जल्द ही तैयार रहिए झमाझम के लिए!

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया में मंगलवार 07 जुलाई 2020 का प्रदेश स्तरीय आडियो बुलेटिन, अब आप रीना सिंह से समाचार सुनिए.
देश में कोरोना के संक्रमित मरीजों की तादाद का आंकड़ा सवा सात लाख के लगभग पहुंच गया है। वर्तमान में यह आंकड़ा सात लाख 23 हजार 185 पहुंच गया है। देश में कुल एक्टिव मरीजों की तादाद से लगभग एक लाख 80 हजार से ज्यादा लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं। देश में अब तक सक्रिय मरीजों की तादाद 02 लाख 61 हजार 454 एवं रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 04 लाख 41 हजार 436 है, एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 20 हजार 199 है। अब तक देश में कुल 01 करोड़ 02 लाख 11 हजार 92 लोगों का कोविड परीक्षण कराया जा चुका है। मध्य प्रदेश में संक्रमित मरीजों के मिलने की तादाद अब कम होती दिख रही है। प्रदेश में कुल संक्रमित मरीजों की तादाद से लगभग 08 हजार 491 ज्यादा लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं। प्रदेश में आंकड़ा 15 हजार 284 पहुंच गया है, जिसमें एक्टिव मरीजों की तादाद 03 हजार 88, रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 11 हजार 579 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 617 है।
प्रदेश में जिन जिलों में कोरोना के संक्रमित मरीजों की तादाद दो सौ से ज्यादा है उनमें इंदौर में 04 हजार 876, एक्टिव मरीजों की तादाद 849, भोपाल में 03 हजार 110, एक्टिव मरीजों की तादाद 551, उज्जैन में 869, एक्टिव मरीजों की तादाद 18, मुरैना में एक्टिव मरीजों की संख्या 682 एवं सक्रिय मरीजों की तादाद 423, नीचम में 466 कुल एवं एक्टिव मरीजों की तादाद 29, ग्वालियर में कुल 583 संक्रमित मरीजों में से 249 एक्टिव, जबलपुर में कुल मरीजों की संख्या 444 एवं एक्टिव मरीजों की तादाद 75, बुरहानपुर में 413, एक्टिव मरीजों की तादाद 16, सागर में कुल मरीजों की संख्या 422 एवं एक्टिव मरीजों की तादाद 88, खण्डवा में 344 कुल एवं एक्टिव 53, खरगौन में कुल 318 मरीजों में एक्टिव मरीजों की तादाद 38, भिण्ड में 296 कुल संक्रमित मरीजों में से एक्टिव मरीज 89 एवं देवास में कुल मरीज 239 एवं एक्टिव मरीजों की तादाद 37 हैं। प्रदेश में मण्डला एवं अनूपपुर में एक्टिव मरीजों की तादाद शून्य है।
—–
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना मरीज को अस्पताल के बहार छोड़ने की घटना को गंभीरता से लिया है। उन्होंने इस घटना को बेहद दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए घटना की जाँच के आदेश दिये है। उन्होंने कहा कि यह घटना अमानवीय और निंदनीय है। घटना के दोषी लोगों के विरुद्ध कार्यवाही की जाए।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में गत साढ़े तीन माह से कोरोना पर नियंत्रण के कार्य के साथ ही एक-एक रोगी का उपचार सर्वाेच्च प्राथमिकता से सुनिश्चित किया जा रहा है। प्रत्येक जिले में स्वास्थ्य विभाग का अमला सजग है। कोविड केयर सेंटर सुचारु रूप से कार्य कर रहे हैं। प्रतिदिन जिले से लेकर राज्य स्तर की गहन समीक्षा की जा रही है। इसी स्थिति में किसी रोगी को गंभीर स्थिति में अस्पताल प्रबंधन, एम्बुलेंस संचालक या किसी भी अन्य व्यक्ति द्वारा अपने हाल पर छोड़ दिए जाने की घटना बहुत गंभीर है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इस घटना के दोषी व्यक्तियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जायेगी।
मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस ने कोरोना वायरस की मॉनीटरिंग में खण्डवा जिले में हुए नवाचार को अन्य जिलों में अपनाये जाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि जिस तरह भोपाल में प्रारंभ में बाहर से आए व्यक्तियों के आगमन के बाद आवश्यक एहतियात बरती गई और कांटेक्ट ट्रेसिंग का कार्य नियमित हुआ, उसे अभी भी अमल में लाना चाहिए।
—–
राज्य शासन द्वारा नगरीय निकायों के कर आदि पर 22 मार्च से 15 जून 2020 तक के देय अधिभार (सरचार्ज) को माफ कर दिया गया है। ऐसे नागरिक, जो 31 जुलाई 2020 तक नगरीय निकायों के कर जमा करेंगे, उनके लॉकडाउन अवधि को अधिभार की गणना में नहीं लिया जायेगा।
गौरतलब है कि नोवल कोरोना वायरस की महामारी के कारण लॉकडाउन लागू होने के कारण आम नागरिक नगरीय निकायों के विभिन्न कर जैसे सम्पत्ति कर, जल कर एवं जल उपभोक्ता प्रभार आदि का भुगतान नहीं कर पाये हैं। इससे करों आदि पर अधिभार देय हो गये हैं। इसलिये राज्य सरकार द्वारा आम नागरिकों के हित में अधिभार माफ करने का निर्णय लिया गया है।
सभी नगर निगम आयुक्तों और मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को वर्ष 2019 – 2020 के संपत्ति कर एवं जल कर पर अधिभार न लेते हुए 31 जुलाई तक अधिक से अधिक कर संग्रह करने के निर्देश दिये गये हैं।
—–
मध्यप्रदेश में मंत्रिमंडल के विस्तार के बाद भी अभी तक विभागों का बंटवारा नहीं हुआ है। विभागों का बंटवारे को लेकर जारी खींचतान के बीच कांग्रेस ने भाजपा पर हमला बोला है। अभिनेता से नेता बने पूर्व केंद्रीय मंत्री शत्रुघ्न सिन्हा ने ट्वीट करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश में भाजपा तीन खेमों में बांट गई है।
मंगलवार को भाजपा पर हमला बोलते कांग्रेस नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि मध्य प्रदेश में भाजपा तीन खेमो में बट गयी। महाराज, नाराज और शिवराज।
मंत्रिमंडल विस्तार के बाद अब विभागों का फैसला भी केंद्रीय नेतृत्व के हाथ में चला गया है। दिल्ली में दो दिन की मशक्कत के बाद भी यह तय नहीं हो सका कि भाजपा के पास कौन से विभाग रहेंगे और सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया खेमे में क्या जाएगा? बताया जा रहा है कि ज्यादा झगड़ा नगरीय विकास, पीडब्ल्यूडी, राजस्व, स्वास्थ्य, परिवहन, जल संसाधन, पीएचई, वाणिज्यिक कर, आबकारी, स्कूल शिक्षा और महिला एवं बाल विकास विभाग को लेकर है। सिंधिया अपने खेमे के नेताओं को कई बड़ा पद दिलाना चाहते हैं।
मंत्रिमंडल के बंटवारे को लेकर शिवराज सिंह चौहान दिल्ली का भी दौरा कर चुके हैं। शिवराज ने दिल्ली दौरे में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की लेकिन अभी तक विभागों का बंटवारा नहीं हो सका है।
—–

मध्य प्रदेश मौसम विभाग ने आगामी तीनों तक दिन भारी बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने इस संबंध में प्रदेश के तीन संभागों के 14 ज़िलों में खासतौर पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। दरअसल, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में एक बार फिर सक्रीय हुए मॉनसून का असर मध्य प्रदेश के कई क्षेत्रों में दिखाई देगा। यही नहीं इस सिस्टम के बनने से आगामी 24 घंटों के भीतर पूरे प्रदेश में भारी बारिश की संभावना है।
