04 सितंबर का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन पढिए

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया में शुक्रवार 04 सितंबर का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन, अब आप शरद खरे से समाचार सुनिए.
—–
कोरोना संकट के बावजूद चुनाव आयोग ने साफ कर दिया है कि बिहार में विधानसभा चुनाव तय समय पर ही होंगे। इसी के साथ शुक्रवार को चुनाव आयोग ने एक बड़ा ऐलान और किया है। आयोग की ओर से कहा गया कि बिहार विधानसभा चुनाव के साथ ही देश की 65 सीटों पर उपचुनाव भी कराए जाएंगे। इनमें एक सीट लोकसभा की और 64 विधानसभा की सीटें शामिल हैं, जिन पर उपचुनाव होंगे।
चुनाव आयोग ने ये भी कहा कि बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान उचित समय पर कर दिया जाएगा। साथ ही जिन सीटों पर उपचुनाव हैं उनकी भी तारीखों का ऐलान जल्द किया जाएगा। चुनाव आयोग ने ये भी कहा कि 29 नवंबर से पहले, बिहार विधानसभा चुनाव, संपन्न करा लिए जाएंगे।
—–
मध्य प्रदेश में 27 सीटों पर उपचुनाव होना है। राजनीतिक दलों के साथ ही साथ चुनाव आयोग भी तैयारी में जुटा है। आज चुनाव आयोग ने साफ कर दिया है कि बिहार के चुनाव के साथ ही मध्य प्रदेश में उपचुनाव होंगे। चुनाव आयोग ने कहा है कि 29 नवंबर से पहले चुनाव की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।
आयोग ने यह भी साफ कर दिया है कि जल्द ही चुनाव की तारीखों का ऐलान भी कर दिया जाएगा। चुनाव आयोग के इस बयान के बाद सियासी दलों में हलचल तेज हो गई है। देश के हृदय प्रदेश में 27 में 25 सीट, कांग्रेस विधायकों के पार्टी छोड़ने के बाद खाली हुई हैं।
—–
नई दिल्ली से राजधानी एक्सप्रेस में रांची आ रही लॉ की एक छात्रा ने अपने हक और अधिकार को लेकर रेल प्रशासन के सामने झुकने से इन्कार कर दिया। उसके इस अंदाज की वजह से सिर्फ एक यात्री को छोड़ने के लिए राजधानी एक्सप्रेस को 535 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ी। पूरा मामला तब सामने आया जब गुरुवार को टोरी जंक्शन के निकट टाना भगतों के आंदोलन के कारण नई दिल्ली से रांची आ रही, राजधानी स्पेशल ट्रेन डालटनगंज में ही रोक दी गई। इस दौरान लगभग 9 घंटे तक ये ट्रेन वहीं खड़ी रही।
स्थानीय अधिकारियों और रेलवे प्रशासन ने कानून की छात्रा अनन्या को काफी समझाने का प्रयास किया लेकिन छात्रा, अपनी मांग से पीछे नहीं हटी, जिसके बाद रेलवे ने राजधानी एक्सप्रेस को दूसरे मार्ग से, ट्रेन को रांची लाने का फैसला लिया। लगभग नौ घंटे बाद यह ट्रेन डालटनगंज स्टेशन से परिवर्तित मार्ग से रांची के लिए रवाना हुई और देर रात यह ट्रेन राजधानी रांची पहुंची, जहां स्कूटी से छात्रा के पिता उसे लेने के लिए स्टेशन पहुंचे थे।
—–
मध्य प्रदेश के जबलपुर स्थित नेताजी सुभाष चन्द्र बोस मेडिकल कॉलेज अस्पताल के कोविड-19 वार्ड में भर्ती मरीज ने शुक्रवार सुबह अस्पताल की दूसरी मंजिल से छलांग लगा दी। वह फर्श पर आकर गिरा और पूरे अस्पताल में हड़कम्प मच गया। मरीज को तत्काल उपचार के लिए इमरजेंसी में ले जाया गया, जहां प्राथमिक उपचार के दौरान ही उसकी मौत हो गई। मेडिकल अस्पताल के सूत्रों ने बताया कि मृत मरीज का नाम प्रमोद सोनकर, निवासी भरतीपुर है, जो यहां कुछ समय पहले ही भर्ती हुआ था। भर्ती होने के बाद से ही वह परेशान दिख रहा था और आज सुबह उसने इस तरह का कदम उठा लिया। इस घटना से मेडिकल प्रशासन की लापरवाही फिर उजागर हुई है। जबलपुर के कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने मामले की जांच के लिए एक कमेटी बनाई है।
—–
केंद्र सरकार ने शिकंजा कसते हुए पुराने निजी व व्यावसायिक चार पहिया वाहनों के लिए जनवरी 2021 से फास्टैग लगाना अनिवार्य कर दिया है। नए साल में पुराने वाहनों का फास्टैग के बगैर फिटनेस प्रणाम पत्र जारी नहीं किया जाएगा। इसके अलावा थर्ड पार्टी बीमा कराने के लिए भी फास्टैग अनिवार्य किया जा रहा है।
सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने तीन सिंतबर को हितधारकों के सुझाव-आपत्ति ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसमें उल्लेख है कि टोल प्लाजा पर नगद की बजाए फास्टैग की मदद से डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए कई उपाय किए जा रहे हैं। इसके तहत पुराने वाहनों यानी दिसंबर 2017 से पहले खरीदे गए निजी-व्यावसायिक चार पहिया वाहनों की विंडस्क्रीन पर आगामी एक जनवरी 2021 के फास्टैग लगाना अनिवार्य होगा।
इससे पहले मंत्रालय ने एक दिसंबर 2017 से फास्टैग युक्त नए वाहनों का बिक्री संबंधी अधिसूचना जारी की थी। इसमें वाहन की विंडस्क्रीन पर निर्माता कंपनी अथवा डीलर को फास्टैग लगाना है। इसके अलावा मंत्रालय पुराने वाहनों की थर्ड पार्टी बीमा कराने के नियम भी बदलने जा रहा है। थर्ड पार्टी बीमा तभी होगा जब वैध फास्टैग आईडी सिस्टम में होगा। यह नियम पहली अप्रैल 2021 से लागू कर दिया जाएगा। वर्तमान में देश में ट्रक, बस, कारों की संख्या 7 करोड़ है, लेकिन फास्टैग दो करोड़ से कम बिके हैं।
फास्टैग सिस्टम को सरकार ने -वाहन- नामक सॉफ्टवेयर से जोड़ दिया है। इसमें वाहन का नंबर डालते ही वाहन मालिक का नाम, पंजीकरण प्रमाण पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस की जानकारी आदि मोबाइल एप अथवा कंप्यूटर स्क्रीन पर नजर आ जाएगी। सड़क परिवहन के विशेषज्ञ एस.पी. सिंह ने कहा कि वाहन चालक फास्टैग को लेकर फर्जीवाड़ा नहीं कर पाएंगे। टोल कर्मी, एनएचएआई अधिकारी और चालक की मिलीभगत से होने वाली सालाना हजारों करोड़ की टैक्स की चोरी रुकेगी और सरकार का राजस्व बढ़ेगा।
—–
कोरोना वायरस महामारी के बीच महिलाओं की आर्थिक स्थिति पर भी बुरा प्रभाव पड़ेगा। कोविड-19 वैश्विक महामारी महिलाओं को बहुत ज्यादा प्रभावित करेगी और 2021 तक 4.7 करोड़ महिलाओं एवं लड़कियों को अत्यधिक गरीबी की तरफ धकेल देगी। संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी नये डेटा में यह कहा गया है जिसके मुताबिक इस जनसांख्यिकी को गरीबी रेखा से ऊपर लाने के लिए दशकों में हुई प्रगति फिर पीछे की ओर चली जाएगी।
महिलाओं के लिए गरीबी दर 2019 से 2021 के बीच 2.7 प्रतिशत तक घटने की उम्मीद थी लेकिन वैश्विक महामारी और उसके दुष्परिणामों के कारण अब इसके 9.1 प्रतिशत तक बढ़ने की आशंका है। संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने कहा कि वैश्विक महामारी, 2021 तक 9.6 करोड़ लोगों को अत्यंत गरीबी की ओर धकेल देगी जिनमें से 4.7 करोड़ महिलाएं एवं लड़कियां होंगी। यह संकट बेहद गरीबी में रहने वाली कुल महिलाओं की संख्या को बढ़ाकर 43.5 करोड़ कर देगा जहां अनुमान दिखाते हैं कि 2030 तक यह संख्या वैश्विक महामारी से पहले के स्तर तक नहीं लौट पाएगी।
—–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जानने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर रोजाना अपलोड होने वाले वीडियो जरूर देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य करवाने वालों आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
—–
महाराष्ट्र में शिवसेना, फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत के बयान के बाद से हमलावर हो गई है। शिवसेना सांसद संजय राउत ने ट्वीट कर कहा कि मुंबई मराठी मानुष के बाप की ही है, जिन्हें यह मंजूर नहीं वह अपना बाप दिखाएं। शिवसेना महाराष्ट्र के दुश्मनों का श्राद्ध किए बगैर नहीं रहेगी, प्रॉमिस जय हिंद जय महाराष्ट्र।
शिवसेना ने कंगना को लेकर अपने तेवर और भी तीखे कर लिए हैं। शिवसेना के ही विधायक प्रताप सरनाईक ने कंगना को धमकाते हुए कहा कि कंगना ने शहर की बुराई की है। जिसने उन्हें बड़ा किया, मुंबई शहर का नाम मुंबा देवी माता के नाम पर रखा गया है, कंगना ने मुंबई की बदनामी की है। कंगना जब भी मुंबई वापस लौटेंगी तब यदि शिवसेना की महिला अघाड़ी ने उनके साथ कुछ किया तो शिवसेना इसकी जिम्मेदारी लेने में पीछे नहीं हटेगी।
—–
उच्चतम न्यायालय ने एक महिला न्यायिक अधिकारी द्वारा जिला न्यायाधीश के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप लगाये जाने के मामले में अनुशासनात्मक जांच पर शुक्रवार को रोक लगा दी और मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार जनरल से इस याचिका का जवाब मांगा। प्रधान न्यायाधीश एस.ए. बोबड़े, न्यायमूर्ति ए.एस. बोपन्ना और न्यायमूर्ति वी.रामासुब्रमणियन की पीठ ने जिला न्यायाधीश की याचिका पर सुनवाई के दौरान टिप्पणी की कि जब कोई उच्च न्यायालय में न्यायाधीश पद पर पदोन्नति के लिये विचार के दायरे में आता है तो ऐसा होना अब एक चलन बन गया है। शीर्ष अदालत ने इस जिला न्यायाधीश के खिलाफ यौन उत्पीड़न मामले की जांच करने के आदेश् पर रोक लगा दी थी। इस न्यायाधीश का नाम उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के पद पर पदोन्नति के लिये विचार के दायरे में था। मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय ने 14 अगस्त को जिला न्यायाधीश की याचिका खारिज करते हुये लैंगिक संवेदनशीलता आंतरिक शिकायत समिति को उनके खिलाफ अनुशासनात्मक जांच जारी रखने का आदेश दिया था।
———
देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की तादाद 39 लाख 52 हजार 225 पहुंच गई है। इसमें से सक्रिय मरीजों की तादाद 08 लाख 36 हजार 874 और रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 30 लाख 46 हजार 44 है। इस बीमारी से हुईं मृत्यु का आंकड़ा 68 हजार 707 हो गया है। कोरोना संक्रमितों के एक्टिव मरीजों की तादाद जिन राज्यों में दस हजार से अधिक हो गयी है उनमें महाराष्ट्र में सर्वाधिक 02 लाख 05 हजार 428 एक्टिव मरीज हैं।

इसके बाद आंध्र प्रदेश में 01 लाख 03 हजार 701 एक्टिव मरीज, कर्नाटक में 96 हजार 98 एक्टिव मरीज, उत्तर प्रदेश में 58 हजार 595, तमिलनाडु में 52 हजार 70, तेलंगाना में 32 हजार 994, उड़ीसा में 28 हजार 743, असम में 27 हजार 303, पश्चिम बंगाल में 24 हजार 39, केरल में 21 हजार 517, दिल्ली में 18 हजार 842, छत्तीसगढ़ में 18 हजार 702, बिहार में 16 हजार 981, गुजरात में 16 हजार 33, पंजाब में 15 हजार 554, झारखण्ड में 15 हजार 150, मध्य प्रदेश में 14 हजार 888, राजस्थान में 14 हजार 614 और हरयाणा में 13 हजार 470 एक्टिव मामले हैं।
————
आप सुन रहे थे समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया में शुक्रवार 04 सितंबर का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन। शनिवार 05 सितंबर को आडियो बुलेटिन का अवकाश रहेगा, इसलिए रविवार 06 सितंबर को एक बार फिर हम ऑडियो बुलेटिन लेकर हाजिर होंगे, यदि आपको ये ऑडियो बुलेटिन पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब अवश्य करें। अभी आपसे अनुमति लेते हैं, नमस्कार।
(साई फीचर्स)