19 अगस्त 2020 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन पढिए

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया में बुधवार 19 अगस्त 2020 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन, अब आप रीना सिंह से समाचार सुनिए.
कोरोना के संक्रमित मरीजों की तादाद बहुत ही तेजी से बढ़ रही है। संक्रमित मरीजों का आंकड़ा पौने 28 लाख को पार कर गया है। वर्तमान में यह आंकड़ा 27 लाख 86 हजार 999 पहुंच गया है। देश में कुल एक्टिव मरीजों की तादाद से लगभग 13 लाख 72 हजार से ज्यादा लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं। देश में अब तक सक्रिय मरीजों की तादाद 06 लाख 80 हजार 574 एवं रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 20 लाख 52 हजार 736 है, एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 53 हजार 164 है। अब तक देश में कुल 03 करोड़ 17 लाख 42 हजार 782 लोगों का कोविड परीक्षण कराया जा चुका है। इधर, मध्य प्रदेश में संक्रमित मरीजों की तादाद 47 हजार को पार कर गई है। यहां कुल संक्रमित मरीजों की तादाद से लगभग 25 हजार 192 से ज्यादा लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं। प्रदेश में आंकड़ा 47 हजार 375 पहुंच गया है, जिसमें एक्टिव मरीजों की तादाद 10 हजार 521, रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 35 हजार 713 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 1 हजार 141 है। प्रदेश में अब तक 10 लाख 70 हजार से ज्यादा लोगों का टेस्ट कराया जा चुका है।
प्रदेश में 49 जिलों में मरीजों की तादाद 100 से अधिक है। प्रदेश में जिन जिलों में कोरोना के संक्रमित मरीजों की तादाद पांच सौ से ज्यादा है उनमें वर्तमान में इंदौर में 10 हजार 191 कुल मरीजों में से एक्टिव मरीजों की तादाद 03 हजार 163 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 345 है, भोपाल में 08 हजार 572 कुल मरीज, एक्टिव मरीजों की तादाद 1 हजार 403, जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 248, ग्वालियर में 03 हजार 492 कुल मरीजों में एक्टिव मरीजों की तादाद 697 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 25, मुरैना में कुल मरीजों की संख्या 1 हजार 898 एवं सक्रिय मरीजों की तादाद 108 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 11, उज्जैन में एक हजार 464 कुल में से एक्टिव मरीजों की तादाद 201 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 76, जबलपुर में कुल 02 हजार 574 संक्रमित मरीजों में से 762 एक्टिव एवं 54 लोग काल कलवित हुए हैं, खरगौन में कुल मरीजों की संख्या 01 हजार 166, एक्टिव मरीजों की तादाद 218 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 23, बड़वानी में कुल 988 में से एक्टिव मरीजों की तादाद 126 एवं जिनका निधन हुआ उनकी संख्या 10, नीमच में कुल मरीजों की संख्या 988 एवं एक्टिव मरीजों की तादाद 118 व जिनका निधन हुआ उनकी तादाद 12, सागर में 901 कुल एवं एक्टिव 156 व जिनका निधन हुआ उनकी संख्या 40, खण्डवा में 778 कुल मरीजों में से संक्रमित मरीज 78 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 20, रतलाम में कुल 716 मरीजों में से एक्टिव मरीज 140 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 16, भिण्ड में कुल 528 संक्रमित मरीजों में से एक्टिव मरीज 23 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 03, धार में कुल 606 मरीजों में से 112 संक्रमित व जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 12, बुरहानपुर में कुल 519 मरीजों में से एक्टिव मरीज 22 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 25, देवास में कुल 549 मरीजों में एक्टिव मरीज 81 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 15, विदिशा में कुल 583 मरीजों में से 145 एक्टिव एवं जिनका निधन हुआ उनकी तादाद 12, रीवा में कुल 539 मरीजों में से एक्टिव मरीज 127 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 09, रायगढ़ में कुल 578 मरीजों में से 181 एक्टिव एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 12, मंदसौर में कुल 604 मरीजों में से एक्टिव मरीज 99 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 12, रायसेन में कुल 512 में से एक्टिव 100 व जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 12, सीहोर में कुल 501 में से एक्टिव 142 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 16 है। प्रदेश में एक भी जिले में एक्टिव मरीजों की तादाद शून्य नहीं है।
—–
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि आगामी एक सितम्बर से प्रदेश के ऐसे सभी गरीबों को जिन्हें अभी तक उचित मूल्य राशन नहीं मिल रहा था,अब उन्हे एक रूपये किलो गेहूं, चावल एवं नमक मिलेगा। प्रति व्यक्ति प्रतिमाह 5 किलो उचित मूल्य राशन मिलेगा। इसके अलावा गरीब परिवारों को नवंबर माह तक 5 किलो प्रति व्यक्ति निःशुल्क राशन भी प्रदाय किया जाएगा। सरकार के इस निर्णय से प्रदेश के 37 लाख गरीब हितग्राही लाभान्वित होंगे।
शेष 25 श्रेणियों के हितग्राही पात्र परिवार के रूप में सम्मिलित होंगे। गरीब परिवारों की खादय सुरक्षा के लिए 37 लाख नवीन हितग्राहियों को पात्रता पर्ची जारी करने के निर्देश दिए गए हैं। 15 अगस्त 2020 तक 18.30 लाख पात्रता पर्ची जारी हो चुकी हैं। 31 अगस्त 2020 तक शेष हितग्राहियों के नाम सूची में जोड़कर पात्रता पर्ची जारी होगी।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी कलेक्टर को निर्देश दिए हैं कि वे अपने जिलों में सभी नए हितग्राहियों को 31 अगस्त तक पात्रता पर्चियां जारी किए जाना तथा उनकी आधार सीडिंग किए जाना सुनिश्चित करें, जिससे एक सितम्बर से उन्हें राशन मिल सके।
मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मंत्रालय से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के नए हितग्राहियों से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा कर रहे थे। बैठक में खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह, मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, प्रमुख सचिव श्री फैज अहमद किदवई उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि नए हितग्राहियों की पात्रता पर्ची शासन के एम-राशन एप तथा पोर्टल से डाउनलोड की जा सकती है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी कलेक्टर्स को निर्देश दिए कि वे प्रत्येक नवीन हितग्राही को एक सितम्बर से पहले उनके घर पर पात्रता पर्ची अनिवार्य रूप से वितरित करवाएं।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की श्वन नेशन-वन राशन कार्डश् योजना के अंतर्गत अब हितग्राही किसी भी राशन दुकान से राशन प्राप्त कर सकता है। राशन प्राप्त करने के लिए हर हितग्राही की आधार सीडिंग आवश्यक है। प्रत्येक हितग्राही अपनी पास की दुकान पर अपना आधार कार्ड दिखवाकर उसकी प्रविष्टि करवा दें।
—–
शिवराज सरकार ने कमल नाथ सरकार के एक और फैसले को पलट दिया है। सरकार नै मुख्यमंत्री कन्या विवाह एवं निकाह योजना में बड़ा बदलाव किया है। सरकार ने योजना के तहत 51 हजार की राशि देने से इनकार कर दिया है। सामाजिक ज्याय मंत्री प्रेम सिंह पटेल ने कहा देगी 28 हजार कि योजना में पिछली शिवराज सरकार में तय राशि ही दी जाएगी। शिवराज सरकार ने 28 हजार देने का ऐलान किया था। मंत्री ने कहा कि कमलनाथ सरकार ने बिना सोचे-समझे इसे बढ़ाने का फैसला ले लिया था। जिन हितग्राहियों को योजना के तहत 51 हजार का भुगतान नहीं हो सका, उनको मौजूदा सरकार उतनी राशि नहीं देगी।
—–
बरगी और क्राइम ब्रांच की संयुक्त टीम ने मोहास गांव में मुकेश खत्री के फार्म हाउस में मंगलवार शाम 7.30 बजे दबिश दी तो वहां दांव पर लगाए गए नोटों की गड्डियां देख आंखें फटी रह गईं। मौके पर जबलपुर, सतना, सिवनी, कटनी व छतरपुर के 17 जुआरियों से 25.27 लाख रुपए जब्त किए गए। टीम ने आरोपियों से 19 मोबाइल और छह लग्जरी वाहन भी जब्त किए।
एसपी सिद्धार्थ बहुगुणा ने देर रात मामले का खुलासा करते हुए बताया कि जिले के इतिहास में रकम के मामले में ये सबसे बड़ी जब्ती है। क्राइम ब्रांच को दोपहर में ही इसकी भनक लग गई थी। इसके बाद एएसपी गोपाल खंडेल और एएसपी ग्रामीण शिवेश सिंह बघेल के मार्गदर्शन में टीम ने जुआ रेड की फिल्डिंग तैयार की। शाम 7.30 बजे अंधेरा होने पर टीम ने दबिश दी। प्रकरण में बरगी थाने में धारा 188, 269, 270 भादवि तथा आपदा प्रबंधन अधिनियम एवं महामारी अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज किया गया। पूछताछ में पता चला कि जुआरी अलग-अलग जिलों में दल कर जुआ खेलते थे। सभी जुआरी बड़े बिजनेस और व्यापार से जुड़े हैं। पैसा समाप्त होने पर क्रेडिट पर भी ये जुए में रकम दांव पर लगाते थे। इसका भुगतान बाद में करते थे।
—–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जाने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर रोजाना अपलोड होने वाले वीडियो जरूर देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य करवाने वालों आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
—–
छिंदवाड़ा में पुलिस की टीम गोटमार मेले को रोकने में नाकामयाब रही है। प्रतिबंध के बावजूद मेले का आयोजन हो रही है। वहीं, रोकने के लिए पहुंची पुलिस टीम पर भी लोगों ने पथराव किया है। स्थिति को बिगड़ते देख 2 जगहों से पुलिस की टीम हटा ली गई है।
दरअसल, प्रशासन ने पहले कोरोना की वजह से इस मेले को स्थगित करने का फैसला किया था। छिंदवाड़ा जिले के पांढुर्ना में गोटमार मेले के दौरान लोगों ने जमकर पुलिस पर पथराव कर दिया है। लोगों का आक्रोश देख पुलिस को गुजरी चौक के वाचनालय और सामुदायिक भवन से भागना पड़ा और सभी पुलिसकर्मी राम धक्के पर नजरे टिकाए बैठे रहे।
वहीं खुलेआम लोग एक-दसूरे पर पत्थरों का खेल खेलते रहे। लोगों का आक्रोश उस समय भड़क गया जब गुजरी चौक में वज्र वाहन से कुछ दुकानें टूट गईं, जिससे लोग भड़क गए और उन्होंने पुलिस को निशाना बनाना शुरू कर दिया।आक्रोशित लोगों ने पुलिस के वाहन को भी नुकसान बनाया है। वहीं, प्रशासन के वरीय अधिकारी पूरी घटना पर नजर बनाए हुए हैं।
—–
ग्वालियर में अवैध शराब का जखीरा पकड़ने पहुंचे आबकारी अमले पर शराब माफिया ने ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी। दो गोलियां कार में लगी। एक गोली आबकारी आरक्षक संजय भदौरिया की पीठ को छूते हुए निकल गई है। वह घायल हो गए हैं। पूरा घटनाक्रम मंगलवार शाम कांचमील स्थित ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर के घर के पास का है।
हमलावरों की संख्या आठ थी और वह तीन बाइक पर सवार होकर आए थे। आबकारी अमले ने कार्रवाई की सूचना पुलिस को नहीं दी थी। घटना का पता चलते ही पुलिस मौके पर पहुंची है। उससे पहले ही घायल को उनके साथी जेएएच लेकर पहुंचे है। फिलहाल पुलिस ने इस मामले में एक आरोपित को गिरफ्तार कर लिया है। गोली मारने वाले पर आठ से 10 मामले आबकारी एक्ट के तहत दर्ज हैं।
हजीरा के कांचमील इलाके में मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर के घर के पास गली में सोनू उर्फ विनोद पाल रहता है। सोनू और उसका पिता बाबा पाल दोनों शराब माफिया है। दोनों पर 8 से 10 मामले आबकारी एक्ट के दर्ज हैं।
—–
कई मंत्रियों के बाद अब शिवराज कैबिनेट के उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद भाजपा में एक बार फिर हड़कंप मच गया है। क्योंकि इंदौर-उज्जैन दौरे पर आए राज्यसभा सदस्य ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ-साथ काफी समय तक रहे और कई भीड़भाड़ वाले कार्यक्रमों में भी शामिल हुए थे।
मंगलवार को उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव की रिपोर्ट पाजिटिव आई है और उन्होंने खुद ट्वीट कर इसकी सूचना दी। उन्होंने कहा है कि मेरा कोरोना टेस्ट पाजिटिव आया है अतः में अरविंदो हास्पिटल आ गया हूं, वैसे बाबा श्री महाकाल की कृपा से स्वस्थ हूं।
—–
आप सुन रहे थे रीना सिंह से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया में बुधवार 19 अगस्त का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन। ब्रहस्पतिवार 20 अगस्त को एक बार फिर हम आडियो बुलेटिन लेकर हाजिर होंगे, अगर आपको यह आडियो बुलेटिन पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब जरूर करें। फिलहाल इजाजत लेते हैं, नमस्कार।