दुनिया की सबसे महंगी करेंसी

इस दुनिया में रहने के लिए सबसे जरूरी चीज क्या है? अगर जज्बात के स्तर पर सोचे तो प्यार और अपनों का साथ ही सबसे जरूरी होता है लेकिन अगर रोटी, कपड़ा और मकान की जरुरत के स्तर पर देखें तो इसका जवाब है पैसा। पैसा है तो ही इस दुनिया में गुजारा संभव है लेकिन इस पैसे के भी कई रूप हैं।

ये तो आप जानते ही होंगे कि दुनिया के कई देशों की करेंसी की कीमत भारतीय रुपये की तुलना में बहुत ज्यादा है और ये मजबूत और सबसे महंगी करेंसी रखने वाले देशों में सबसे पहले नंबर पर है कुवैती दीनार, जिसकी कीमत है 220 भारतीय रुपये। इसके बाद दूसरे नंबर पर मजबूत और सबसे महंगी करेंसी है बहरीन की दीनार, जिसकी कीमत है 176 भारतीय रुपये।

इसी क्रम में तीसरे नंबर पर महँगी करेंसी है 172 भारतीय रुपये की कीमत वाली ओमान की रियाल करेंसी। नम्बर 4 पर है पाउंड, जो 86 भारतीय रुपये के बराबर है और पांचवें नंबर पर मजबूत और महँगी करेंसी यूरो है जिसका मूल्य है 74 भारतीय रुपये।

दुनिया की इस सबसे महँगी करेंसी का नाम है बिटकॉइन, जो किसी देश की करेंसी नहीं है बल्कि एक डिजिटल करेंसी है। इसकी कीमत इतनी ज्यादा है कि इस करेंसी का एक रूपया खरीदने के लिए भी एक लाख रुपये से भी ज्यादा की जरूरत पड़ेगी। इस डिजिटल करेंसी को खरीदने के लिए अरबपतियों में होड़ लगी हुयी है।

इस करेंसी की खास बात ये है कि ये किसी कानून के दायरे में नहीं आती है। इस डिजिटल करेंसी बिटकॉइन का इस्तेमाल बिना बैंक के लेनदेन, फण्ड ट्रांसफर, आॅनलाइन शॉपिंग, इंटरनेट पर डायरेक्ट ट्रांजेक्शन और गैरकानूनी ट्रांजेक्शन के लिए होता है।

बिटकॉइन कमाने का तरीका भी अनोखा है। एक पहेली को आॅनलाइन हल करने पर बिटकॉइन मिलते हैं लेकिन अगर कोई चाहे, तो पैसे देकर भी इस डिजिटल करेंसी को खरीद सकता है।

(साई फीचर्स)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *