रविवार 05 जुलाई 2020 का प्रदेश स्तरीय आडियो बुलेटिन पढिए

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया में रविवार 05 जुलाई 2020 का प्रदेश स्तरीय आडियो बुलेटिन, अब आप रीना सिंह से समाचार सुनिए.
देश में कोरोना के संक्रमित मरीजों की तादाद का आंकड़ा पौने सात लाख के उपर पहुंच गया है। वर्तमान में यह आंकड़ा छः लाख 75 हजार 473 पहुंच गया है। देश में कुल एक्टिव मरीजों की तादाद से ढाई गुना ज्यादा लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं। वर्तमान में लगभग दो लाख 73 हजार से ज्यादा वे मरीज हैं जो एक्टिव मरीजों की अपेक्षा स्वस्थ्य हो चुके हैं। देश में अब तक सक्रिय मरीजों की तादाद 02 लाख 46 हजार 314 एवं रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 04 लाख 09 हजार 790 है, एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 19 हजार 303 है। अब तक देश में कुल 97 लाख 89 हजार 066 लोगों का कोविड परीक्षण कराया जा चुका है। मध्य प्रदेश में संक्रमित मरीजों के मिलने की तादाद अब कम होती दिख रही है। प्रदेश में कुल संक्रमित मरीजों की तादाद से लगभग 08 हजार 462 ज्यादा लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं। प्रदेश में आंकड़ा 14 हजार 604 पहुंच गया है, जिसमें एक्टिव मरीजों की तादाद 02 हजार 772, रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 11 हजार 234 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 598 है।
प्रदेश में जिन जिलों में कोरोना के संक्रमित मरीजों की तादाद दो सौ से ज्यादा है उनमें इंदौर में 04 हजार 810, एक्टिव मरीजों की तादाद 842, भोपाल में 02 हजार 984, एक्टिव मरीजों की तादाद 478, उज्जैन में 864, एक्टिव मरीजों की तादाद 18, मुरैना में एक्टिव मरीजों की संख्या 618 एवं सक्रिय मरीजों की तादाद 404, नीचम में 449 एवं एक्टिव मरीजों की तादाद 18, ग्वालियर में कुल 464 संक्रमित मरीजों में से 157 एक्टिव, जबलपुर में कुल मरीजों की संख्या 430 एवं एक्टिव मरीजों की तादाद 73, बुरहानपुर में 405, एक्टिव मरीजों की तादाद 14, सागर में कुल मरीजों की संख्या 406 एवं एक्टिव मरीजों की तादाद 90, खण्डवा में 327 कुल एवं एक्टिव 41, खरगौन में कुल 309 मरीजों में एक्टिव मरीजों की तादाद 32, भिण्ड में 271 कुल संक्रमित मरीजों में से एक्टिव मरीज 101 एवं देवास में कुल मरीज 237 एवं एक्टिव मरीजों की तादाद 37 हैं। प्रदेश में होशंगाबाद, मण्डला एवं अनूपपुर में एक्टिव मरीजों की तादाद शून्य है।
—–
देवाधिदेव महादेव भोलेनाथ की साधना को समर्पित पावन मास सावन कल सोमवार 06 जुलाई से आरंभ हो रहा है। इस माह शिवालयों में भगवान भोलेनाथ की आराधना के स्वर गूंजेंगे। लंबे समय बाद एक बार फिर सावन माह सोमवार से शुरू और सोमवार को ही विदा होगा। खास बात यह है कि इस बार सावन की शुरुआत उत्तराषाढ़ा नक्षत्र व वैधृति योग में होगी। इसके साथ ही चंद्रमा मकर राशि में विचरण करेगा। इससे इस बार सावन मास में जमकर बारिश होगी।
ज्योतिषाचार्यों के अनुसार इस वर्ष श्रावण माह में 5 सोमवार होंगे। पहला सोमवार 6 जुलाई, दूसरा 13 जुलाई, तीसरा 20 जुलाई, चौथा 27 जुलाई और पांचवां सोमवार अगले माह 3 अगस्त को रहेगा। सावन माह की शुरुआत उत्तराषाढ़ा नक्षत्र वैधृति योग तथा कौलव करण प्रतिपदा तिथि होने से अभी फलदायक वन सोमवार रहेगा। इस दिन भगवान शिव तत्व की साधना, आराधना, पूजा, व्रत मंगलकारी तथा अनिष्ट विनाशक सिद्ध होगा। यह पंचागीय संयोग में शिव पूजा के साथ लक्ष्मी नारायण भगवान की पूजा-अर्चना करना भी विशेष फलदाई रहेगी। मकर का चंद्रमा मेष राशि वालों के लिए विशेष शुभ तथा मिथुन, तुला और धनु राशि वालों के लिए थोड़ा कठिन प्रद रहेगा। शेष राशि वालों के लिए प्रथम वन सोमवार साधारण रहेगा। शिव पूजा से सर्वत्र लाभ-विजयश्री की प्राप्ति होगी।
—–
मंत्री पद की शपथ लेने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक मंत्री अपने क्षेत्र में पहुंचने लगे हैं। सिंधिया कोटे से मंत्री सुरेश धाकड़ रविवार को शिवपुरी पहुंचे। इस दौरान उनका जोरदार स्वागत हुआ है। मंत्री के स्वागत के दौरान उनके समर्थकों ने सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल नहीं रखा है। जिले के करैरा में मंत्री ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि ज्योतिरादित्य सिंधिया कृष्ण है और शिवराज सिंह चौहान अर्जुन हैं। अगर सिंधिया और शिवराज दोनों एक साथ मिलकर काम करें, तो उनको रोकने वाला कोई नहीं है। वहीं, पहली बार मंत्री बनकर क्षेत्र में लौटे सुरेश धाकड़ के साथ लोग सेल्फी लेने के लिए भी बेताब दिखे।
—–
आईसीएमआर (इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च) और भारत बायोटेक के सहयोग से विकसित कोरोना की वैक्सीन का ट्रायल देश के अलग-अलग शहरों में शुरू हो चुका है। कुछ लोग आयुर्वेद के जरिए कोरोना वायरस के इलाज का दावा कर रहे हैं। इन्हीं खबरों के बीच मध्य प्रदेश के जबलपुर में मां के दूध से कोरोना वायरस का संक्रमण ठीक होने का दावा किया जा रहा है।
जबलपुर से साई न्यूज के महाकौशल ब्यूरो से सुमित खरे ने आर्युविज्ञान महाविद्यालय प्रबंधन के सूत्रों के हवाले से बताया कि जबलपुर के मेडिकल कॉलेज अस्पताल में कोविड संक्रमित वार्ड वहां नवजात को जन्म देने वाली छह कोरोना संक्रमित महिलाओं का इलाज चल रहा था। इन सभी महिलाओं ने कोरोना से संक्रमण काल में अपने बच्चों को स्तनपान कराती रहीं। इसके बाद भी नवजात में कोरोना संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है।
इधर, अस्पताल प्रशासन ने बताया कि जब मां संक्रमित थी तो उन्हें अलग वार्ड में और नवजात को अलग वार्ड में रखा जा रहा था। केवल स्तनपान के लिए नवजात को उनकी मां के पास ले जाया जाता था। इस क्रिया से पहले मां और नवजात दोनों को पूरी तरह सैनेटाइज कर दिया जाता था। ताकि संक्रमण फैलने का खतरा ना हो।
हालांकि स्तनपान के वक्त नवजात और उसकी संक्रमित मां साथ-साथ होते थे। यहां तक की नवजात की बॉडी में संक्रमित मां के शरीर से ही दूध पहुंच रहा था। इन बातों के बाद भी किसी भी नवजात में कोरोना संक्रमण का मामला सामने नहीं आया है।
चिकित्सकों का कहना है कि मां के दूध में एंटीबॉडी होती हैं। शायद इसी वजह से नवजात में कोरोना संक्रमण नहीं फैला है। हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले यह जांच का विषय है। साथ ही कोरोना वार्ड के डॉक्टर्स का कहना है कि इन केस से ये तो स्पष्ट हो ही चुका है कि मां का दूध पीने से बच्चों में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने का खतरा ना के बराबर है। इसलिए हम मां को चाहिए कि वह अपने नवजात को स्तनपान जरूर कराएं।
—–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जाने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर रोजाना अपलोड होने वाले वीडियो जरूर देखें।
—–
कैबिनेट विस्तार के बाद एमपी में मंत्रियों के विभाग बंटवारे को लेकर पेंच फंस गया है। ज्यातादार बड़े विभागों पर ज्योतिरादित्य सिंधिया दावा कर रहे हैं। सिंधिया और संगठन के नेताओं के साथ भोपाल में कई स्तर पर बातचीत हुई लेकिन बात नहीं बनी है। ऐसे में सीएम शिवराज सिंह चौहान इसे सुलझाने के लिए फिर से दिल्ली गए हैं। विभाग बंटवारे को लेकर सीएम सीएम दिल्ली में केंद्रीय नेताओं से चर्चा करेंगे।
समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के दिल्ली ब्यूरो से रोशनी भार्गव ने मध्य प्रदेश भवन के सूत्रों के हवाले से बताया कि केंद्रीय नेताओं से मुलाकात के बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान दिल्ली में ज्योतिरादित्य सिंधिया से भी मुलाकात करेंगे। मुलाकात के बाद विभाग बंटवारे पर सहमति बनाने की कोशिश करेंगे। इधर, दिल्ली पहुंचने के बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की। उन्होंने राजनाथ सिंह के घर जाकर करीब आधे घंटे तक उनसे बातचीत की है।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात के बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बाहर निकल कर मीडिया से बात की है। शिवराज ने कहा कि एमपी में कैबिनेट का विस्तार हो गया है। फोर्टफोलियो भी मेरे भोपाल पहुंचने के बाद आवंटित हो जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि कोई पेंच नहीं है।
—–
बारिश का मौसम शवाब पर आता दिख रहा है। समूचे प्रदेश में झमाझम बारिश शुरु हो गई है। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के भोपाल ब्यूरो से सोनल सूर्यवंशी ने बताया कि भोपाल शहर में रविवार को झमाझम बारिश के चलते लोगों को गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग का कहना है कि मानसून पूरे मध्य प्रदेश में सक्रिय है। बीते शनिवार को भी प्रदेश के कई जिलों में बारिश हुई। आज सुबह से राजधानी भोपाल में बारिश हुई। भोपाल के अलावा रीवा, इंदौर और उज्जैन संभागों में भी बारिश को लेकर मौसम विभाग ने पहले ही अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि आज 16 ज़िलों में भारी बारिश होगी।
मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि प्रदेश में जून के कोटे से 70 फीसद अधिक बरसात हो चुकी है। राजधानी भोपाल में सामान्य बरसात से तीन गुना अधिक बरसात हो चुकी है। मौसम विभाग का अनुमान है कि समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक, एक चक्रवाती संचरण सुदूर पश्चिम तटीय आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा पश्चिम मध्य और सटे पश्चिमोत्तर बंगाल की खाड़ी में स्थित है। इसके कारण, आगामी 4 से 5 दिनों के दौरान, पूर्वी और सटे हुए मध्य भारत में अनेक स्थानों से अधिकांश स्थानों पर वर्षा और गरज चमक के साथ बौछारों के साथ कहीं कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है।
वहीं मौसम विभाग का यह भी अनुमान है कि बीते दिनों उमस बढ़ने के साथ-साथ एक लोकल सिस्टम बनने से पानी गिरना शुरू हो गया है। इस बीच मौसम विभाग ने एक अलर्ट जारी किया है। विभाग ने 16 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। कई जगहों पर बिजली गिरने की चेतावनी भी दी है।
मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटे में प्रदेश के शहडोल, जबलपुर, इंदौर, उज्जैन संभाग के जिलों में अनेक स्थानों पर, रीवा, सागर, भोपाल, होशंगाबाद, ग्वालियर, चंबल संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर वर्षा और गरज चमक के साथ बौछारों की संभावना है। वहीं कई भागों में भारी बरसात की चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि रीवा एवं शहडोल संभागों के जिलों में तथा छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, बैतूल, खरगौन, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर, मंदसौर जिलों में कहीं कहीं भारी वर्षा हो सकती है।
—–
प्रदेश की संस्कारधानी माने जाने वाले जबलपुर शहर के विकास को लेकर जनप्रतिनिधियों के दावे खोखले साबित हो रहे हैं। शहर में जो सौगातें हैं, वे भी एक के बाद एक छिनती जा रही हैं। राजनीतिक उदासीनता के चलते जबलपुर के विकास की उम्मीदें भी धूमिल पड़ रही हैं। शहर में मध्यप्रदेश पावर मैनेजमेंट कंपनी व कौशल विकास संस्थान का मुख्यालय है, लेकिन इनका अघोषित मुख्यालय अब भोपाल हो गया। विभाग के प्रमुख अधिकारी सहित अधिकांश स्टाफ भोपाल में बैठ रहे हैं। शहर में रोजगार के अवसर बढ़ाने कई बड़े उद्योगों की स्थापना घोषणा तक ही सीमित हैं। इससे बेरोजगारी व युवाओं का पलायन भी बढ़ रहा है।
मध्यप्रदेश पावर मैनेजमेंट कंपनी का मुख्यालय शक्तिभवन में है। यहां से ही इसके सभी कार्य संचालित होते हैं। कंपनी के डायरेक्टर भोपाल से ही कार्य संचालित कर रहे हैं। यहां से पूर्व में स्टाफ को भोपाल जाने के निर्देश भी दिए गए थे। कुछ स्टाफ भोपाल चला भी गया। वित्त, राजस्व सहित अन्य कार्याे के लिए यहां से अधिकारी फाइल लेकर भोपाल जाते हैं। आने वाले दिनों में इस कार्यालय को पूरी तरह से भोपाल स्थानांतरित करने की तैयारी है।
—–
पश्चिम बंगाल से लड़कियों को लाकर होटल में बंधक बनाकर देह व्यापार कराने, वीडियो बनाकर लोगों को ब्लैकमेल करने जैसे गंभीर आरोपों से घिरा जीतू सोनी पूछताछ में अफसरों का बिल्कुल सहयोग नहीं कर रहा। देह व्यापार पर सवाल हो या फिर ब्लैक मेलिंग का सभी सवाल का एक ही जवाब है।
हनी ट्रैप के वीडियो मेरे पास होने से फंसा दिया। हालांकि तमाम पूछताछ में वह हनीट्रैप से जुड़ी वीडियो की एक कॉपी अपने खास व्यक्ति के पास सुरक्षित रहने का संकेत भी दे चुका है। होटल में पश्चिम बंगाल की लड़कियों से गलत काम करने और वीडियो बनाकर लोगों को ब्लैकमेल करने के गंभीर आरोपों पर अफसर लगातार उससे पूछताछ कर रहे हैं, लेकिन जीतू सहयोग नहीं कर रहा।
—–
मध्यप्रदेश की खूबसूरत लोकेशन्स पर एक बार फिर फिल्म्स, सीरियलस एवं वेब सीरिज की शूटिंग शीघ्र ही प्रारंभ हो सकेगी, इसके लिए मध्यप्रदेश पर्यटन निगम की ओर से फिल्मस एवं सीरियलस की शूटिंग के लिए एडवाइजरी जारी की गई है।
मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड की अपर प्रबंध संचालक सुश्री सोनिया मीणा ने बताया कि इस एडवाइजरी में भारत सरकार एवं मध्यप्रदेश शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार नियम बनाये गये हैं। शासन द्वारा समय-समय पर संशोधित दिशा-निर्देश के साथ ही इस एडवाइजरी में भी संशोधन किया जा सकता है। एडवाइजरी को पब्लिक डोमेन में दिया गया है। शूटिंग के लिए बहुत सारे फिल्मस और सीरियल प्रोड्यूसर्स-डायरेक्टर्स काफी समय से कॉन्टेक्ट करके शूटिंग की अनुमति चाह रहे थे, वे अब टूरिज्म बोर्ड द्वारा दी गई गाइडलाइन का पालन करते हुए शूटिंग शुरू कर सकते हैं। इसके लिए स्थानीय जिला प्रशासन को सूचित करने के साथ ही अलग निर्देश होने पर उनका पालन करते हुए शूटिंग रिज्यूम की जा सकती है। निश्चित तौर पर प्रदेश में शूटिंग प्रारंभ होने से आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा, जिससे स्थानीय लोगों को रोजगार अवसर मिल सकेंगे।
—–
माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल ने शनिवार को दसवीं कक्षा के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए हैं। परीक्षा परिणामों में सिवनी जिले के 9 होनहार छात्रों ने राज्य स्तरीय सूची में जगह बनाई है। बुढ़ैनाकला हायर सेकेंडरी स्कूल की छात्रा संध्या पिता तिलकचंद ठाकुर ने प्रदेश में दूसरा स्थान हासिल किया है। हिंदी मीडियम की छात्रा ने 400 में से 399 अंक हासिल किए हैं। इसी स्कूल के छात्र रवेंद्र पिता रामाधार ने 400 में से 398 अंक अर्जित कर प्रदेश की प्रावीण्य सूची में चौथा स्थान हासिल किया है।
—–
मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय ने निर्देश जारी करते हुए कहा है कि अदालत में 11 जुलाई तक मुकदमों की नियमित सुनवाई नहीं हो सकेगी। हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल राजेंद्र कुमार वाणी ने प्रदेश की सभी अदालतों के लिए नई एडवाइजरी जारी की है। भोपाल, इंदौर, उज्जैन सहित कोरोना प्रभावित अन्य जिलों में नियमित सुनवाई नहीं होगी। हालांकि अत्यावश्यक मामलों की सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से होगी। 6 जुलाई से 11 जुलाई तक लंबित केसों में आगे की तारीख तय कर दी जाएगी।
—–
आप सुन रहे थे रीना सिंह से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया में रविवार 05 जुलाई का प्रदेश स्तरीय आडियो बुलेटिन। सोमवार 06 जुलाई को एक बार फिर हम आडियो बुलेटिन लेकर हाजिर होंगे, अगर आपको यह आडियो बुलेटिन पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब जरूर करें। फिलहाल इजाजत लेते हैं, नमस्कार।