08 करोड़ किसानों के खातों में पहली किस्त पहुंची

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की नई लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

लॉकडाउन से सबसे ज्यादा प्रभावित गरीब, किसान और मजदूरों को मोदी सरकार ने बड़ी राहत दी है। वित्त मंत्रालय के मुताबिक 2 करोड़ 82 लाख बुजुर्गों, विधवा और दिव्यांगों के खातों में अब तक 1405 करोड़ रुपये डाल चुकी है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के जरिए 31.77 करोड़ लोग लाभान्वित हुए हैं। इसके तहत अब तक 33 करोड़ लोग लाभान्वित हो चुके हैं। वित्त मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि 20.05 करोड़ महिलाओं के जनधन खाते में 10,025 करोड़ रुपए डाले जा चुके हैं।

वहीं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत 8 करोड़ किसानों को 16,146 करोड़ रुपये की पहली किस्त उनके खातों में भेजी जा चुकी है। बता दें इस योजना के तहत हर साल सरकार किसानों को 6000 रुपये 2000-2000 रुपये के तीन किस्तों में देती है। वहीं सरकार ने 10 लाख से ऊपर कर्चारियों के ईपीएफ खाते में 162 करोड़ रुपए डाला है।

बता दें 2020 के लिए सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर नई लिस्ट अपलोड हो रही है। अगर आपने आवेदन किया है और यह जानना चाहते हैं कि आपका नाम 6000 सालाना पाने के लिए लिस्ट में है या नहीं, तो इस वेबसाइट पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं। जिन किसानों को इस योजना का लाभ सरकार की तरफ से दिया गया है,उनके भी नाम राज्य/जिलेवार/तहसील/गांव के हिसाब से देखे जा सकते हैं। इसमें सरकार ने सभी लाभार्थियों की पूरी सूची अपलोड कर दी है।

बयान के अनुसार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्य योजना के तहत अप्रैल महीने में निर्धारित 40 लाख टन में से 40.03 लाख टन अनाज का उठाव 36 रज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों ने किया है। इसमें कहा गया है, ”बीस अप्रैल तक 31 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों ने 39.27 करोड़ लाभार्थियों को 19.63 लाख टन अनाज का वितरण किया है। ये लोग 1.19 करोड़ राशन कार्ड के दायरे में आते हैं। इसके अलावा 1,09,227 टन दाल भी विभिन्न राज्यों/केंद्र शासित प्रदेश भेजे गये हैं।

इसके अलावा 3.05 करोड़ रसोई गैस सिलेंडर प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत बुक किए गए हैं। कुल 2.66 करोड़ मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर का वितरण लाभार्थियों को पहले ही किया जा चुका है। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी कानून (मनरेगा) के तहत श्रमिकों की मजदूरी भी बढ़ायी गई है। इसे एक अप्रैल से अधिसूचित किया गया है। राज्यों को बकाया मजदूरी और सामग्री का पैसा देने के लिए 7,100 करोड़ रुपये जारी किये गये हैं। बयान के मुताबिक निर्माण कार्यों में लगे 2.17 करोड़ कामगारों को बिल्डिंग एवं निर्माण सामग्री कोष के तहत वित्तीय सहायता दी गई है। राज्य सरकार द्वारा प्रबंधित इस कोष के तहत 3,497 करोड़ रुपये लाभार्थियों को दिये गए हैं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 26 मार्च को अपनी 1.7 लाख करोड़ रुपये की कल्याणकारी पैकेज की घोषणा की थी। इसका उद्देश्य COVID-19 के कारण गरीबों को लॉकडाउन में राहत दी जा सके। बता दें प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकेवाई) के तहत पहले से ही 19.86 करोड़ महिलाओं को प्रधानमंत्री जनधन योजना (पीएमजेडीवाई) के तहत वित्तीय सहायता प्रदान करता है।

लिस्ट में चेक करें अपना नाम

अगर आपने इस योजना को फायदा लेने के लिए आवेदन किया है और अब अपना नाम लाभार्थियों की सूची में देखना चाहते हैं तो आपके लिए सरकार ने अब यह सुविधा ऑनलाइन भी मुहैया करा दी है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 की नई सूची को सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर चेक कर सकते हैं। कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, पीएम किसान सम्मान निधि के तहत लाभ पाने वाले किसानों की सूची आने वाली मई तक जारी कर देगा।

लिस्ट ऑनलाइन देखने के लिए आसान स्टेप

वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।

होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां फार्मर कार्नरपर जाएं।

यहां लाभार्थी सूचीके लिंक पर क्लिक करें।

इसके बाद अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करें

इतना भरने के बाद Get Report पर क्लिक करें और पाएं पूरी लिस्ट

(साई फीचर्स)

8 thoughts on “08 करोड़ किसानों के खातों में पहली किस्त पहुंची

  1. Hi there! This is kind of off topic but I need some advice from
    an established blog. Is it very hard to set up your
    own blog? I’m not very techincal but I can figure things out pretty fast.

    I’m thinking about creating my own but I’m not sure where
    to begin. Do you have any points or suggestions? Cheers

  2. Great items from you, man. I have consider your stuff
    prior to and you’re just extremely excellent. I actually
    like what you have acquired here, certainly like what you’re saying and the way in which you are saying it.
    You make it entertaining and you continue to take care of to stay it smart.

    I can not wait to read much more from you. This is actually a terrific website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *