1 जून से हाइकोर्ट में भी शुरू होगी मैनुअल फाइलिंग

(ब्‍यूरो कार्यालय)

जबलपुर (साई)। मध्यप्रदेश हाईकोर्ट में भी 1 जून से मैन्युअल फाइलिंग की सुविधा प्रदान कर दी जाएगी। इसके पहले जिला अदालतों के लिए यह सुविधा आरम्भ की जा चुकी है। सोमवार से मैन्युअल फाइलिंग आरम्भ होगी जो सीधे फाइलिंग सेक्शन में नहीं, बल्कि हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के जरिये की जाएगी। मुख्यपीठ जबलपुर के अलावा ग्वालियर खंडपीठ में यह व्यवस्था की गई है।

चीफ जस्टिस अजय कुमार मित्तल के आदेश पर रजिस्ट्रार जनरल राजेंद्र कुमार वानी ने शनिवार को सर्कुलर जारी कर कहा कि जिला अदालत के साथ-साथ हाईकोर्ट में पैरवी करने वाले वकीलों की ओर से निरंतर ई-फाइलिंग में तकनीकी परेशानी आने की शिकायतें सामने आईं। लिहाजा, जिस तरह जिला अदालत में मैन्युअल फाइलिंग की सुविधा दी गई है, वैसे ही हाईकोर्ट में भी देने का निर्णय ले लिया गया। इसके लिए वे सभी सावधानियां अनिवार्य होंगी, जो जिला अदालत में पहले से निर्धारित की गई हैं। मसलन, वकीलों को मास्क, सेनिटाइजर, सोशल-फिजिकल डिस्टेंसिंग आदि का पालन करते हुए हाईकोर्ट बार एसोशिएशन की केंद्रीय समिति के समक्ष बिना भीड़ लगाए अनुशासनपूर्वक अपने केस के दस्तावेज जमा करने होंगे। बार की समिति के जरिए दस्तावेज फाइलिंग सेक्शन में जमा हो जाएंगे। इसके बाद केस नंबर विधिवत डिस्प्ले होगा।

10 से 1 बजे तक होंगे जमा
सर्कुलर के तहत वकीलों को अपने केस, आवेदन, दस्तावेज हाइकोर्ट बार एसोसिएशन के काउंटर पर सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक जमा करने होंगे। काउंटर पर एसोसिएशन की ओर से अधिकुत कर्मचारी इन्हें व्यवस्थित व क्रमबद्ध करने के बाद 1 से 2 बजे के बीच हाइकोर्ट के प्रेजेंटेशन सेंटर में जमा करेंगे। इसके बाद विधिवत स्कू्रटनी होकर केस लिस्ट किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *