सोमवार 21 सितंबर का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में सोमवार 21 सितंबर का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन, अब आप शरद खरे से समाचार सुनिए.
—–
कृषि विधेयक के विरोध के बीच सरकार ने गेहूं के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 50 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि का ऐलान कर दिया है। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने यह ऐलान किया।
एमएसपी के बारे में किसानों को आश्वस्त करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा था कि मैं पहले भी कहा चुका हूं और एक बार फिर कहता हूं, एमएसपी की व्यवस्था जारी रहेगी। सरकारी खरीद जारी रहेगी। हम यहां अपने किसानों की सेवा के लिए हैं। हम अन्नदाताओं की सहायता के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे और उनकी आने वाली पीढ़ियों के लिए, बेहतर जीवन सुनिश्चित करेंगे।
कृषि मंत्री ने कहा कि किसानों के हित में मोदी सरकार का एक और निर्णय लिया गया है। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद जारी रहेगी और बढ़ी हुई दरों से किसानों को 106 प्रतिशत तक का लाभ होगा। गेहूं का समर्थन मूल्य 1975 रुपए प्रति क्विंटल घोषित किया गया है। गेहूं के समर्थन मूल्य में 50 रुपए प्रति क्विंटल की वृद्धि, की गई है।
—–
लोकसभा ने सोमवार को विदेशी, अभिदाय विनियमन संशोधन विधेयक 2020 को मंजूरी दे दी, जिसमें एनजीओ के पंजीकरण के लिए पदाधिकारियों का आधार नंबर आवश्यक होने, और लोक सेवक के विदेशों से रकम हासिल करने पर पाबंदी का प्रावधान किया गया है। इसमें प्रावधान है कि केंद्र सरकार किसी, गैर-सरकारी संगठन अर्थात एनजीओ या एसोसिएशन को अपना एफ.सी.आर.ए. प्रमाणपत्र वापस करने की मंजूरी दे सकेगी। मसौदा विधेयक में कहा गया है कि एफ.सी.आर.ए. के तहत आने वाले संगठनों को, कुल विदेशी फंड का, 20 फीसदी से ज्यादा प्रशासनिक खर्च में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
लोकसभा में विधेयक पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि यह विधेयक किसी एनजीओ के खिलाफ नहीं है। यह संशोधन, किसी धर्म पर हमला नहीं करता है। यह विदेशी चंदे को नहीं रोकता है। उन्होंने कहा कि यह किसी भी प्रकार से किसी को डराने-धमकाने या दबाने के लिये नहीं है, बल्कि भारत की जनता, और लोकतंत्र को दबाने के लिये पैसे के दुरूपयोग को रोकने के लिये है। उन्होंने कहा कि विदेशी अभिदाय विनियमन कानून एक राष्ट्रीय और आंतरिक सुरक्षा कानून है, और यह सुनिश्चित करने के लिये है कि विदेशी धन भारत के सार्वजनिक, राजनीतिक एवं सामाजिक विमर्श पर हावी नहीं हो।
—–
राज्यसभा में सोमवार को सरकार से मांग की गई कि वह गरीबों, तथा समाज के संवेदनशील वर्गों के लोगों को, मुफ्त मास्क मुहैया कराए ताकि ये लोग कोविड-19 के खतरे से अपना बचाव कर सकें। शून्यकाल में यह मुद्दा उठाते हुए भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के विनय विश्वम ने कहा कि कोविड-19 का टीका अभी विकसित नहीं हो पाया है और फिलहाल इस जानलेवा कोरोना वायरस से बचाव के लिए साबुन, मास्क और सुरक्षित दूरी ही बेहतर उपाय हैं। उन्होंने कहा कि लगभग 30 फीसदी आबादी इसका महत्व नहीं जानती। इसके अलावा जागरुकता के अभाव, अशिक्षा और गरीबी के चलते भी ये लोग मास्क की ओर ध्यान नहीं देते हैं। उन्होंने कहा कि मास्क जरूरी होने के बावजूद उन लोगों के लिए इसे खरीद पाना मुश्किल है जिनके लिए दो वक्त की रोटी जुटा पाना भी टेढ़ी खीर है। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों की पहली चिंता दो वक्त की रोटी होती है। विनय विश्वम ने मांग की कि सरकार गरीबों के बीच निःशुल्क मास्क का वितरण करे ताकि उनके जीवन की रक्षा हो सके। उन्होंने कहा मास्क अच्छी गुणवत्ता वाले होने चाहिए ताकि कोविड-19 को फैलने से रोका जा सके।
—–
पूर्वी लद्दाख में, भारत-चीन सीमा पर, गश्त करने में सैनिकों की मदद के लिए, लद्दाख के प्रसिद्ध दो कूबड़ वाले ऊंटों को जल्द ही भारतीय सेना में शामिल किया जाएगा। लेह में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने, दो कूबड़ या बैक्ट्रियन ऊंटों पर रिसर्च की है, जो पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में 17,000 फीट की ऊंचाई पर 170 किलोग्राम भार उठा सकते हैं।
डी.आर.डी.ओ. के सूत्रों ने कहा कि हम दो कूबड़ वाले ऊंटों पर रिसर्च कर रहे हैं। वे स्थानीय जानवर हैं। हमने इन ऊंटों की धीरज सहने और भार उठाने की क्षमता पर शोध किया है। हमने पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में शोध किया है। चीन सीमा के पास 17 हजार फीट की ऊंचाई पर पाया गया कि वे 170 किलो का भार ले जा सकते हैं और इस भार के साथ वे 12 किलोमीटर तक गश्त कर सकते हैं।
—–
भारतीय नौसेना ने पहली बार हेलीकॉप्टर स्ट्रीम में दो महिलाओं को तैनात करने का फैसला किया है। सब लेफ्टिनेंट कुमुदिनी त्यागी, और सब लेफ्टिनेंट रीति सिंह को ऑब्जवर्स के रूप में तैनाती दी गई है। फ्रंटलाइन वॉरशिप्स में महिलाओं की यह पहली तैनाती होगी।
इससे पहले नौसेना में महिलाओं की एंट्री को विंग एयरक्राफ्ट तक ही सीमित रखा गया था। डिफेंस स्टेटमेंट में बताया गया है कि दोनों महिलाएं, नौसेना के 17 अधिकारियों के एक समूह का हिस्सा हैं, जिनमें चार महिला अधिकारी और भारतीय तटरक्षक के तीन अधिकारी शामिल हैं, जिन्हें आज आई.एन.एस. गरुड़ में आयोजित एक समारोह में, ऑब्जर्वर्स के रूप में तैनाती को लेकर विंग्स से सम्मानित किया गया।
—–
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रविवार को सुवासरा सीट से भाजपा प्रत्याशी हरदीपसिंह डंग के समर्थन में सीतामऊ पहुंचे। यहां उन्होंने खुद को टेंपरेरी मुख्यमंत्री बताते हुए कहा कि डंग के जीतने के बाद ही वे परमानेंट सीएम होंगे और सभी जन हितैषी योजनाएं लागू करेंगे। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस सरकार और पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ पर निशाना साधा। साथ ही कहा कि वर्तमान में कोरोना महामारी के कारण प्रदेश की अर्थव्यवस्था प्रभावित हुई है। इस दौरान भी आवश्यक कार्य रुकने नहीं दिए जाएंगे।
—–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जानने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चैनल पर प्रतिदिन अपलोड होने वाले वीडियो अवश्य देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य, यात्रा या समारोह आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
—–
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10 और 12 की कम्पार्टमेंट परीक्षा 2020, 22 सितंबर से आरंभ हो जाएंगी। सीबीएसई के आधिकारिक बयान के अनुसार, 10वीं कक्षा के 1 लाख 50 हजार 198 विद्यार्थी और 12वीं कक्षा के 87 हजार 651 विद्यार्थी, मंगलवार से आरंभ हो रही कम्पार्टमेंट परीक्षा में भाग ले सकते हैं। सीबीएसई 10वीं की, कम्पार्टमेंटल परीक्षाएं 22, 23, 25, 26 और 28 सितंबर को होंगी। वहीं सीबीएसई 12वीं की, कम्पार्टमेंटल परीक्षा 22, 23, 24, 25, 26, 28 और 29 सितंबर को होगी।
इस दौरान थ्यौरी परीक्षाओं के साथ ही प्रैक्टिकल परीक्षाएं भी आयोजित कराई जाएंगी। सीबीएसई की प्रैक्टिकल परीक्षा उन विद्यार्थियों के लिए होगी जो किसी विषय के प्रैक्टिकल में फेल हुए थे।
सीबीएसई की 10वीं, 12वीं कम्पार्टमेंट परीक्षा की गाइडलाइन्स के अनुसार, विद्यार्थियों को एक पारदर्शी बोतल में खुद का सैनिटाइजर लेकर परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा। विद्यार्थियों को अपना मुंह और नाक, मास्क या कपड़े से कवर करके रखना होगा। परीक्षा केंद्र में विद्यार्थियों को दो गज की सामाजिक दूरी के नियम का पालन करना होगा।
—–
कृषि बिल पर, संसद के उच्च सदन में रविवार को जमकर हंगामा हुआ। विपक्षी दलों के सांसद वेल में जा पहुंचे और विरोध जताने लगे। हालांकि, इस दौरान राज्यसभा टीवी के कैमरे का फोकस चेयर, यानी कि उपसभापति हरिवंश सिंह पर था। ऐसे में सदन में उस दौरान जो हो-हल्ला हुआ, वो असल में प्रसारित नहीं हुआ। पर कुछ सांसदों ने उस दौरान पूरे वाकये को अपने मोबाइल पर रिकॉर्ड कर लिया था। बाद में इससे जुड़ा वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी किया गया। सांसद संजय सिंह ने स्वयं अपने ट्विटर हैंडल से हंगामे से जुड़ी क्लिप ट्विटर एकाउंट से शेयर की।
इसके साथ ही उन्होंने लिखा कि मोदी सरकार ने किसान भाइयों के मौत के फ़रमान पर आज हस्ताक्षर किया है। आम आदमी पार्टी ने जमकर विरोध किया, पर केंद्र ने लोकतंत्र का गला घोंटकर, बिना वोटिंग के, सदन में ये काला क़ानून पास कर लिया, लड़ाई जारी रहेगी। बाद में संजय सिंह के इस वीडियो को कई यूजर्स, फैंस और फॉलोअर्स ने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट पर शेयर और रीट्वीट किया। देखते ही देखते यह वीडियो वायरल हो गया।
———
देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की तादाद 55 लाख 17 हजार 601 पहुंच गई है। इसमें से सक्रिय मरीजों की तादाद 09 लाख 95 हजार 959 और रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 44 लाख 32 हजार 630 है। इस बीमारी से हुईं मृत्यु का आंकड़ा 88 हजार 231 हो गया है। कोरोना संक्रमितों के एक्टिव मरीजों की तादाद जिन राज्यों में 20 हजार से अधिक हो गयी है, उसकी सूची में महाराष्ट्र अभी भी सबसे ऊपर बना हुआ है जहां वर्तमान में 02 लाख 91 हजार 238 एक्टिव मरीज हैं।
महाराष्ट्र के बाद कर्नाटक में 95 हजार 335 एक्टिव मरीज, आंध्र प्रदेश में 74 हजार 518 एक्टिव मरीज, उत्तर प्रदेश में 65 हजार 954, तमिलनाडु में 46 हजार 703, केरल में 39 हजार 286, छत्तीसगढ़ में 37 हजार 853, उड़ीसा में 37 हजार 684, दिल्ली में 32 हजार 97, तेलंगाना में 29 हजार 636, असम में 28 हजार 780, पश्चिम बंगाल में 24 हजार 806, मध्य प्रदेश में 22 हजार 300, पंजाब में 22 हजार 278, जम्मू काश्मीर में 21 हजार 887 औरहरयाणा में 21 हजार 411 एक्टिव मामले हैं।
————
आप सुन रहे थे समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में सोमवार 21 सितंबर का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन। मंगलवार 22 सितंबर को एक बार फिर हम ऑडियो बुलेटिन लेकर उपस्थित होंगे, आपको ये ऑडियो बुलेटिन यदि पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब अवश्य करें। अभी आपसे अनुमति लेते हैं, नमस्कार।
(साई फीचर्स)