अचानक बदला मौसम, तेज हवाओं के साथ हुई झमाझम

13 तक मौसम का मिज़ाज रह सकता है इसी तरह अस्थिर

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। रविवार को एक बार फिर मौसम ने करवट ली। सुबह तो सब कुछ सामान्य रहा, पर दोपहर होते होते अचानक ही बादलों ने जिला मुख्यालय को चारों ओर से घेर लिया। इसके बाद आरंभ हुआ तेज हवाओं के चलने का दौर आरंभ, इसके बाद झमाझम से मौसम सुहावना हो गया।

सिवनी सहित प्रदेश के कई जिलों में मौसम का मिजाज अचानक बदल गया है। सिवनी में पहले घूल की आंधी जमकर चली। इसके साथ ही प्रदेश के कई जिलों में धूल भरी आंधी चली। कई इलाकों में बारिश भी हुई है।

मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि जिस तरह का पूर्वानुमान दिख रहा है, उसके अनुसार प्रदेश के आधे से ज्यादा जिलों में बारिश की संभावना है। सूत्रों के अनुसार प्रदेश में अगले 1-2 दिन ऐसा ही मौसम रहेगा।

सूत्रों ने आगे कहा कि पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश जबलपुर, शहडोल, ग्वालियर और भोपाल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा दर्ज की गई है। वहीं, इन जिलों में मौसम भी शुष्क रहा है। सूत्रों ने कहा है कि 12 या 13 मई तक मौसम में कुछ खास परिवर्तन नहीं होने वाला है। शाम के समय आसमान में बादल छाए रहेंगे। गरज चमक के साथ 18 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। कई इलाकों में गरज चमक के साथ तेज हवा और हल्की बारिश भी होगी।

सूत्रों के अनुसार उत्तर पूर्वी राजस्थान के ऊपर चक्रवात है। उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश से होते हुए सेंट्रल एमपी, कनार्टक, तेलंगना, रायलसीमा से तमिलनाडु तक द्रोणिका बनी हुई है। इनके प्रभाव से मौसम में दोपहर बाद और शाम को परिवर्तन हो रहा है। रविवार को औसतन 08 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से दक्षिणी हवा चली। नमी भरी हवा से दोपहर बाद तापमान में गिरावट आयी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *