14 अगस्त 2020 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन पढिए

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया में शुक्रवार 14 अगस्त 2020 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन, अब आप रीना सिंह से समाचार सुनिए.
कोरोना के संक्रमित मरीजों की तादाद बहुत ही तेजी से बढ़ रही है। संक्रमित मरीजों का आंकड़ा पौने 25 लाख को पार कर गया है। वर्तमान में यह आंकड़ा 24 लाख 83 हजार 895 पहुंच गया है। देश में कुल एक्टिव मरीजों की तादाद से लगभग 11 लाख 06 हजार से ज्यादा लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं। देश में अब तक सक्रिय मरीजों की तादाद 06 लाख 64 हजार 176 एवं रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 17 लाख 70 हजार 863 है, एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 48 हजार 371 है। अब तक देश में कुल 02 करोड़ 76 लाख 94 हजार 416 लोगों का कोविड परीक्षण कराया जा चुका है। इधर, मध्य प्रदेश में संक्रमित मरीजों की तादाद 42 हजार को पार कर गई है। यहां कुल संक्रमित मरीजों की तादाद से लगभग 22 हजार 117 से ज्यादा लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं। प्रदेश में आंकड़ा 42 हजार 618 पहुंच गया है, जिसमें एक्टिव मरीजों की तादाद 09 हजार 718, रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 31 हजार 835 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 1 हजार 65 है। प्रदेश में अब तक 09 लाख 70 हजार से ज्यादा लोगों का टेस्ट कराया जा चुका है।
प्रदेश में जिन जिलों में कोरोना के संक्रमित मरीजों की तादाद पांच सौ से ज्यादा है उनमें वर्तमान में इंदौर में 09 हजार 257 कुल मरीजों में से एक्टिव मरीजों की तादाद 02 हजार 751 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 340 है, भोपाल में 08 हजार 71 कुल मरीज, एक्टिव मरीजों की तादाद 1 हजार 657, जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 236, ग्वालियर में 03 हजार 176 कुल मरीजों में एक्टिव मरीजों की तादाद 690 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 21 मुरैना में कुल मरीजों की संख्या 1 हजार 847 एवं सक्रिय मरीजों की तादाद 175 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 11, उज्जैन में एक हजार 376 कुल में से एक्टिव मरीजों की तादाद 179 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 75, जबलपुर में कुल 02 हजार 62 संक्रमित मरीजों में से 612 एक्टिव एवं 44 लोग कालकलवित हुए हैं, खरगौन में कुल मरीजों की संख्या 01 हजार 02, एक्टिव मरीजों की तादाद 149 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 20, बड़वानी में कुल 942 में से एक्टिव मरीजों की तादाद 207 एवं जिनका निधन हुआ उनकी संख्या 08, नीमच में कुल मरीजों की संख्या 875 एवं एक्टिव मरीजों की तादाद 105 व जिनका निधन हुआ उनकी तादाद 09, सागर में 827 कुल एवं एक्टिव 137 व जिनका निधन हुआ उनकी संख्या 38, खण्डवा में 737 कुल मरीजों में से संक्रमित मरीज 73 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 20, रतलाम में कुल 609 मरीजों में से एक्टिव मरीज 113 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 14, भिण्ड में कुल 519 संक्रमित मरीजों में से एक्टिव मरीज 43 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 02, धार में कुल 524 मरीजों में से 97 संक्रमित व जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 10, बुरहानपुर में कुल 505 मरीजों में से एक्टिव मरीज 23 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 25, देवास में कुल 513 मरीजों में एक्टिव मरीज 77 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 14 है। प्रदेश में एक भी जिले में एक्टिव मरीजों की तादाद शून्य नहीं है।
—–
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज मंत्रि-परिषद की बैठक सम्पन्न हुई। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सम्पन्न होने वाली यह तीसरी वर्चुअल बैठक है। मंत्रि-परिषद द्वारा कोविड-19 संकट से प्रभावित उद्योगों के पुनर्संचालन तथा पुनर्प्रवर्तन के लिए राज्य शासन द्वारा लिए गए निर्णयों का अनुसमर्थन किया गया।
मंत्रि-परिषद ने महाधिवक्ता कार्यालय जबलपुर और अतिरिक्त महाधिवक्ता कार्यालय ग्वालियर में विधि अधिकारियों के नवीन पदों के सृजन का भी अनुसमर्थन किया। मंत्रि-परिषद में मध्यप्रदेश सहकारी सोसायटी (संशोधन) अध्यादेश 2020 पर भी चर्चा हुई।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रीगण से अपने विभागों की नियमित समीक्षा कर जनकल्याण के प्रयासों को गति देने की अपेक्षा की है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मंत्रालय से वर्चुअल कैबिनेट शुरू होने के पहले मंत्रियों से संवाद किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश का रोडमेप बनाने के लिए हाल ही में संपन्न वेबिनार में महत्वपूर्ण सुझाव आए हैं।इनको जमीन पर उतारा जाएगा।
—–
मुख्यमंत्री श्री चौहन ने कहा कि आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश वेबिनार में विद्वानों और विषय-विशेषज्ञों के साथ ही आमजनता के सुझाव भी प्राप्त हुए हैं। इन्हें भी रोडमेप में स्थान दिया जाए। यह देखना होगा कि व्यवहारिक सुझाव अवश्य शामिल हो जायें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के आत्मनिर्भर भारत के आव्हान पर आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश का रोडमेप बनाने के लिए वेबिनार के बाद मंत्रीगण समन्वय अधिकारी के साथ 16 अगस्त से बैठकें कर विभिन्न क्षेत्रों में विकास का प्रारूप तैयार करें। मंत्रियों के समूह आगामी 25 अगस्त तक अपनी सिफारिशें दे दें। मुख्मंत्री श्री चौहान ने कहा कि इन सिफारिशों के मिलने के बाद नीति आयोग से चर्चा होगी। इसके पश्चात प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मध्यप्रदेश के विकास का 3 वर्ष का रोडमेप सौंपा जाएगा। मध्यप्रदेश के विकास के रोडमेप में वार्षिक के साथ ही अर्द्धवार्षिक और त्रैमासिक लक्ष्य भी होंगे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रत्येक विभाग की गतिविधियां जनता तक पहुंचें। वर्चुअल कार्यक्रम, बैठकें आयोजित हों। इसके साथ ही शिलान्यास और लोकार्पण भी किए जाएं एवं हितग्राहियों के बैंक खाते में योजनाओं की राशि जमा करने का कार्य किया जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना काल में राजस्व संग्रहण में कमी आई है लेकिन इसके लिए वित्तीय व्यवस्था और प्रबंधन करते हुए आमजन के कल्याण पर प्राथमिकता से ध्यान दिया जाए।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में माफिया और मिलावट करने वाले समाज विरोधी लोगों के विरुद्ध तीव्र अभियान चलाया जाए। दूध और अन्य उत्पादों में मिलावट का कृत्य अक्षम्य है।
—–
विधानसभा के पूर्व स्पीकर और कांग्रेस नेता एनपी प्रजापति ने भाजपा सरकार पर कोरोना में गंभीर लापरवाही बरतने के आरोप लगाए हैं। शुक्रवार को आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि, जांच और इलाज तय समय पर न होने से कोरोना के 20 प्रतिशत मरीजों की मौत हुई। उन्होंने कहा कि, ये लापरवाही ही है कि, अब तक प्रदेश में 1065 मौतें हो चुकी हैं। सरकार की तैयारियां कोरोना से निपटने के लिए नाकाफी साबित हुईं। अगर विधानसभा स्तर पर मॉनिटरिंग की गई होती तो आज ये आंकड़ा सामने न आया होता। इसकी जवाबदारी भाजपा सरकार पर है।
बता दें कि, मध्य प्रदेश में कोरोना की रफ्तार लगातार बढ़ती जा रही है। बीते 24 घंटों के दौरान गुरुवार रात को प्रदेश में कोरोना के रिकॉर्ड 1014 नए मामले सामने आए हैं। वहीं, प्रदेश में अब तक कोरोना के 42618 हो चुके हैं। जबकि, अब तक प्रदेश में 1065 मौते हो चुकी हैं। जो बड़ी चिंता का विषय हैं।
पूर्व स्पीकर प्रजापति के मुताबिक, विधानसभा में संविधान द्वारा प्रदत्त शक्तियों के आधार पर कार्यवाही होती है, जो नियम-कानून और परंपराओं से चलती है। उसमें फैसले चुने हुए स्पीकर के जरिए लिए जाते हैं। प्रोटेम स्पीकर फैसला नहीं करता। प्रोटेम स्पीकर चुने हुए नहीं हैं, अगर वो कुछ भी अलग करते हैं तो वो गैरकानूनी है। सचिवालय को उन्हें रोकना चाहिए।
—–
बुध ग्रह 17 अगस्त 2020 (रविवार) को सिंह राशि में प्रवेश करेगा। बुध ग्रह सिंह राशि में 2 सितंबर तक रहेगा। बुध और सिंह की इस युति से बुधादित्य योग बनेगा। बुध ग्रह को वाणी, संचार और बुद्धि का कारक माना जाता है। ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक, यह योग ज्यादातर लोगों की कुंडली में पाया जाता है। इसके पीछे का कारण यह है कि सौर मंडल में सूर्य से बुध काफी करीब है। इसका असर कुंडली के भाव के अनुसार बदलता रहता है। ज्योतिषाचार्यों की माने तो यह योग बहुत ही फलदायी है।
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जाने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर रोजाना अपलोड होने वाले वीडियो जरूर देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य करवाने वालों आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
—–
उत्तर प्रदेश के भदोही के ज्ञानपुर से चर्चित विधायक विजय मिश्रा को शुक्रवार को एमपी में गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस के अनुसार उनके भदोही से एमपी की तरफ भागने की खबर मिली। इसके बाद एमपी के आगर मालवा जिले में उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है। भदोही से पुलिस टीम विधायक को अपनी कस्टडी में लेने के लिए रवाना हो गई है। दो दिन पहले ही विधायक ने अपने एनकाउंटर की आशंका जताई थी। गुरुवार की रात से अचानक उनकी एमएलसी पत्नी रामलली मिश्रा भी लापता हो गई हैं।
विधायक विजय मिश्रा पर पिछले दिनों गुंडा एक्ट लगा था। इसके बाद विधायक, उनकी पत्नी रामलली मिश्रा और बेटे विष्णु मिश्रा पर पड़ोसी कृष्णमोहन तिवारी ने मुकदमा दर्ज कराया था। तीनों पर मारपीट करने और मकान पर कब्जे का आरोप लगाया था। 8 अगस्त को मुकदमा दर्ज होने के बाद से जांच और तीनों की तलाश हो रही थी।
—–
ग्वालियर में कोविड- 19 दौर में इन दिनों चिड़ियाघर सैलानियों के लिए बंद है लेकिन जब सैलानियों के लिए इसे खोला जाएगा तो सैलानियों को इसमें तीन बब्बर शेर शावकों की पहल- पहल दिखाई देगी। गुरुवार को गांधी प्राणी उद्यान (चिड़ियाघर), ग्वालियर में बब्बर शेर (लॉयन) मादा परी द्वारा 3 शावकों को जन्म दिया गया है।
मादा परी एवं नर जय के इन पहले शावकों के जन्म के बाद चिड़ियाघर प्रबंधन द्वारा विशेष सावधानी बरती जा रही है। गांधी प्राणी उद्यान में वर्ष 2012 में नंदनवन जू रायपुर से लॉयन नर (जय) को एवं मादा परी को कानन पेण्डारी जू विलासपुर से ग्वालियर चिड़ियाघर लाया गया था। नगर निगम आयुक्त संदीप माकिन ने जानकारी देते हुए बताया कि गांधी प्राणी उद्यान में बब्बर शेर (लॉयन) के परिवार में अंतिम बार बृद्घि वर्ष 1992 में हुई थी। उसके बाद लगभग 28 साल बाद पुनः इस अवसर चिड़ियाघर में देखने को मिला है।
वर्तमान में मादा परी एवं उसके तीनों शावक स्वस्थ प्रतीत हो रहे हैं । मादा को खाने के रूप में हल्का खाना जैसे चिकन सूप, दूध,उबले हुऐ अण्डे इत्यादि दिए जा रहे हैं।
वर्तमान में कोविड-19 कोरोना वायरस को देखते हुए चिड़ियाघर प्रभारी डॉ. उपेन्द्र सिंह यादव को निर्देशित किया गया है कि शिशुओं के स्वास्थ्य पर विशेष निगरानी रखें एवं तीस से चालीस दिन तक बच्चोंय को आइसोलेशन में रखा जाए क्योंकि नवजात शिशुओं में संक्रमण की संम्भावना प्रबल रहती है। इसको देखते हुए स्वास्थ्य संबधी समस्त प्रोटोकोलों का पालन केन्द्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण के निर्धारित गाइड लाइन के अनुसार किया जाये।
—–
पन्ना टाइगर रिजर्व में एक बड़ा मामला सामने आया है जहां रामबहादुर नाम के हाथी ने हिनौता रेंज के रेंजर बीआर भगत को दांतों तले दबाकर मार डाला। रेंजर की मौके ही मौत हो गई है। घटना पन्ना टाइगर रिजर्व के हिनौता रेंज की है, जहां हाथी ने ट्रैकिंग के दौरान रेंजर को मार डाला। इस घटना से जंगल में हड़कंप मच गया है। प्रबंधन के आला अधिकारी मौके पर मौजूद हैं।
पन्ना टाइगर रिजर्व में टाइगर ट्रैकिंग के दौरान हाथी ने रेंजर बीआर भगत को रामबहादुर हाथी ने अपने दांतों से दबा दिया, जिससे उनके प्राण निकल गए। रेंजर भगत मूल रूप छत्तीसगढ़ के रहने वाले थे और 8 साल से वह एक ही रेंज में पदस्थ थे।
कुछ दिन पहले गंगऊ क्षेत्र में एक टाइगर का शव मिला था और बताया जा रहा है कि दूसरा एक अन्य टाइगर घायल था, जिसका हाल जानने के लिए लगातार ट्रैकिंग की जा रही थी। इस दौरान हाथी हाथी राम बहादुर नाराज हो गया। गुस्साए हाथी ने रेंजर को पकड़ा दांतों से दबाकर मार डाला।
—–
आप सुन रहे थे रीना सिंह से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया में शुक्रवार 14 अगस्त का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन। शनिवार को आडियो बुलेटिन का अवकाश रहेगा अतः रविवार 16 अगस्त को एक बार फिर हम आडियो बुलेटिन लेकर हाजिर होंगे, अगर आपको यह आडियो बुलेटिन पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब जरूर करें। फिलहाल इजाजत लेते हैं, नमस्कार।