में एक बार उफान आने पर उबालना तो ठीक है, मगर कई बार उबालने से दूध के पोषक तत्व खत्म होने लगते हैं।

भारतीय घरों में दूध उबाले जाने के संदर्भ में हुए एक अध्ययन के मुताबिक करीब 17 प्रतिशत महिलाओं को ही पता है कि बार-बार दूध उबालने से इसके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। इस अध्ययन का एक चौंकाने वाला नतीजा यह भी है कि 59 प्रतिशत महिलाएं यह मानती हैं कि दूध उबालने से उसके पोषक तत्व बढ़ जाते हैं और 24 प्रतिशत महिलाओं को लगता है कि पोषक तत्वों पर कोई असर नहीं पड़ता।

सबसे पहले तो दूध को बार-बार उबालने वाली मानसिकता को बदलनी होगी। कोशिश करें कि दूध को उबालने के साथ ही उसे चुल्हे से उतार लें। ज्याशदा देर तक इसे उबालते रहना ठीक नही है। दूध को एक बार उबालने के बाद उसे फ्रीज में रख दें। ज्यातदा जरूरी हो तभी उबालें। कोशिश करें कि एक या दो बार उबालने के बाद ही दूध को प्रयोग में ले लिया जाए।

 (साई फीचर्स)

16 thoughts on “बार-बार मत उबालिये दूध, वर्ना…

  1. Have you ever considered about adding a little
    bit more than just your articles? I mean, what you
    say is fundamental and everything. Nevertheless imagine if you added
    some great graphics or video clips to give your posts more, “pop”!
    Your content is excellent but with images and videos,
    this site could definitely be one of the greatest in its field.
    Awesome blog! vingle.net

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *