सोमवार 17 अगस्त 2020 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन पढिए

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया में सोमवार 17 अगस्त 2020 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन, अब आप रीना सिंह से समाचार सुनिए.
कोरोना के संक्रमित मरीजों की तादाद बहुत ही तेजी से बढ़ रही है। संक्रमित मरीजों का आंकड़ा साढ़े 26 लाख को पार कर गया है। वर्तमान में यह आंकड़ा 26 लाख 68 हजार 442 पहुंच गया है। देश में कुल एक्टिव मरीजों की तादाद से लगभग 12 लाख 63 हजार से ज्यादा लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं। देश में अब तक सक्रिय मरीजों की तादाद 06 लाख 76 हजार 866 एवं रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 19 लाख 3 हजार 783 है, एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 51 हजार 287 है। अब तक देश में कुल 03 करोड़ 41 हजार 400 लोगों का कोविड परीक्षण कराया जा चुका है। इधर, मध्य प्रदेश में संक्रमित मरीजों की तादाद 46 हजार को पार कर गई है। यहां कुल संक्रमित मरीजों की तादाद से लगभग 24 हजार 700 से ज्यादा लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं। प्रदेश में आंकड़ा 46 हजार 385 पहुंच गया है, जिसमें एक्टिव मरीजों की तादाद 10 हजार 232, रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 35 हजार 25 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 1 हजार 128 है। प्रदेश में अब तक 10 लाख 40 हजार से ज्यादा लोगों का टेस्ट कराया जा चुका है।
—–
आर्थिक मंदी और कोरोना संकट के कारण बिगड़े हालात के बीच मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेशवासियों के लिए बड़ा ऐलान किया है। सीएम ने कहा कि, प्रदेश में सरकारी नौकरियों में स्थानीय युवाओं को प्राथमिकता दी जाएगी। साथ ही, सीएम ने ये भी कहा कि, उनकी सरकार प्रदेश के नागरिकों के लिये सिंगल सिटीजन डाटाबेस तैयार कर रही है, ताकि प्रदेश के लोगों को हर योजना के लिये अलग-अलग पंजीयन कराने की आवश्कता न पड़े।
देश के 74 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ध्वजारोहण के बाद समारोह स्थल से प्रदेश को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि, मध्य प्रदेश के युवाओं को सरकारी नौकरियों में प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने ये भी कहा कि, जब नौकरियों के अवसरों का अभाव है, ऐसे समय में राज्य के युवाओं की चिंता करना हमारा कर्तव्य है। जल्द ही सरकार प्रदेशके युवाओं के लिए बड़े अवसर लाने की तैयारी कर रही है।
—–
पूरे मध्यप्रदेश में एक बार फिर से मॉनसून एक्टिव हो गया है। राजधानी भोपाल की बात करें तो तड़के सुबह शुरु हुई रिमझिम बारिश ने सोमवार को मौसम सुहाना कर दिया है। मौसम विभाग का कहना है कि पूरे एमपी में बन रहे दो सिस्टम के एक्टिव होने से मौसम बदल गया है। आने वाले 2 से 3 दिनों तक प्रदेश भर में झमाझम बारिश होने के आसार हैं।
वहीं इस बार विभाग की मानें तो पूरे मध्य प्रदेश में ही अब तक औसत से कम बारिश हुई है। इससे भोपाल सबसे ज्यादा प्रभावित रहा है। फिर भी बादल छाने और रिमझिम बारिश से थोड़ी राहत भोपाल के लोगों ने ली है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक आने वाली 19 अगस्त को बंगाल की खाड़ी में एक और कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है।
मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटे में जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, मंडला, बालाघाट, सिवनी, हरदा , रायसेन, विदिशा, बैतूल, छतरपुर, बूरहानपुर में भारी से भी अति बारिश की संभावना जताई है। अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, सागर, सीहोर, राजगढ़, होशंगाबाद, खंडवा, आगर, गुना, अशोक नगर, श्योपुर कलां और शिवपुरी जिलों में तेज बारिश के साथ बिजली गिरने की भी संभावना जताई है।
—–
लंबे वक्त से कांग्रेस के कद्दावर नेता दिग्विजय सिंह के पास राष्ट्रीय संगठन में कोई जिम्मेदारी नहीं थी। ज्योतिरादित्य सिंधिया के कांग्रेस छोड़ने के बाद उन्हें पार्टी ने एक बड़ी जिम्मेदारी है। कांग्रेस ने एक 5 सदस्यीय टीम गठित की है, जिसमें दिग्विजय सिंह को जगह मिली है। 2018 के बाद ये पहला मौका है, जब दिग्विजय सिंह का कद फिर से बढ़ा है। 2018 के विधानसभा चुनाव में एमपी में कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया के सामने दिग्विजय सिंह को साइड लाइन किए जाने की खबरें आ रहीं थीं।
दिग्विजय सिंह के फिर से राज्यसभा सांसद निर्वाचित होने के बाद उनका कद बढ़ा है। हाईकमान ने दिग्विजय सिंह को मोदी सरकार द्वारा अध्यादेशों से कानून बनाने की कार्रवाई की निगरानी के लिए बनी 5 सदस्यीय समिति में भी शामिल कर लिया है। इसे उनके कांग्रेस की केंद्रीय राजनीति में कद बढ़ने से जोड़कर देखा जा रहा है।
कांग्रेस ने केंद्र की मोदी सरकार की निगरानी के लिए एक कमेटी बनाई है, जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को शामिल किया है। दिग्विजय सिंह के अलावा वरिष्ठ कांग्रेस नेता जयराम रमेश, पी. चिदंबरम, डॉ. अमर सिंह और गौरव गोगोई इस टीम में शामिल हैं। दिग्विजय सिंह 2018 के पहले कांग्रेस कमेटी के सबसे ताकतवर महासचिवों में गिने जाते थे लेकिन मध्यप्रदेश में ज्योतिरादित्य सिंधिया के बढ़ते कद के सामने दिग्विजय सिंह को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था। सिंधिया और गांधी परिवार की नदजदीकियों के कारण भी दिग्विजय सिंह को केंद्र में मौका नहीं मिल रहा था।
—–
राज्य पशु और देश में सिर्फ मध्य प्रदेश में पाए जाने वाले दुर्लभ हार्ड ग्राउंड बारहसिंगा की देखरेख में लापरवाही सामने आई है। तीन साल पहले कान्हा टाइगर रिजर्व से लाकर सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में बसाए गए 72 में से 26 बारहसिंगा गायब हैं, जिनकी मौत की आशंका जताई जा रही है। इसे लेकर वन्यप्राणी विशेषज्ञ आरपी सिंह ने विस्तृत रिपोर्ट मुख्य वन्यप्राणी अभिरक्षक को सौंपी है। इसके बाद हंगामा खड़ा हो गया है। आरपी सिंह और सतपुड़ा पार्क के संचालक एसके सिंह आमने-सामने आ गए हैं।
वन्यप्राणी विशेषज्ञ ने रिपोर्ट में पार्क प्रबंधन पर बारहसिंगा की अनदेखी का आरोप लगाया है, तो संचालक ने पत्र लिखकर बताया है कि बारहसिंगा को खुले जंगल में छोड़ने के सभी नियमों का पालन किया है। बारहसिंगा की दुर्लभ प्रजाति चार साल पहले तक कान्हा टाइगर रिजर्व के फैन अभयारण्य में पाई जाती थी।
इन्हें महामारी जैसे खतरे से बचाने के लिए सतपुड़ा टाइगर रिजर्व एवं वन विहार नेशनल पार्क में नए रहवास क्षेत्र विकसित किए गए। वर्ष 2015 से 2019 तक सतपुड़ा रिजर्व में 33 बारहसिंगा छोड़े गए, जिनकी संख्या बढ़कर 72 हो गई है। इनमें से 26 बारहसिंगा गायब हैं। दरअसल, शिफ्टिंग के समय यह तय हुआ था कि शुरुआत में बारहसिंगों को बाड़े में रखा जाएगा और जब संख्या बढ़ जाएगी, तो खुले जंगल में छोड़ा जाएगा।
—–
श्रावण-भादौ मास की सवारियों के क्रम में सोमवार को भगवान महाकाल की शाही सवारी निकली। अपराह्न 4 बजे राजाधिराज का नगर भ्रमण शुरू हुआ। महाकाल चांदी की पालकी में मनमहेश, हाथी पर चंद्रमौलेश्वर तथा रथ पर शिवतांडव, उमा महेश, होलकर, सप्तधान तथा घटाटोप रूप में सवार होकर भक्तों को दर्शन देने निकले। मार्ग पर खड़े भक्तों ने जयकारे लगाए।
—–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जाने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर रोजाना अपलोड होने वाले वीडियो जरूर देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य करवाने वालों आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
—–
मध्य प्रदेश में स्कूल संचालकों ने अब साफ-साफ कह दिया है कि अगर बच्चों के अभिभावक 21 अगस्त तक फीस नहीं भरते हैं, तो स्कूल बंद करने की नौबत आ जाएगी। अब तक सिर्फ 20ः बच्चों की ही ट्यूशन फीस आई है, जबकि 60ः बच्चों की तरफ से तो 1 रुपए तक स्कूल को नहीं दिया गया। ऐसे में अब निजी स्कूल संचालकों के पास दूसरा कोई रास्ता नहीं बचा है। यह बात सोमवार को भोपाल में आयोजित प्रेस वार्ता में सहोदया ग्रुप ऑफ सीबीएसई स्कूल्ज, भोपाल के पदाधिकारियों ने कही।
—–
22 अगस्त से एक सितंबर तक गणेश उत्सव देशभर में मनाया जाएगा। भाद्र पद शुक्ल पक्ष चतुर्थी संवत्सर विक्रम संवत 2077 चतुर्थी तिथि इस साल 21 अगस्त को रात्रि 11 बजकर 3 मिनट से प्रारंभ होगी जो कि 22 अगस्त शाम 7 बजकर 57 मिनट तक रहेगी। इस बार गणपति महाराज की स्थापना हस्त नक्षत्र और साध्य योग में होगी। वहीं चंद्र देव कन्या राशि में रहेंगे, इस दिन भद्रा भी रहेगी। भद्रा का आरंभ सुबह 9 बजकर 28 मिनट से रात्रि 7 बजकर 57 मिनट तक रहेगा। हालांकि भद्रा को शुभ कार्यों के लिए अशुभ माना जाता है, लेकिन विघ्न विनाशक गणेश जी की स्थापना भद्रा की वजह से प्रभावित नहीं होगी।
ज्योतिषचार्यों के अनुसार इस साल गणेश चतुर्थी के अवसर पर सूर्य अपनी सिंह राशि में मंगल मेघ में गुरु, धनु में व शनि मकर राशि में रहेंगे। इन ग्रहों के योगों से गणेश उत्सव की शुरूआत भारत के लिए शुभ रहेगी। वहीं भारत व्यापार में उन्नाति करेगा। साथ ही विश्व में भारत का वर्चस्व बढ़ेगा। प्राकृतिक आपदा में कमी आएगी साथ ही देश की आमजनता के लिए यह समय अनुकूल रहेगा।
—–
आप सुन रहे थे रीना सिंह से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया में सोमवार 17 अगस्त का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन। मंगलवार 18 अगस्त को एक बार फिर हम आडियो बुलेटिन लेकर हाजिर होंगे, अगर आपको यह आडियो बुलेटिन पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब जरूर करें। फिलहाल इजाजत लेते हैं, नमस्कार।