मध्य प्रदेश में जून और जुलाई के पहले हफ्ते में झमाझम बारिश के साथ ही बदलों की अठखेलियां जारी हैं। झमाझम बारिश के साथ मौसम के मिजाज में भी बदलाव देखने को मिल रहा है। हालांकि, बीते एक सप्ताह से भोपाल जिला वासियों ने झमाझम बारिश का नज़ारा नहीं देखा। कहीं कहीं हल्की बोछारों का सिलसिला जारी है।
मौसम विभाग का कहना है कि, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में मानसून एक बार फिर से सक्रिय हो गया है। इसका असर मध्य प्रदेश पर भी पड़ेगा, जिसके चलते अगले 24 घंटे में पूरे प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने अगले 3 दिन तक प्रदेश के ज्यादातर जिलों में भारी बारिश की आशंका जताई है। वहीं, प्रदेश भर में मॉनसूनी बारिश का सिलसिला वैसे ही जारी है। सिस्टम कमजोर होने के कारण तेज बारिश नहीं हो रही थी। अब एक बार फिर सिस्टम पूरी तरह से सक्रिय हो रहा है, जिसके चलते अब दौबारा भारी बारिश का सिलसिला शुरु होने की संभावना है।
मौसम विभाग ने भोपाल, उज्जैन, सागर संभाग के जिलों के साथ ही होशंगाबाद, बैतूल, इंदौर, धार, खरगोन, गुना, अशोकनगर, श्योपुरकला, छिंदवाड़ा, सिवनी, नरसिंहपुर, जबलपुर, रीवा, सतना में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।
—–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जाने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर रोजाना अपलोड होने वाले वीडियो जरूर देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य करवाने वालों आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
—–
कोरोना मरीज के साथ भोपाल में अमानवीय व्यवहार का मामला प्रकाश में आया है। एंबुलेंस ड्राइवर ने कोरोना मरीज को अस्पताल की पार्किंग में छोड़ कर चला गया। जब तक अस्पताल के कर्मचारी वहां पहुंचते, उससे पहले ही मरीज की सांसें टूट गईं। घटना का सीसीटीवी वीडियो सामने आया है, जिसे देख आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे। मृतक भी बिजली कंपनी में कर्मचारी है।
मृतक के बेटे ने कहा है कि पिता का शरीर करीब 1 घंटे तक अस्पताल के बाहर पार्किंग में पड़ा रहा है। खुले में उनका शव पड़ा हुआ था। जानवरों के साथ भी ऐसा नहीं होता है। वहीं, मामला सामने आने के बाद भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया ने जांच के आदेश दिया है। भोपाल के सीएमएचओ डॉ प्रभाकर तिवारी मामले की जांच करेंगे।
—–
मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान कैबिनेट के मंत्रियों के विभागों का बंटवारा आज नहीं होगा। मंगलवार सुबह दिल्ली से लौटे सीएम ने यह जानकारी दी। स्टेट हैंगर पर मंत्री अरविंद भदौरिया और ओ पी एस भदौरिया ने उनका स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने कंहा कि विभागों के बंटवारे को लेकर वे एक दिन और वर्कआउट करेंगे। प्रदेश में होने वाले उपचुनावों के लिए कांग्रेस की रणनीति पर तंज कसते हुए चौहान ने कहा कि चुनाव में जीत के लिए भगवान के साथ-साथ जनता की कृपा भी चाहिए और जनता उन्हीं पर कृपा करती है जो उसके लिये काम करता है। कांग्रेस के तीन कंट्रोल रूम बनाए जाने की घोषणा पर उन्होंने कहा कि एक जगह नहीं बना सकते, इसलिए तीन जगहों पर बनाना पड़ रहा है।
