लॉक डाउन में इस तरह कर सकते हैं मनोरंजन

मोहल्ला मोहल्ला गाने बजाने के लिए कर सकते हैं व्यवस्थाएं!

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। टोटल लॉक डाऊन एवं कर्फ्यू के बीच 26 मार्च की रात से लगा कर्फ्यू 28 अप्रैल की रात तक लागू रहेगा। टोटल लॉक डाउन के 36 और कर्फ्यू के 31 दिन बीत चुके हैं। लोग घरों पर ही हैं। लोगों के द्वारा अब सुझाव भी दिए जाने लगे हैं कि किस तरह शाम का वक्त सुहाना बनाया जा सकता है।

बारापत्थर स्थित मृगनयनी के संचालक श्री वर्मा ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के जरिए प्रशासन को सुझाव देना चाहा है कि लगभग एक माह से लोग घरों पर हैं, टोटल लॉक डाउन और कर्फ्यू के नियमों का पालन उनके द्वारा किया जा रहा है। अगर शाम के समय उनके मनोरंजन की व्यवस्था कर दी जाए तो यह एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

उन्होंने कहा है कि प्रशासन अगर मोहल्ला मोहल्ला किसी बड़े वाहन में सीमित साधन वाली आर्केस्ट्रा में वाद्य यंत्रों के बजाने वालों आदि को वाहन में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बिठाकर ले जाए और मोहल्ले की प्रतिभाएं जो गीत, गजल, चुटकुले एवं अन्य प्रतिभाएं दिखाना चाहते हों, उन्हें एक एक कर बुलाकर उनका परफार्मेंस दिलवाए तो लोगों की उबाऊ दिनचर्या में कुछ बदलाव लाया जा सकता है।

इसी तरह एक अन्य नागरिक रजत गुप्ता के द्वारा समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के जरिए प्रशासन को सुझाव दिया गया है कि टोटल लॉक डाउन और कर्फ्यू के दौरान बच्चों में रचनात्मक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए रोज सुबह एक टास्क दिया जाए जिसमें कुछ पजल, पहेलियां, चित्रकारी एवं निबंध के लिए विषय आदि दिए जाएं और एक व्हाट्सएप नंबर जारी कर उस पर इसके उत्तर आदि बुलवाकर प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय प्रतिभागी को घर पर ही जाकर पुरूस्कृत करने की योजना तैयार की जाए तो इसके अच्छे प्रतिसाद सामने आ सकते हैं।

28 अप्रैल रात्रि 12 बजे तक प्रभावशाली रहेगा कर्फ्यू : जिला कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी प्रवीण सिंह द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम हेतु दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत पूर्व में जारी कर्फ्यू आदेश में आंशिक संशोधन कर कर्फ्यू अवधि 25 अप्रैल रात्रि 1200 बजे से बढ़ाकर 28 अप्रैल रात्रि 1200 बजे तक कर दी हैं। इस आदेश का उल्लघंन किए जाने पर भारतीय दण्ड संहिता तहत कार्यवाही की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *