शुक्रवार 25 सितंबर 2020 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में शुक्रवार 25 सितंबर 2020 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन, अब आप रीना सिंह से समाचार सुनिए.
—–
राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति सीखने के लोकतांत्रिक मूल्यों पर आधारित है। इसमें बिना दबाव, अभाव और प्रभाव के सीखने और समाज के प्रत्येक वर्ग, क्षेत्र तक ज्ञान पहुँचाने का लकीर से हटकर अपने स्वरूप में राष्ट्र केन्द्रित, एकात्म भाव से युक्त उपाय है। राज्यपाल श्रीमती पटेल आज राष्ट्रीय शिक्षा नीति चुनौतियाँ एवं क्रियान्वयन विषय पर आयोजित वेबिनार को राजभवन लखनऊ से सम्बोधित कर रही थी। वेबिनार का आयोजन मानसरोवर ग्लोबल विश्वविद्यालय भोपाल द्वारा किया गया।
—–
मध्यप्रदेश में 28 सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तारीखों का एलान शुक्रवार को भी चुनाव आयोग ने नहीं किया। चुनाव आयोग अब 29 सितंबर को उपचुनाव की तारीखों का एलान कर सकता है। उम्मीद थी कि बिहार चुनाव के साथ ही चुनाव आयोग मध्यप्रदेश में होने वाले अब तक सबसे बड़े उपचुनाव की तारीखों का एलान भी कर देगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ और उपचुनाव की तारीखों को लेकर अभी भी सस्पेंस बना हुआ है।
उपचुनाव की तारीखों का एलान न होने से ज्योतिरादित्य सिंधिया समर्थक शिवराज सरकार के दो कद्दावर मंत्रियों की कुर्सी पर खतरा मंडराने लगा है। इन मंत्रियों के नाम गोविंद सिंह राजपूत और तुलसी सिलावट हैं। दोनों ही मंत्री कट्टर सिंधिया समर्थक हैं और ज्योतिरादित्य सिंधिया के कांग्रेस छोड़ने के बाद बीजेपी में शामिल होने पर बीजेपी में शामिल हुए थे जिसके बाद उन्हें शिवराज सरकार के सत्ता में आते ही मंत्री बनाया गया था। मंत्री गोविंद सिंह राजपूत और तुलसी सिलावट ने 21 अप्रैल को प्रदेश सरकार के मंत्री के तौर पर शपथ ली थी।
दरअसल मंत्री गोविंद सिंह राजपूत और तुलसी सिलावट भले ही शिवराज सरकार में मंत्री हैं लेकिन वो अभी विधायक नहीं हैं। विधायकी से इस्तीफा देने के बाद भी गोविंद सिंह राजपूत और तुलसी सिलावट को शिवराज सरकार में मंत्री बनाया गया था। संवैधानिक प्रावधानों के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति जो कि किसी भी सदन का सदस्य नहीं है और अगर वो मंत्री पद की शपथ लेता है तो उसे मंत्री पद की शपथ लेने के छह महीनों के अंदर सदन का सदस्य बनना जरुरी होता है क्योंकि गोविंद सिंह राजपूत और तुलसी सिलावट ने 21 अप्रैल को मंत्री पद की शपथ ली थी तो ऐसे में 21 अक्टूबर को 6 महीने का वक्त पूरा होने वाला है। ऐसे में अब जब शुक्रवार को भी मध्यप्रदेश उपचुनाव की तारीखों का एलान नहीं हुआ है तो इस बात की संभावना बेहद कम ही नजर आ रही है कि 21 अक्टूबर से पहले चुनाव आयोग उपचुनाव की प्रक्रिया संपन्न करा पाएगा ऐसे में नियमानुसार मंत्री गोविंद सिंह और तुलसी सिलावट को अपने मंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ सकता है।
—–
इंदौर में गुरुवार को कांग्रेसियों ने अनोखा प्रदर्शन किया। कार्यकर्ताओं को कंकाल के वेश में लिटाकर ज्योतिरादित्य सिंधिया और मुख्यमंत्री शिवराज से पूछा कि आप सड़क पर कब आएंगे। 26 सिंतबर को मुख्यमंत्री और सिंधिया सांवेर में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके पहले ही अस्पतालों की हातल, शवों के साथ अमानवीयता को लेकर कांग्रेस ने हमला बोला है।
प्रदेश कांग्रेस सचिव विवेक खंडेलवाल ने कहा कि प्रदेश की बहुत बुरी हालत है। अस्पतालों में जगह नहीं है, श्मशानों में जगह नहीं है। आम आदमी कोरोना महामारी से बहुत परेशान है। हमारे पूर्व कांग्रेसी नेता जो वर्तमान भाजपा में हैं। कांग्रेस में रहते हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा था कि जनता की मांग पूरी नहीं हुई तो मैं सड़क पर आऊंगा। आज समय आ गया है कि सिंधिया सड़क पर आएं और इंदौर के हालात को देखें। अस्पताल में जाकर देखें, श्मशानों में जाकर देखें। रुपए देने के बाद भी इलाज नहीं हो रहा है। लोगों के पास खाने को रुपए नहीं हैं। अतिथि शिक्षक के लिए रोड पर आने का कहा था, आप तो बंगलों में हैं, लेकिन अतिथि शिक्षक जरूर रोड पर आ गया है। हम शिवराज और सिंधिया दोनों से मांग करता हूं कि सड़क पर आइए। 26 सितंबर को जो 7 से 8 करोड़ का कार्यक्रम सांवेर में करने जा रहे हैं, उस रुपए को यदि आमजन के इलाज में लगाएंगे तो ज्यादा बेहतर होगा।
—–
उपचुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले सीएम शिवराज सिंह चौहान ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है। सीएम ने आज मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के तहत किसानों को वर्ष में 2 किश्तों में 2-2 हजार रुपये दो बार मिलेंगे। सीएम के शुभारंभ के साथ ही किसानों के खाते में यह राशि सरकार की ओर दी जाएगी।
सीएम ने कहा कि मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपए की 2 किश्तें पीएम सम्मान निधि में जोड़ कर प्रदान की जाएंगी।
शिवराज ने कहा कि किसान की समृद्धि में ही प्रदेश की उन्नति है, इसी ध्येय हेतु सतत प्रतत्नशील हूं। पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर आज 5.70 लाख किसान परिवारों के खाते में सिंगल क्लिक से पहली किश्त ट्रांसफर कर मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का शुभारंभ किया है।
—–
भिंड जिले में एक सब इंस्पेक्टर पर सिंघम बनने का भूत चढ़ा हुआ था। खुद को सिंघम के अवतार में पेश करने के लिए सब इंस्पेक्टर ने एक म्यूजिक वीडियो बनवाया है। वीडियो सोशल मीडिया पर जिले में काफी वायरल है। वीडियो में सब इंस्पेक्टर ने सरकारी गाड़ी का यूज किया है।
वहीं, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल करना सब इंस्पेक्टर को भारी पड़ गया है। वायरल वीडियो देखने के बाद भिंड एसपी मनोज सिंह ने सब इंस्पेक्टर पर कार्रवाई की है। सब इंस्पेक्टर अनिल गुर्जर को आईजी ऑफिस में अटैच कर दिया गया है। लेकिन सब इंस्पेक्टर के वायरल वीडियो की चर्चा पूरे जिले में खूब है।
—–
जिस तरह से शहर में कोरोना पीड़ितों की संख्या में इजाफा हो रहा है, उससे यह साबित हो रहा है कि कहीं न कहीं हम कोरोना को नजरअंदाज कर रहे हैं। यदि अब भी बचाव के तरीके जैसे मास्क, सैनिटाइजर आदि का उपयोग करने लगे तो इस बीमारी को मात दे सकते हैं। मास्क और सैनिटाइजर की उपयोगिता और अनदेखी पर शहर के धर्मगुरुओं ने भी आमजन से अपील की है कि मास्क दिनचर्या का हिस्सा बनाएं तो सभी सुरक्षित रहेंगे।
—–
अधिकमास की समाप्ति के बाद 17 अक्टूबर से दुर्गा उत्सव शुरू हो जाएगा। माता की भक्ति और उपासना का मुख्य पर्व इस बार नौ दिन के बजाय आठ दिन का होगा। 17 से 24 अक्टूबर तक नवरात्र और उसके अलगे दिन 25 अक्टूबर को विजयदशमी (दशहरा) का पर्व मनेगा। ऐसा योग इस बार तिथियों में उतार-चढ़ाव होने से बना है। पंडितों के अनुसार अष्टमी और नवमीं एक ही दिन मनाई जाएगी। इसकी वजह से नवरात्र के नौवें दिन दशमी अर्थात दशहरा पर्व मनाया जाएगा। नवरात्र का पर्व शनिवार के दिन से शुरू होगा। प्रतिपदा तिथि 17 अक्टूबर की रात एक बजे से प्रारंभ होगी।
घट स्थापना का शुभ मुहूर्त सुबह 6.27 से सुबह 10.13 बजे तक का है। वहीं, अभिजीत मुहूर्त सुबह 11.44 से दोपहर 12.29 बजे तक रहेगा। ज्योतिषाचार्यों ने बताया कि 24 अक्टूबर को सुबह 6.58 बजे तक अष्टमी है और उसके बाद नवमी लग जाएगी। दो तिथियां एक ही दिन पड़ रही हैं, इसलिए अष्टमी व नवमी की पूजा एक ही दिन होगी। नवमी के दिन सुबह 7.41 बजे के बाद दशमी तिथि लग जाएगी। इस कारण दशहरा पर्व और अपराजिता पूजन एक ही दिन आयोजित होंगे।
—–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जाने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर रोजाना अपलोड होने वाले वीडियो जरूर देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य करवाने वालों आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
—–
कोरोना के संक्रमित मरीजों का आंकड़ा सवा 58 लाख के करीब पहुंच गया है। वर्तमान में यह आंकड़ा 58 लाख 23 हजार 67 पहुंच गया है। देश में कुल एक्टिव मरीजों की तादाद से लगभग 37 लाख 81 हजार से ज्यादा लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं। देश में अब तक सक्रिय मरीजों की तादाद 09 लाख 74 हजार 356 एवं रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 47 लाख 55 हजार 540 है, एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 92 हजार 347 है। अब तक देश में कुल 06 करोड़ 89 लाख 28 हजार 440 लोगों का कोविड परीक्षण कराया जा चुका है। वहीं, मध्य प्रदेश में संक्रमित मरीजों की तादाद का आंकड़ा 01 लाख 15 हजार को पार कर गया है। यहां कुल संक्रमित मरीजों की तादाद से लगभग 67 हजार 751 से ज्यादा लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं। प्रदेश में आंकड़ा 01 लाख 15 हजार 361 पहुंच गया है, जिसमें एक्टिव मरीजों की तादाद 22 हजार 744, रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 90 हजार 495 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 02 हजार 122 है। प्रदेश में अब तक 19 लाख 01 हजार से ज्यादा लोगों का कोविड टेस्ट कराया जा चुका है।
प्रदेश में जिन जिलों में कोरोना के संक्रमित मरीजों की तादाद एक हजार से ज्यादा है उनमें वर्तमान में इंदौर में 21 हजार 248 कुल मरीजों में से एक्टिव मरीजों की तादाद 03 हजार 944 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 524 है, भोपाल में 15 हजार 910 कुल मरीज, एक्टिव मरीजों की तादाद 02 हजार 77, जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 368, ग्वालियर में 09 हजार 818 कुल मरीजों में एक्टिव मरीजों की तादाद 01 हजार 973 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 112, जबलपुर में कुल 08 हजार 568 में से एक्टिव मरीजों की संख्या 01 हजार 319 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 134, खरगौन में कुल मरीजों की संख्या 03 हजार 53 एवं सक्रिय मरीजों की तादाद 475 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 39, उज्जैन में 02 हजार 779 कुल में से एक्टिव मरीजों की तादाद 544 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 90, मुरैना में कुल मरीजों की संख्या 02 हजार 500 एक्टिव मरीजों की तादाद 191 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 21, सागर में कुल मरीजों की संख्या 02 हजार 170 में से एक्टिव मरीज 716 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 92, नरसिंहपुर में कुल 02 हजार 63 में से एक्टिव केसेज 353 एवं 12 लोग काल कलवित हुए हैं। धार में कुल 02 हजार 18 में से एक्टिव मरीजों की तादाद 660 एवं जिनका निधन हुआ उनकी संख्या 28, शिवपुरी में एक हजार 982 मरीजों में से एक्टिव की तादाद 321 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 20, नीमच में कुल एक हजार 902 मरीजों में से एक्टिव मरीजों की तादाद 492 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 31, रतलाम में कुल 01 हजार 846 में से एक्टिव मरीजों की तादाद 293 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 37, बड़वानी में कुल 01 हजार 731 मरीजों में से एक्टिव मरीज 314 एवं जिनका निधन हुआ उनकी तादाद 20, शहडोल में कुल एक हजार 724 में से सक्रिय की तादाद 643 एवं जिनका निधन हुआ उनकी संख्या 17, बैतूल में कुल 01 हजार 638 मरीजों में से 441 एक्टिव मरीज और जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 39, विदिशा में कुल 1 हजार 564 मरीजों में से एक्टिव मरीज 268 व जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 31, रीवा में कुल 01 हजार 557 मरीजों में से एक्टिव मरीज 439 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 25, मंदसौर में कुल 01 हजार 466 मरीजों में एक्टिव मरीजों की संख्या 262 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 14, दमोह में एक हजार 460 कुल में से एक्टिव मरीजों की तादाद 514 एवं 30 लोगों ने अब तक दम तोड़ा है। खण्डवा में कुल एक हजार 419 मरीजों में 275 एक्टिव मरीज एवं जिनका निधन हुआ उनकी संख्या 31, सीहोर में एक हजार 405 में से सक्रिय की संख्या 361 एवं 28 लोग कालकलवित हुए हैं। होशंगाबाद में कुल 01 हजार 337 मरीजों में से एक्टिव की तादाद 443 व 25 लोगों ने दम तोडा है। सतना में कुल 01 हजार 327 में से सक्रिय 259 व 26 लोगों ने दम तोड़ा है। झाबुआ में कुल मरीजों की तादाद 01 हजार 244 में से एक्टिव मरीजों की संख्या 244 व 11 लोगों का निधन हुआ है। देवास में कुल 01 हजार 240 मरीजों में से सक्रिय मरीज 204 व कुल 20 लोग काल कलवित हुए हैं, राजगढ़ में कुल 01 हजार 211 में से 212 एक्टिव व जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 21, दतिया में कुल 01 हजार 160 में से एक्टिव की तादाद 254 एवं कुल 15 लोगों का निधन हुआ है, छतरपुर में कुल 01 हजार 148 में से सक्रिय की संख्या 198 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 25, रायसेन में कुल 01 हजार 143 में से एक्टिव केसेज 190 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 25, छिंदवाड़ा में कुल 01 हजार 128 में से एक्टिव मरीज 359 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 17 एवं कटनी में एक हजार 71 में से एक्टिव केस 223 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 15 है।
—–
आप सुन रहे थे रीना सिंह से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में शुक्रवार 25 सितंबर का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन। शनिवार 26 सितंबर को एक बार फिर हम आडियो बुलेटिन लेकर हाजिर होंगे, अगर आपको यह आडियो बुलेटिन पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब जरूर करें। फिलहाल इजाजत लेते हैं, नमस्कार।
(साई फीचर्स)

———