—–
सेही को पालतू कुत्तों की मदद से खदेड़कर शिकार करने का मामला प्रदेश के सिवनी जिले के पेंच टाइगर रिजर्व के अरी बफर क्षेत्र में सामने आया है। एक सप्ताह पहले सेही का भाले और कुल्हाड़ी से शिकार करने वाले बीसापुर गांव निवासी तीन आरोपितों को अरी बफर रेंज के वन अमले ने गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश करने के बाद जेल भेज दिया है।
बफर क्षेत्र के नहलेसर्रा वृत्त की बीसापुर बीट के युवकों ने सेही का शिकार कर उसका मांस पकाकर खा लिया। मुखबिर से मिली सूचना पर वन अमले ने संदेहियों को हिरासत में लिया। पूछताछ के दौरान तीनों ने अपना जुर्म कबूल कर लिया है। आरोपितों के कब्जे से शिकार में प्रयोग कुल्हाड़ी, भाला जब्त कि या गया।
जंगल में घटना स्थल से सेही के शरीर से निकाले गए कांटे भी वन अमले ने जब्त किए हैं। चार कुत्तों की मदद से खदेड़ा।
नुकीले कांटों की मदद से सेही दूसरे वन्यजीव से खुद की सुरक्षा करता है। युवकों ने सेही का शिकार करने केलिए चार पालतू कुत्तों की मदद से सेही को खदेड़ा। बाद में भाला व कुल्हाड़ी की मदद से सेही का शिकार किया। वन अमले ने बीसापुर गांव निवासी हिरेंद्र राउत 21साल, महेंद्र उइके 21 साल व लोकेश 19 साल को गिरफ्तार कर लिया है।
—–
काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस (सीआईएससीई) की ओर से 10वीं और 12वीं क्लास के छात्रों का बोझ कम किया जा रहा है। सीआईएससीई ने कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से पैदा हुई स्थिति के मद्देनजर छात्रों के शैक्षिक नुकसान की भरपाई करने का फैसला लिया है। मुख्य विषयों के सिलेबस में 25 फीसद की कटौती होगी।
एक आधिकारिक बयान में बोर्ड की ओर से कहा गया है कि मौजूदा सत्र 2020-21 के दौरान पढ़ाई के घंटे में हुए नुकसान की भरपाई के लिए यह फैसला लिया गया है। बयान में कहा गया है कि लॉकडाउन की वजह से पिछले तीन महीनों तक देश भर में स्कूल बंद रहे हैं।
हालांकि सीआईएससीई से संबद्घ स्कूलों ने ऑनलाइन क्लासों के माध्यम से पढ़ने-पढ़ाने की प्रक्रिया को जारी रखने की कोशिश की है, लेकिन शैक्षिक साल की अवधि में काफी कमी हुई है और पढ़ाई के घंटे भी कम हुए हैं। सीआईएससीई ने कोविड-19 के बढ़ते हुए मामले को देखते हुए 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षा को भी रद्द कर दिया है। छात्रों को अगली क्लास में प्रमोट करने के लिए एक पासिंग फार्मूला अपनाया गया है।
बोर्ड एग्जाम में छात्रों के बेस्ट 3 पेपर मार्क्स का एवरेज, विषय का इंटर्नल असेसमेंट (क्लास 10)प्रॉजेक्ट और प्रैक्टिकल वर्क एवं पर्सेंटेज सब्जेक्ट इंटर्नल असेसमेंट (आईसीएसई के लिए) पर्सेंटेज सब्जेक्ट प्रॉजेक्ट और प्रैक्टिकल वर्क (आईएससी) के आधार पर तय होगा।
—–
आप सुन रहे थे रीना सिंह से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया में मंगलवार 07 जुलाई का प्रदेश स्तरीय आडियो बुलेटिन। बुधवार 08 जुलाई को एक बार फिर हम आडियो बुलेटिन लेकर हाजिर होंगे, अगर आपको यह आडियो बुलेटिन पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब जरूर करें। फिलहाल इजाजत लेते हैं, नमस्कार।