बुधवार 09 सितंबर का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में बुधवार 09 सितंबर का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन, अब आप शरद खरे से समाचार सुनिए.
—–
कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ काम कर रही, एस्ट्राजेनेका कंपनी ने भले ही ब्रिटेन में ह्यूमन ट्रायल पर रोक लगा दी हो, लेकिन भारत में वैक्सीन का ट्रायल जारी है। एस्ट्राजेनेका ने ब्रिटेन में अपने अंतिम फेज के ट्रायल के दौरान मानव परीक्षण में शामिल एक वॉलंटियर के बीमार पड़ने पर, आगे के ट्रायल पर रोक लगा दी थी।
भारत में ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के ट्रायल में किसी भी वॉलंटियर पर इसका प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ा है। दूसरे फेज के ट्रायल में 100 से ज्यादा वॉलंटियर्स को वैक्सीन दी गई थी, लेकिन एक हफ्ता पूरा हो जाने के बाद भी इनपर कोई गलत रिएक्शन नहीं देखा गया।
दुनिया में सबसे अधिक वैक्सीन बनाने वाले पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वैक्सीन को बनाने का जिम्मा लिया है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका कंपनी मिलकर कोरोना वैक्सीन को बना रहे हैं।
सीरम इंस्टीट्यूट ने साफ किया है कि भारत में वैक्सीन के ट्रायल में कोई रोक नहीं लगेगी और यह, जारी रहेगा। एस.आई.आई. ने बयान में कहा कि हम ब्रिटेन में एस्ट्राजेनेका द्वारा रोके गए, ट्रायल की रिपोर्ट पर कुछ नहीं कह सकते हैं। उन्होंने रिव्यू के लिए रोका है और कुछ समय में फिर से आरंभ हो सकता है। भारत में वैक्सीन का ट्रायल जारी है और किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं आ रही है।
—–
भारत-ऑस्ट्रेलिया और फ्रांस के विदेश सचिवों ने बुधवार को पहली बार, सह-अध्यक्षता करते हुए, त्रिपक्षीय बातचीत की। इस बैठक का मुख्य केन्द्र, हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग बढ़ाना और बहुपक्षवाद को मजबूत करना था। विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में यह कहा गया है कि बातचीत के दौरान, तीनों पक्षों ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र की आर्थिक और भूस्थैतिक चुनौतियों और सहयोग पर चर्चा की, खासकर कोविड-19 के संदर्भ में।
इस डेवलपमेंट के बारे में पूरी तरह से वाकिफ सूत्र ने बताया कि ऑस्ट्रेलिया और जापान, दोनों ही, क्वाड्रिलैट्रल सिक्योरिटी डायलॉग यानी, क्वाड का हिस्सा है, जिनमें भारत और अमेरिका भी है। इनकी तरफ से अन्य देशों को साथ लाने का प्रयास किया जा रहा है, जिनके हिंद महासागर में हित जुड़ा हुए हों और जो एसोसिएशन ऑफ साउथ ईस्ट एशियन नेशंस (आसियन) के सदस्य हैं।
सूत्र ने बताया कि भारित के साथ सीमा पर तनातनी के बाच चीन की आक्रामक कार्रवाई, और दक्षिण चीन सागर में, उसके सैन्य निर्माण के चलते ये प्रयास करने पड़े हैं। आने वाले हफ्तों में भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया…. विदेश और रक्षा मंत्रियों की दो अलग वर्चुअल बैठकें करने जा रहे हैं, ताकि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में, क्षेत्रीय सहयोग और समुद्री सुरक्षा बढ़ाई जा सके।
—–
बुधवार को वर्चुअल बैठक की सह-अध्यक्षता विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला, फ्रेंच मिनिस्ट्री ऑफ यूरोप एंड फॉरेन अफेयर्स के जनरल सेक्रेट्री, फ्रांकोइस डेल्ट्रे और ऑस्ट्रेलिया के डिपार्टमेंट ऑफ फॉरेन अफेयर्स एंड ट्रेड के सेक्रेट्री फ्रांसिस एडंसन ने की। बयान में कहा गया कि बातचीत का फोकस हिंद-प्रशांत क्षेत्र में आपसी सहयोग को बढ़ाना है। इस दौरान सामुद्रिक सुरक्षा चिंताएं और त्रिपक्षीय क्षेत्रीय स्तरों पर व्यावहारिक सहयोग के संभावित क्षेत्रों पर भी चर्चा की गई।
—–
बड़े और गंभीर अपराधों का पर्दाफाश करने के लिए पहचानी जाने वाली सीबीआई ने दिल्ली पुलिस के एक एडिशनल डीसीपी के खिलाफ, मिली एक शिकायत पर, मामला दर्ज किया है। जानकारी के अनुसार, सीबीआई को मिली शिकायत में आरोप लगाया गया है कि एडिशनल डीसीपी ने, दिल्ली, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पुलिस सेवा में चयनित होने के लिए, एक समान नाम वाले एक अन्य व्यक्ति के फर्जी दस्तावेजों का इस्तेमाल किया था। सीबीआई के दलों ने मामला दर्ज करने के बाद दस्तावेजों की बरामदगी के लिए बुधवार को पुलिस अधिकारी संजय कुमार के घर, और दफ्तर में तलाशी भी ली। इस मामले में जांच चल रही है।
—–
मुंबई में फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत के खिलाफ लगातार बयान दे रहे शिवसेना प्रवक्ता, संजय राउत ने कंगना का ऑफिस तोड़ने की कार्रवाई पर प्रतिक्रिया दी है। कंगना रनौत का ऑफिस तोड़ने पर संजय राउत ने कहा कि ये एक्शन बीएमसी के अधिकारियों का है और इससे मेरा कोई लेना-देना नहीं है। वहीं एक प्राइवेट चैनल से बातचीत में शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि जो लोग हमारी पार्टी को बाबर सेना कह रहे हैं वो ये जान लें कि हम वही लोग हैं जिन्होंने बाबरी मस्जिद, तोड़ी थी।
एक निजी चैनल से बात करते हुए संजय राउत ने कहा कि कंगना का दफ्तर तोड़ने की कार्रवाई का समय सही है या नहीं, इसका जवाब बीएमसी के कमिश्नर दे सकते हैं। ये मामला हाई कोर्ट में है और इसपर मेरा कुछ भी कहना सही नहीं होगा। जो भी लोग कानून तोड़ेंगे, उनके खिलाफ एक्शन लिया ही जाएगा।
—–
जनता दल (यूनाइटेड) के वरिष्ठ नेता और सांसद हरिवंश ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार के रूप में बुधवार को राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए नामांकन दाखिल किया। विपक्षी दल उनके विरूद्ध एक संयुक्त उम्मीदवार उतारने की तैयारी में हैं। यदि ऐसा होता है तो भी आंकड़ें हरिवंश के पक्ष में हैं, और उनके जीतने की संभावना अधिक है। 245-सदस्यीय राज्यसभा में भाजपा के नेतृत्व वाले, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के सदस्यों की संख्या 116 है। वर्तमान में उच्च सदन की सदस्य संख्या 244 है। भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने विश्वास जताया है कि वाई.एस.आर. कांग्रेस, तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) और बीजू जनता दल जैसे गैर-राजग दल हरिवंश का समर्थन करेंगे। राज्यसभा में वाई.एस.आर. कांग्रेस के नौ, टीआरएस के छः और बीजू जनता दल के सात सदस्य हैं।
—–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जानने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर रोजाना अपलोड होने वाले वीडियो जरूर देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य करवाने वालों आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
—–
सीबीआई ने वड़ोदरा स्थित आभूषण कम्पनी और उसके निदेशक के खिलाफ बैंक ऑफ बड़ौदा को कथित तौर पर 173.63 करोड़ रुपये का धोखा देने का मामला दर्ज किया है। केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने अपने एसीबी-गांधीनगर कार्यालय में, श्री मुक्त ज्वेलर्स बड़ौदा प्राइवेट लिमिटेड और उसके प्रमोटर एवं निदेशक हर्ष सोनी और अज्ञात लोगों के खिलाफ मंगलवार को प्राथमिकी दर्ज की। बैंक की शिकायत के अनुसार हर्ष सोनी फरार है।
—–
पश्चिम बंगाल में 2 आदिवासी बहनों को 2 दिनों तक बंधक बनाकर गैंगरेप करने का मामला सामने आया है। इस घटना के बाद दोनों ही बहनों ने जहर खा लिया है। बड़ी बहन की मौत हो चुकी है जबकि दूसरे बहन की हालत गंभीर है और वो अस्पताल में भर्ती हैं। मामला जलपाईगुड़ी जिले का है। घटना के बारे में बताया जा रहा है कि पीड़ित परिवार ने आरोप लगाया है कि 16 और 14 साल की दोनों बहनों को बीते शुक्रवार को किडनैप कर लिया गया था और फिर 48 घंटे तक उनके साथ हैवानियत की गई है। जहर खाने की वजह से सोमवार को बड़ी बहन की मौत हो गई है।
इधर इस मामले में पुलिस ने 5 में से तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। इनपर दुष्कर्म और आत्महत्या के लिए उकसाने का चार्ज लगाया गया है। मंगलवार को उन्हें अदालत में पेश किया गया था जहां अदालत ने उन्हें 7 दिनों के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया है।
—–
देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की तादाद 43 लाख 98 हजार 126 पहुंच गई है। इसमें से सक्रिय मरीजों की तादाद 09 लाख 04 हजार 528 और रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 34 लाख 18 हजार 864 है। इस बीमारी से हुईं मृत्यु का आंकड़ा 74 हजार 132 हो गया है। कोरोना संक्रमितों के एक्टिव मरीजों की तादाद जिन राज्यों में 15 हजार से अधिक हो गयी है उनमें महाराष्ट्र में सर्वाधिक 02 लाख 43 हजार 446 एक्टिव मरीज हैं।
इसके बाद कर्नाटक में 96 हजार 918 एक्टिव मरीज, आंध्र प्रदेश में 96 हजार 769 एक्टिव मरीज, उत्तर प्रदेश में 64 हजार 28, तमिलनाडु में 50 हजार 210, उड़ीसा में 32 हजार 312, तेलंगाना में 31 हजार 654, असम में 29 हजार 202, छत्तीसगढ़ में 26 हजार 915, केरल में 24 हजार 550, पश्चिम बंगाल में 23 हजार 254, दिल्ली में 22 हजार 377, मध्य प्रदेश में 17 हजार 205, हरयाणा में 16 हजार 890, गुजरात में 16 हजार 253, पंजाब में 16 हजार 230, बिहार में 15 हजार 625, झारखण्ड में 15 हजार 438 और राजस्थान में 15 हजार 90 एक्टिव मामले हैं।
——
आप सुन रहे थे समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में शरद खरे से बुधवार 09 सितंबर का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन। ब्रहस्पतिवार 10 सितंबर को एक बार फिर हम ऑडियो बुलेटिन लेकर हाजिर होंगे, यदि आपको ये ऑडियो बुलेटिन पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब जरूर करें। अभी आपसे अनुमति लेते हैं, नमस्कार।
(साई फीचर्स)